मणिपुर में स्कूल के बाहर महिला की गोली मारकर हत्या, एक दिन खुले है स्कूल, इंटरनेट सेवा पर 5 दिन बढ़ा बैन

मणिपुर में स्कूल के बाहर महिला की गोली मारकर हत्या, एक दिन खुले है स्कूल, इंटरनेट सेवा पर 5 दिन बढ़ा बैन

प्रेषित समय :17:41:06 PM / Thu, Jul 6th, 2023

इंफाल. मणिपुर में हिंसक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है, इंफाल में स्कूल  खुलने के एक दिन बाद ही बाहर खड़ी महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई.  इस घटना से स्कूल के बाहर अफरातफरी का माहौल निर्मित हो गया. इन हालातों को देखते हुए राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवार पर 5 दिन का बैन बढ़ा दिया है.

मणिपुर सरकार ने 8वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश जारी किए थे, वहीं नवमीं से 12वीं तक के स्कूल व कॉलेजों को अभी नहीं खोला जाएगा. इन स्कूलों में राहत कैंप लगे हैं. शिविरों में लगभग 50 हजार से ज्यादा लोग रह रहे हैं. राज्य के 16 में से 5 जिलों से कफ्र्यूू हटा दिया गया है. अब 11 जिलों में शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक का क फ्र्यू जारी है. गौरतलब है कि दो दिन पहले  मणिपुर के थोउबल में भीड़ ने भारतीय रिजर्व बटालियन के कैंप पर हमला कर हथियार चुराने के प्रयास किए थे. इस दौरान भीड़ व सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई.

हथियारों से लैस भीड़ ने ओपन फायर कियाए जिसके जवाब में सेना को गोली चलानी पड़ी. 27 साल के एक शख्स की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि भीड़ ने कैंप तक आने वाले कई रास्तों को ब्लॉक कर दिया था. जिससे अतिरिक्त सुरक्षाबल वहां न पहुंच सके. फोर्सेस किसी तरह आगे बढ़ पाईं. इस बीच भीड़ ने जवानों की गाड़ी को भी आग लगा दी. मणिपुर में मैतेई व कुकी समुदाय के बीच हिंसा की मुख्य वजह हाईकोर्ट का एक आदेश है. इस आदेश में मणिपुर हाईकोर्ट ने राज्य के मैतेई समुदाय को ैज् का दर्जा देने की सिफारिश की थी. इस आदेश के विरोध में कुकी समुदाय ने 3 मई को एक मार्च बुलाया गया था. इसी मार्च के साथ राज्य में हिंसा की शुरुआत हुई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी के काफिले को मणिपुर पुलिस ने रोका, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला, कांग्रेस ने जताई आपत्ति

राहुल गांधी करेंगे हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा, राहत कैंपों में पीड़ितों से करेंगे मुलाकात

मणिपुर : भीड़ ने महिलाओं का ढाल बनाकर प्रतिबंधित ग्रुप के 12 लोगों को छुड़ाया, सेना ने हथियारों के साथ पकड़ा था

Manipur Violence: सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को मणिपुर भेजा जाए, संसद में आयोजित बैठक में उठी ये मांग

MP : दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी पर कसा तंज, बोले- मणिपुर जल रहा है, प्रधानमंत्री ग्लोबल दर्शन पर हैं

मणिपुर हिंसा: तमाम प्रयासों के बाद भी नहीं थम रही हिंसा, अब तक सौ से ज्यादा लोग मारे गये