टमाटर से ज्यादा महंगा मिल रहा है अदरक, कर्नाटक में 400 रुपये प्रति किलो

टमाटर से ज्यादा महंगा मिल रहा है अदरक, कर्नाटक में 400 रुपये प्रति किलो

प्रेषित समय :11:32:44 AM / Sat, Jul 22nd, 2023

नई दिल्ली. मानसून की रफ्तार धीरे- धीरे कमजोर हो रही है, लेकिन महंगाई की गति कम होने के बजाए बढ़ती ही जा रही है. लगभग सभी राज्यों में हरी सब्जियां महंगी हो गई है. भिंडी, शिमला मिर्च, लौकी, परवल और करेले की कीमतों में कई गुना बढ़ोतरी हुई है. लेकिन सबसे ज्यादा अचानक टमाटर की कीमतों ने लोगों को परेशान कर दिया. 20 से 40 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर अब 150 से 200 रुपये किलो बिक रहा है. वहीं, कई राज्यों में इसकी कीमत 100 से 150 रुपये किलो के बीच है. लेकिन टमाटर से भी ज्यादा महंगा अदरक हो गया है. इसकी कीमत लगभग सभी राज्यों में टमाटर से ज्यादा है.

बिहार की राजधानी पटना में सभी हरी सब्जियों की कीमत में आग लगी हुई है. यहां पर टमाटर 120 से 140 रुपये किलो बिक रहा है. वहीं, राज्य के दूसे शहरों और कस्बो में इसकी कीमत 100 रुपये किलो भी है. लेकिन बिहार में टमाटर से भी ज्यादा महंगा अदरक हो गया है. पटना में एक किलो अदर की कीमत 240 से 250 रुपये है. यानि कि पटना में टमाटर के मुकाबले अदरक की कीमत दोगुना है.

इसी तरह कर्नाटक में अभी अदरक की कीमतों में बंपर उछाल आई है. यहां पर एक किलो अदरक की कीमत 400 रुपये हो गई है. कहा जा रहा है कि कर्टनाक में पिछले एक दशक में पहली बार अदरक इतना महंगा हुआ है. महंगाई का आलम यह है कि अब खेतों से अदरक की चोरी शुरू हो गई है. हालांकि, कर्नाटक में टमाटर अदरक के मुकाबले सस्ता है. राजधानी बेंगलुरू में टमाटर की कीमत 130 से 150 रुपये के बीच है.

इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अदरक टमाटर से महंगा है. यहां पर एक हफ्ते पहले पांडव नगर स्थित लोक मार्केट में टमाटर 200 रुपये किलो के पार पहुंच गया था. कई जगहों पर तो एक किलो टमाटर की कीमत 250 रुपये हो गई थी. लेकिन अब कीमतों में कुछ गिरावट आई है. पांडव नगर में अब टमाटर 100 से 120 रुपये किलो बिक रहा है. लेकिन अदरक रिटेल मार्केट में 240 से 250 रुपये किलो बिक रहा है. खास बात यह है कि एक हफ्ते पहले दिल्ली में अदरक 400 रुपये किलो हो गया था.

देश की सबसे बड़ी जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी जनता महंगाई से परेशान है. राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को टमाटर 200 रुपये किलो बिका. जबकि फुटकर मार्केट में टमाटर का रेट 180 रुपये किलो है. वहीं, अदरक बहुत महंगा है. लखनऊ में एक किलो अदरक की कीमत 300 रुपये है. बात अगर पश्चिम बंगाल की करें, तो इसकी राजधानी कोलकता में टमाटर का रेट शुक्रवार को 140 रुपये किलो रिकॉर्ड किया गया, जबकि अदरक 220 रुपये किलो है. यानी कि यहां पर भी अदरक टमाटर से दोगुना के करीब महंगा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-