रेलवे के चीफ इंजीनियर व एनएचएआई के दो अफसरों को सीबीआई ने रिश्वत लेते हुए जबलपुर में पकड़ा, कटनी, भोपाल में भी कार्रवाई

रेलवे के चीफ इंजीनियर व एनएचएआई के दो अफसरों को सीबीआई ने रिश्वत लेते हुए जबलपुर में पकड़ा, कटनी, भोपाल में भी कार्रवाई

प्रेषित समय :15:20:10 PM / Tue, Jul 25th, 2023

जबलपुर. एमपी के जबलपुर में भोपाल से आई सीबीआई की टीम ने पश्चिम मध्य रेलवे के एक डिप्टी चीफ इंजीनियर व एनएचएआई के दो अधिकारियों, जिसमें एक प्रोजेक्ट डायरेक्टर भी शामिल है को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है। इस कार्रवाई से जबलपुर रेलवे स्टेशन क्षेत्र में हड़कम्प मचा रहा. सीबीआई की कार्रवाई कटनी में भी की गई है. वहीं छिंदवाड़ा में भी एनएचएआई के अधिकारी केे निवास स्थान पर जांच किये जाने की खबर है. आरोपियों ने फ्लाई ओवर ब्रिज के क्लीयरेंस के नाम पर रिश्वत मांगी थी।

सीबीआई की एक साथ एमपी के चार जिले में छापेमार कार्रवाई हुई इसमें रेलवे के दो अधिकारियों को दबोचा गया. सीबीआई सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर (Bridge Line) संजय कुमार निगम समेत तीन लोगों को 50000 रुपए रिश्वत लेने और देने के मामले में गिरफ्तार किया है. वहीं एनएचएआई के डीजीएम रामराव व श्री नेमा से भी पूछताछ की जा रही है.

सूत्रों ने बताया कि  नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कटनी में सड़क निर्माण करवा रहा है. यह कॉन्ट्रैक्ट राज्य के बाहर की कंपनी श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर के पास है. सड़क निर्माण में एक रेलवे का ब्रिज आड़े आ रहा है. चूंकि इस तरह के मामले पटरी से जुड़े होने के कारण अनुमति रेलवे के अलग अलग लेवल से लेनी होती है, जब कंपनी के अफसरों ने रेलवे के अधिकारियों से संपर्क किया तो उनसे 50 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की गई, तब सीबीआई को भनक लगी कि रिश्वत मांगने वाला रेलवे का इंजीनियर संजय कुमार निगम है और वह अनुमति देने की एवज में 50 हजार रुपए की डिमांड कर रहा है.

 सीबीआई ने ऐसे बिछाया पूरा जाल

24 अप्रैल की दोपहर श्रीजी कंपनी के इंजीनियर राम सजीवन पाल 50 हजार रुपए लेकर रेलवे इंजीनियर को देने के लिए जबलपुर स्थिति रेलवे के गेस्ट हाउस पहुंचे थे. रेलवे के इंजीनियर ने पैसे रेलवे टेक्नीशियन राकेश चौकसे को देने को कह दिया. जैसे ही कंपनी के व्यक्ति ने रिश्वत चौकसे के हाथ में दी तो सीबीआई ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

जबलपुर, भोपाल रेलवे के इंजीनियर राडार पर

 गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने पाया कि इस पूरे मामले से भोपाल डीआरएम ऑफिस के साथ जबलपुर कटनी और छिंदवाड़ा के भी तार जुड़े हैं इसके बाद रात में ही भोपाल डीआरएम ऑफिस के साथ ही जबलपुर कटनी और छिंदवाड़ा समेत करीब दर्जन भर स्थानों पर छापेमारी कार्रवाई की और कई जरूरी दस्तावेज व व नगद राशि भी बरामद की फिलहाल कार्रवाई का केंद्र बिंदु कटनी बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई में काफी नगद राशि मिली है रात में ही सीबीआई ने इस पूरे मामले में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कई अफसरों को शक के आधार पर हिरासत में लिया है और अब उनसे पूछताछ की जाएगी अभी इस मामले में सीबीआई की कार्रवाई जारी रहेगी. सूत्रों से पता चला है कि फिलहाल कार्रवाई का केंद्र बिंदु कटनी ही है, 

सीबीआई ने ऐसे बिछाया पूरा जाल

 सोमवार दोपहर श्रीजी कंपनी के इंजीनियर राम सजीवन पाल 50 हजार रुपए लेकर रेलवे इंजीनियर को देने के लिए गेस्ट हाउस पहुंचे थे, रेलवे के इंजीनियर ने पैसे रेलवे टेक्नीशियन राकेश चोकसे को देने को कह दिया. जैसे ही कंपनी के व्यक्ति ने रिश्वत चौकसे के हाथ में दी तो सीबीआई ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मेघालय में मुख्यमंंत्री के ऑफिस पर पथराव, सीएम संगमा सुरक्षित, 5 सुरक्षाकर्मी घायल, यह है कारण

छत्तीसगढ़ : आयकर का छापा छह दिन तक चला, स्टील व कोल कारोबारियों के पास मिली 50 करोड़ की गड़बड़ी

MP News : दमोह के तेंदूखेड़ा का पौड़ी जलाशय फूटा, प्रशासन ने खाली कराए गांव, मकान, खेत डूबे

CBI ने जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में दायर की चार्जशीट, तेजस्वी यादव समेत अन्य को बनाया आरोपी

बालासोर रेल हादसा: CBI ने 3 कर्मचारियों को किया गिरफ्तार, गैर-इरादतन हत्या और सबूतों को मिटाने पर FIR

BSNL के अफसरों ने किया भ्रष्टाचार, CBI ने 21 अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया, 25 जगहों पर छापेमारी