मणिपुर : भीड़ ने महिलाओं का ढाल बनाकर प्रतिबंधित ग्रुप के 12 लोगों को छुड़ाया, सेना ने हथियारों के साथ पकड़ा था

मणिपुर : भीड़ ने महिलाओं का ढाल बनाकर प्रतिबंधित ग्रुप के 12 लोगों को छुड़ाया, सेना ने हथियारों के साथ पकड़ा था

प्रेषित समय :14:44:08 PM / Sun, Jun 25th, 2023

इंफाल. मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर पिछले 53 दिनों से हिंसा जारी है. शनिवार को ईस्ट इंफाल में सेना ने ऑपरेशन चलाकर प्रतिबंधित संगठन कांगलेई यावोल कन्ना लुप (केवाईकेएल) के 12 कैडर्स को पकड़ा था, लेकिन सैकड़ों महिलाओं के विरोध के बाद इन्हें छोडऩा पड़ा.

बताया जाता है कि सेना ने खुफिया सूचना के बाद इंफाल पूर्व के इथम गांव (एंड्रो से 6 किमी पूर्व) में सर्च ऑपरेशन शुरू किया था. लोगों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी. सुरक्षा बलों ने यहां से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया और केवाईकेएल के 12 कैडर्स को पकड़ा, लेकिन 1200 से 1500 लोगों की भीड़ ने सुरक्षाबलों को घेर लिया. इस भीड़ का नेतृत्व महिलाएं और कुछ स्थानीय नेता कर रहे थे. ये लोग केवाईकेएल के 12 कैडर्स को छोडऩे की मांग कर रहे थे. भीड़ को कोई नुकसान न हो इसे देखते हुए सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन रोक दिया और केवाईकेएल के 12 कैडर्स को छोड़ दिया.

सेना ने स्थानीय लोगों से सहयोग की अपील की

सुरक्षाबलों ने भीड़ से कई बार अपील की, लेकिन उन पर कोई असर नहीं पड़ा. सेना अगर भीड़ पर कार्रवाई करती तो लोगों को भी नुकसान पहुंचता. इसलिए सेना ने केवाईकेएल के लोगों को गांव वालों को सौंप दिया और सिर्फ जब्त हथियार और गोला बारूद लेकर चली गई. इस घटना के बाद सेना ने स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे आर्मी के ऑपरेशन में सहयोग करें.

भीड़ ने खाद्य मंत्री का गोदाम फूंका, वाहनों में आग लगाई

भीड़ ने शनिवार को राज्य सरकार के खाद्य मंत्री एल सुसींद्रो मैतेई के एक निजी गोदाम और वहां खड़े वाहनों को आग लगा दी थी. हमला करने आई भीड़ ने मंत्री के घर में घुसने और इमारत को आग लगाने की भी कोशिश की, लेकिन सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले दागकर भीड़ को तितर-बितर किया. खाद्य मंत्री एल सुसींद्रो मैतेई ने पिछले हफ्ते अपने घर के बाहर एक बॉक्स लगाया था और हिंसा में शामिल लोगों से अपील की थी कि वे अपना हथियार इसमें जमा कर दें.

हिंसा में 120 लोग मारे गए, 3 हजार से ज्यादा घायल

मणिपुर में जातीय हिंसा में अब तक 120 लोग मारे जा चुके हैं. 3 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं. शनिवार सर्वदलीय बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने बताया को राज्य की स्थिति संभालने के लिए 40 आईपीएस अधिकारी और 36 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. 20 मेडिकल टीमें भेजी गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी पर कसा तंज, बोले- मणिपुर जल रहा है, प्रधानमंत्री ग्लोबल दर्शन पर हैं

मणिपुर हिंसा: तमाम प्रयासों के बाद भी नहीं थम रही हिंसा, अब तक सौ से ज्यादा लोग मारे गये

RSS मणिपुर के हालात पर गंभीर, जताई चिंता, कहा- जल्द रुके हिंसा

मणिपुर : कई जगह हुई हिंसा, पुलिस थाना पर हमला, बीजेपी नेता का घर तोडऩे की कोशिश नाकाम

मणिपुर: उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री के घर में पेट्रोल बम फेंककर लगाई आग

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, देर रात फायरिंग में एक महिला समेत 9 की मौत, 10 अन्य जख्मी

मणिपुर: सुरक्षा बलों ने दंगाईयों से लूटे 896 हथियार, 11763 गोलियां, 200 बम बरामद किए