MP : मानसून ने मध्य प्रदेश में की एंट्री, 5 से 6 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश

MP : मानसून ने मध्य प्रदेश में की एंट्री, 5 से 6 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश

प्रेषित समय :15:13:52 PM / Sat, Jun 24th, 2023

भोपाल. मध्य प्रदेश के मंडला, बालाघाट और शहडोल संभाग के कुछ क्षेत्रों में मानसून ने दस्तक दे दी है. अगले 24 घंटे से 48 घंटे में मानसून आगे बढऩे का अनुमान है. प्रदेश में आने वाले 5-6 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है. जिसके चलते मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं. वातावरण में काफी नमी मौजूद है. इस वजह से अधिकतर जिलों में वर्षा होने के आसार हैं. उधर पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक इंदौर में 67.4, भोपाल में 47.6, दतिया में 43.2, उज्जैन में 32.6, नर्मदापुरम में 32, धार में 30.2, रायसेन में 23.8, सिवनी में 20.6, मंडला में 18.2, पचमढ़ी में 15.6, छिंदवाड़ा में 13.6, खरगोन में 9.6, सागर में 9, सीधी में 8.6, ग्वालियर में 8, शिवपुरी में 7, खंडवा में 7, गुना में 6.8, खजुराहो में 6, रतलाम में 5, जबलपुर में 5, नरसिंहपुर में 4, नौगांव में 3, दमोह में 2, रीवा में 1.4, बैतूल में 1.2, सतना में 0.8 मिलीमीटर वर्षा हुई.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण–मानसून आगे बढऩे लगा है. शुक्रवार को मानसून छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में प्रवेश भी कर चुका था. शनिवार को मानसून ने पूर्वी मध्य प्रदेश से प्रवेश कर लिया है. उधर वर्तमान में चक्रवात तूफान उत्तर प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है. उधर ओडिशा और उससे लगे ओडिशा कोस्ट पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है.

मौसम विज्ञान के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अशफाक हुसैन ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर के अलावा बंगाल की खाड़ी से भी नमी मिल रही है. इस वजह से शनिवार को भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा होने की संभावना है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP News : दमोह में कंटेनर चालक को आई झपकी, यात्री बस से भिड़ंत में तीन की मौत

MP News : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में किया एमएसएमई समिट का शुभारंभ

MP News : सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल बोले- हनुमान जी सिर्फ बीजेपी को देंगे आशीर्वाद

MP News: व्यापम घोटाले में 5 आरोपी दोषी करार, अपनी जगह दूसरे लोगों से दिलवाई थी परीक्षा

MP News: दमोह के गंगा-जमना स्कूल में मतांतरण मामले में प्राचार्य सहित तीन गिरफ्तार

MP News : भिंड में लगुन के कार्यक्रम में रखे सिलिंडर में लगी आग, तीन बच्चों की मौत, दंपती गंभीर

MP News: सीहोर में बकरी के साथ सामूहिक बलात्कार, एक रंगेहाथ पकड़ाया