संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा, 11 अगस्त तक चलेगा, यूसीसी बिल हो सकता है पेश

संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा, 11 अगस्त तक चलेगा, यूसीसी बिल हो सकता है पेश

प्रेषित समय :14:07:07 PM / Sat, Jul 1st, 2023

नई दिल्ली. संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी. यह सत्र अभी से इसलिए चर्चा में है, क्योंकि माना जा रहा है कि मोदी सरकार समान नागरिक संहिता बिल इस सत्र में पेश कर सकती है.

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत नई संसद भवन से होगी, जिसका उद्घाटन पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. लगभग एक महीने तक चलने वाले मानसून सत्र में 20 बैठकें होने की संभावना है. यह सत्र 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस से पहले समाप्त हो जाएगा. मानसून सत्र में कई विधेयकों पर चर्चा होने की संभावना है.

प्रह्लाद जोशी का ट्वीट

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया, संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा. सभी दलों से मानसून सत्र के दौरान विधायी कामकाम और अन्य विषयों पर सार्थक चर्चा में योगदान देने का आग्रह करता हूं.

अरविंद केजरीवाल की धड़कनें बढ़ी

मानसून सत्र के दौरान सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश पर विधेयक ला सकती है. इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी ने हंगामा किया है. इस मुद्दे पर संसद मे वोटिंग की नौबत भी आ सकती है. यही कारण है कि अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों विभिन्न राज्यों में जाकर समर्थन मांगा है. इसी मुद्दे पर अपने पत्ते साफ नहीं करने पर कांग्रेस से उनकी अनबन हो गई है.

वहीं, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बुधवार को मंजूरी दे दिए गए राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विधेयक को भी पेश किए जाने की संभावना है. प्रस्तावित फाउंडेशन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में देश की अनुसंधान क्षमता को बढ़ाने के लिए एक नई फंडिंग एजेंसी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिकी संसद में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण: 15 बार खड़े हुए अमेरिकी सांसद, 79 बार बजाई तालियां

ऑस्ट्रेलिया की महिला सांसद का आरोप, मेरा संसद में यौन उत्पीडऩ हुआ, कहा महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है ये जगह

PM Modi ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, कहा- नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी

देश को मिली नई संसद: पीएम मोदी ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल, सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन

केंद्र में पूंजीपतियों की सरकार काबिज, NPS के खिलाफ संसद में 10 लाख मजदूर करेगे प्रदर्शन

नये संसद भवन पर पीएम मोदी के उद्घाटन पर विवाद मचाने वालों को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका