केरल: H1N1 वायरस से 13 साल के बच्चे की मौत

केरल: H1N1 वायरस से 13 साल के बच्चे की मौत

प्रेषित समय :17:14:40 PM / Fri, Jun 23rd, 2023

मलप्पुरम.केरल के मलप्पुरम जिले के कुट्टीप्पुरम में कुछ दिन पहले बुखार के कारण दम तोड़ने वाले 13 वर्षीय किशोर के एच1एन1 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मृतक किशोर कुट्टीप्पुरम के पास पेनकन्नूर का रहने वाला था. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी आर रेणुका ने बृहस्पतिवार को पुष्टि की कि किशोर की मौत एच1एन1 वायरस के संक्रमण के कारण हुई थी.

रेणुका ने लोगों से एच1एन1 वायरस के संक्रमण की वजह से होने वाले बुखार सहित अन्य लक्षणों को लेकर सजग रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि एच1एन1 के अलावा लोगों को डेंगू और लेप्टोस्पाइरोसिस के खतरे को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए. रेणुका ने बताया कि मलप्पुरम में हाल-फिलहाल डेंगू से मौत के दो मामले सामने आए हैं.

H1N1 वायरस?

स्‍वाइन फ्लू जिसे एच1एच1 वायरस के रूप में भी जाना जाता है. ये इन्‍फ्लूएंजा वायरस का ही एक प्रकार है जो कॉमन कफ और कोल्‍ड के साथ शुरू होता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक ये स्‍वाइन से उत्‍पन्‍न होता है जो मुख्‍य रूप से एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैल सकता है. 2009 में सबसे पहले स्‍वाइल फ्लू के लक्षण मनुष्‍यों में देखे गए थे. ये बीमारी दुनियाभर में फैली हुई है. डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) ने 2010 में एच1एच1 को महामारी घोषित किया था. ये फ्लू के मौसम में ही फैलता है जिससे अधिक लोग प्रभावित होते हैं. कोविड-19 की तरह इसकी रोकथाम के लिए भी वैक्सीनेशन कराना जरूरी हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश: कोरोना वायरस का कहर, टूटा रिकॉर्ड, हर 7वां शख्स संक्रमित, 6 दिन में 8 मौतें

गर्मी से मिलेगी राहत : एक सप्ताह की देरी से केरल पहुंचा मानसून, अन्य राज्यों में भी होगी बारिश

NIA ने कर्नाटक-केरल और बिहार में 25 ठिकानों पर मारा छापा, पीएफआई पर बड़ी कार्रवाई

केरल में संघ की शाखाएं बैन, मंदिर परिसर में आरएसएस की एंट्री बंद करने का आदेश, यह है कारण

ममता सरकार को बडा़ झटका: सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में ‘द केरला स्टोरी’ से हटाया बैन

SC ने बंगाल में केरल स्टोरी पर लगा बैन हटाया, 32 हजार महिलाओं के धर्म परिवर्तन पर डिस्क्लेमर लगे