दिल्ली में अभी भी बाढ़ का खतरा बरकरार: मथुरा-आगरा में भी बाढ़, पहाड़ी राज्यों में फिर भारी बारिश

दिल्ली में अभी भी बाढ़ का खतरा बरकरार: मथुरा-आगरा में भी बाढ़, पहाड़ी राज्यों में फिर भारी बारिश

प्रेषित समय :08:40:20 AM / Tue, Jul 18th, 2023

नई दिल्ली. पहाड़ी राज्यों में हो रही बारिश की वजह से राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है. आज सुबह यमुना का जलस्तर 206 मीटर के पार दर्ज किया गया है. जलस्तर बढ़ने से यमुना किनारे बसे लोगों के लिए फिर मुसीबतें खड़ी हो गई हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश के मंडी में हुई तेज बारिश ने लोगों में डर भर दिया है. यहां अभी भी रुक रुक कर बारिश हो रही है. दो हफ्ते पहले हुई तबाही को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट पर है. कल कुल्लू में बादल फटने से पानी में बहकर एक शख्स की मौत हो गई थी. उत्तराखंड में गंगा नदी भी उफान पर है, जिसकी वजह से हरिद्वार में अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को घाटों पर नहीं जाने की अपील की गई है.

दिल्ली में मौसम विभाग ने धीमी से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. यहां लोगों के निजी नुकसान के साथ ही यमुना में आए पानी ने कारोबार को भी काफी नुकसान पहुंचाया है. विशेषज्ञों की मानें तो करीब 200 करोड़ के बिजनेस का नुकसान हुआ है. उधर बाढ़ का पानी कम होने के बाद प्रभावित इलाकों में बीमारियों और महामारी की खतरा बढ़ गया है. डॉक्टरों के मुताबिक मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन कई तरह की जल जनित बीमारियों का खतरा बढ़ा हुआ है, हालांकि दिल्ली सरकार हर तरह के हालात से निपटने के लिए खुद को तैयार बता रही है.

राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है, वहीं मौसम विभाग ने राजस्थान के पूर्वी हिस्से में 23 जुलाई तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सीकर जिले में बारिश के पानी ने जमकर कहर बरपाया है. बारिश के पानी के चलते कई मुख्य रास्ते बंद हो गए हैं. जलभराव के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. भारी बारिश की वजह से रेलवे ट्रैक पर भी जलभराव हुआ है. रेलवे ट्रैक पूरी तरह पानी में डूबा नजर आया. बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियों में जलभराव के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के मंडी में हुई तेज बारिश के बाद चंडीगढ़-मनाली हाइवे पर लैंडस्लाइड के बाद चल रहे राहत कार्य के दौरान एक मशीन पर मलबा गिरने से मंडी-कुल्लू नेशनल हाई वे बंद हो गया. अचानक मलबा गिरने से लोग दहशत में आ गए. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया. उन्होंने बिलासपुर, घुमारवीं और स्वारघाट का दौरा किया और कहा कि केंद्र सरकार की पूरी संवेदनाएं आपदा प्रभावित लोगों के साथ हैं. उनके मुताबिक स्वार चैनलाइजेशन के चलते कम नुक़सान देखने को मिल रहा है.

यूपी के आगरा यमुना नदी के बढ़े जलस्तर ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है. यहां NDRF की टीम ने ताज व्यू प्वाइंट का निरीक्षण किया और हालात का जायजा लिया. फिलहाल ताज व्यू प्वाइंट को बंद कर दिया गया है और लोगों से सुरक्षित जगह जाने की अपील की गई है. लोगों का कहना है कि 1978 के बाद पहली बार यमुना नदी का पानी ताजमहल की दीवार के पास पहुंच गया है. हालात ऐसे हैं कि कैलाश मंदिर के गर्भगृह तक पानी पहुंच गया है.इसको लेकर मंदिर प्रशासन ने कैलाश मेला स्थगित कर दिया है. उधर मथुरा के रिहाइशी इलाकों में भी बाढ़ का पानी घुस गया है. वृदावन में परिक्रमा मार्ग पर कई फीट तक जलभराव हुआ है.

वहीं मेरठ में जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरण की है. डीएम दीपक मीणा के मुताबिक जिले के करीब 13 गांव प्रभावित हुए हैं. स्थानीय लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है. हालात सामान्य हैं और लोगों को जरूरत की चीजें मुहैया कराई जा रही हैं.

बता दें कि मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर भारत और पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों तक मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून का एक और सक्रिय चरण शुरू हो सकता है. साथ ही आईएमडी ने यह भी कहा है कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार का बड़ा निर्णय : हर बाढ़-पीडि़त परिवारों को मिलेगी 10 हजार की सहायता राशि

दिल्ली की बाढ़ हुई जानलेवा: तीन बच्चों की डूबने से मौत, मेट्रो साइट पर बारिश से बन गई थी झील

भारी बारिश, बाढ़ के चलते दिल्ली से इन रूटों पर चलने वाली 2 दर्जन ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान

हथिनी कुंड से लगातार पानी छोडऩे से दिल्ली में बाढ़, सीएम केजरीवाल ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी, यह की मांग