बालासोर रेल एक्सीडेंट: रेलवे के 7 कर्मचारी निलंबित, गैर-इरादतन हत्या, सबूत मिटाने के आरोप

बालासोर रेल एक्सीडेंट: रेलवे के 7 कर्मचारी निलंबित, गैर-इरादतन हत्या, सबूत मिटाने के आरोप

प्रेषित समय :16:43:17 PM / Wed, Jul 12th, 2023

नई दिल्ली. ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना के मामले में रेलवे के 7 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही उन पर गैर-इरादतन हत्या का केस भी दर्ज किया गया है. दक्षिण-पूर्व रेलवे के जनरल मैनेजर अनिल कुमार मिश्रा ने जानकारी दी है.

इससे पहले बालासोर रेल दुर्घटना मामले में सीबीआई पहले ही 3 रेलवे कर्मचारियों को गिरफ्तार कर चुकी है. इनमें सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्नीशियन पप्पू कुमार शामिल हैं. रेलवे के कर्मचारियों पर गैर इरादतन हत्या का मामला और सबूत मिटाने का आरोप लगा है.

बालासोर ट्रेन हादसे में जीएम भी नप चुकी हैं

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के करीब एक महीने बाद केंद्र सरकार ने दक्षिण पूर्व रेलवे की जनरल मैनेजर अर्चना जोशी को उनके पद से हटा दिया था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे का जनरल मैनेजर बनाया. भारतीय रेलवे ने बयान जारी कर कहा था कि बालासोर ट्रेन हादसे के बाद दक्षिण पूर्व रेलवे के जनरल मैनेजर अर्चना जोशी को पद से हटा दिया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे का जीएम बनाए जाने की अनुमति दी है.

2 जून को हुआ था बालासोर ट्रेन हादसा

ओडिशा के बालासोर में बीते 2 जून को भीषण ट्रेन हादसा हुआ. पश्चिम बंगाल के शालिमार से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी, जिससे उसके डिब्बे उतर गए थे. ये डिब्बे हावड़ा जा रही शालिमार एक्सप्रेस से टकरा गए थे.

इस हादसे में 291 यात्रियों की मौत हुई और एक हजार से अधिक यात्री घायल हुए. ओडिशा में हुआ ट्रेन हादसा हाल के इतिहास का सबसे भीषण हादसा था. घटना की वजह सिग्नलिंग में गड़बड़ी को बताया गया है. ऐसा अंदेशा जताया गया है कि सिग्नलिंग में जानबूझकर गड़बड़ी की गई. रेलवे ने मामले की जांच की है. इसके साथ ही सीबीआई के अधिकारी भी हादसे की जांच कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बालासोर ट्रेन हादसा: लोकेशन बॉक्स में तारों की गड़बड़ी बनी हादसे की वजह

बालासोर ट्रेन हादसा में सीआरएस ने जांच में 2 विभागों को दोषी पाया, सीबीआई की जांच अभी भी जारी

बालासोर रेल एक्सीडेंट : उड़ीसा ट्रेन हादसे के एक महीने के बाद रेलवे ने जीएम अर्चना जोशी को हटाया

बालासोर रेल एक्सीडेंट के 17 लाख का मुआवजा पाने के लिए विधवा हुई पत्नी, पति ने दर्ज कराया केस

WCREU ने बालासोर रेल हादसे में मृत यात्रियों, शहीद कर्मचारियों को दी श्रद्धांजलि, की यह मांग