30 प्रतिशत घट सकता है वंदे भारत ट्रेनों का किराया, भोपाल-जबलपुर, इंदौर भोपाल रुट पर मिल रहे 29 प्रतिशत यात्री

30 प्रतिशत घट सकता है वंदे भारत ट्रेनों का किराया, भोपाल-जबलपुर, इंदौर भोपाल रुट पर मिल रहे 29 प्रतिशत यात्री

प्रेषित समय :16:09:20 PM / Thu, Jul 6th, 2023

नई दिल्ली. भारत में वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर है. छोटी दूरी वाली वंदे भारत एक्सप्रेस टे्रनों के किराए का रिव्यू किया जा रहा है, ऐसा माना जा रहा है कि इन ट्रेनों का किराया 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है. जिसकी एक वजह है कि ट्रेनों की सीटें 29 प्रतिशत ही भरी जा रही है.

सूत्रों की माने तो इंदौर से भोपाल, भोपाल से जबलपुर व नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस सहित अन्य वंदे भारत ट्रेनों में कमी की जाएगी. जून के महीने में भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में केवल 29 प्रतिशत सीट ही भरी हुई थीं. इसी तरह इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस में केवल 21 प्रतिशत रही. भोपाल से जबलपुर तक एसी चेयर का किराया 1055 है. जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार टिकट की कीमत 1880 है. वापसी में इसका किराया अलग है इसमें एक एसी चेयर के लिए 955 व एक एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 1790 का टिकट है. इसके अलावा इंदौर से भोपाल तक एसी चेयर का किराया 810 व एग्जीक्यूटिव चेयर कार टिकट की कीमत 1510 है. यदि दूसरे रुट की बात की जाए तो नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की करीब 55 प्रतिशत  सीटें ही फुल हो पा रही हैं. नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस से एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2045 रुपए है, वहीं जबकि चेयर कार का किराया 1075 रुपए है. देश भर में अभी तक 46 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा चुकी हैं. टॉप ऑक्यूपेंसी वाली वंदे भारत ट्रेनों में कासरगोड से त्रिवेन्द्रम 183 प्रतिशत, त्रिवेन्द्रम से कासरगोड 176 प्रतिशत, गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल 134 प्रतिशत शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वंदे भारत ट्रेन: अपने पहले सफर पर निकली, जबलपुर से 184 यात्रियों ने लिया ट्रेन का आनंद

रांची-पटना वंदे भारत शुरू, लोगों में उत्साह, पहले दिन 30 मिनट लेट, सुबह 7 बजे खुलेगी ट्रेन

PM MODI के उद्घाटन करने के बाद पहली यात्रा पर जबलपुर पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, सांसद राकेश सिंह ने फूल बरसा कर किया स्वागत

पीएम मोदी ने देश को दी 5 और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिखाई हरी झंडी

वंदे भारत एक्सप्रेस जबलपुर और रानीकमलापति के बीच चार स्टेशनों पर रुकेगी, इन स्टेशनों के नागरिक उठा सकेंगे लाभ