एमपी : कमल नाथ ने किसानों के लिए की पांच सौगातों की घोषणा, नर्मदा सेवा सेना बनाने का भी ऐलान

एमपी : कमल नाथ ने किसानों के लिए की पांच सौगातों की घोषणा, नर्मदा सेवा सेना बनाने का भी ऐलान

प्रेषित समय :14:12:25 PM / Wed, Jul 26th, 2023

भोपाल. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने बुधवार को पीसीसी दफ्तर में आयोजित प्रेस कांफ्रेस के दौरान किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की. साथ ही साथ उन्होंने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को पांच सौगातें देने का वचन दिया. कमल नाथ कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसान न्याय योजना लागू की जाएगी. 
इस दौरान उन्होंने शिवराज सरकार पर भी जमकर हमला बोला. कमल नाथ ने कहा कि भाजपा हमेशा कहती रही कि किसान की आय दोगुना करेंगे, लेकिन प्रदेश के किसानों की आय कम हुई है. नीति आयोग ने भी ये आंकड़े दिए हैं. किसानों का कजऱ् बढ़ता जा रहा है. आज भाजपा कहती है हम ब्याज़ माफ करेंगे लेकिन कर्ज का क्या होगा? मप्र में हमारी सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ करने की हमारी घोषणा को जारी करेंगे.

कमल नाथ की किसानों को पांच सौगातें

- 5 हार्सपावर का बिल माफ करेंगे.
- बिजली का बकाया बिल माफ करेंगे.
- किसानों का कर्ज होगा माफ.
- किसानों के खिलाफ चल रहे आंदोलनों के मुक़दमे माफ करेंगे.
- 12 घंटे निर्बाध बिजली देंगे.

कमल नाथ ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए 5 हार्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए निश्शुल्क बिजली दी जाएगी. किसानों पर दर्ज प्रकरण वापस लिए जाएंगे. कृषि उपयोग के पुराने दिनों की राशि माफ करने के साथ 12 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध कराई जाएगी. कमल नाथ ने कहा कि खेती की लागत घटाने के लिए कृषक न्याय योजना को लागू करने का वचन देते हैं. इससे प्रदेश के 35 लाख किसानों को होगा लाभ.

नर्मदा सेवा सेना का होगा गठन

कमल नाथ ने यह घोषणा भी की कि प्रदेश में नर्मदा सेवा सेना का गठन किया जाएगा. 31 जुलाई को नर्मदा आरती से इसकी शुरुआत होगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि हमने नर्मदा के संरक्षण के लिए नर्मदा सेवा सेना के गठन करने का निर्णय लिया है. इसमें कोई भी शामिल हो सकता है. नर्मदा सेवा सेना घोषित करने का उद्देश्य नर्मदा के संरक्षण के प्रयासों में सहयोग करना, पौधारोपण करना, प्रदूषण को रोकना, अवैध खनन के संबंध में जानकारी एकत्र कर अधिकारियों को देने जैसे कार्य किए जाएंगे.

प्रदेश के ऊपर बढ़ते कर्ज और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जा रही लगातार घोषणाओं को लेकर कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश के ऊपर तीन लाख तीस हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण हो चुका है. सरकार को यह बताना चाहिए कि इसका उपयोग कहां और किसके लिए किया है. हमने जो भी योजना सरकार बनने पर लागू करने की गारंटी दी है, उसके लिए वित्त प्रबंधन को लेकर विचार विमर्श किया है. जब किसानों की ऋण माफी योजना लागू कर रहे थे, तब भी अधिकारियों ने कहा था कि यह संभव नहीं हो पाएगा, पर हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया.

दलित आदिवासियों पर प्रदेश में हो रहे अत्याचार के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट को या फिर अन्य माध्यमों से प्राप्त सूचना है प्रदेश में दलित और आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ी हैं. कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है. जनता को भ्रमित करने के लिए भाजपा नए-नए हथकंडे अपनाती है. रसोई गैस सिलेंडर पर पांच सौ रुपये अनुदान दिए जाने पर हो रहे मंथन को लेकर कमल नाथ ने कहा कि हमें तो खुशी है और ऐसा होता है तो इसका श्रेय हमें ही मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : पूर्व सीएम कमल नाथ ने अफसरों को दी चेतावनी, कहा- कल के बाद परसों भी आता है

MP : कमल नाथ बोले, पुलिसकर्मी वर्दी की इज्जत करें, अधिकारियों को जनता देगी सर्टिफिकेट

MP : बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा- 1984 सिख दंगों पर कमल नाथ की संलिप्तता, जल्द जाएंगे जेल

गृहमंत्री अमित शाह ने छिंदवाड़ा में भरी हुंकार, सीएम शिवराज ने कमल नाथ को बताया कपट नाथ

MP: कमल नाथ बोले, राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को प्रतिमाह देंगे निश्चित भत्ता

एमपी: शिवराज से मिले दिग्विजय, सीएम के बाजू में खड़े रहे कमल नाथ, बीजेपी बना रही मजाक