रेलवे : गणपति उत्सव में चलेंगी 266 स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों से यहां तक के लिए मिलेगी यात्रियों को ट्रेनें

रेलवे : गणपति उत्सव में चलेंगी 266 स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों से यहां तक के लिए मिलेगी यात्रियों को ट्रेनें

प्रेषित समय :17:25:17 PM / Sun, Jul 30th, 2023

मुंबई. अगस्त के महीने में त्योहार सीजन शुरू होने जा रहा है. नाग पंचमी, हरियाली तीज, रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी जैसे प्रमुख त्योहार मनाएंगे जाएंगे. फेस्टिव सीजन में हर कोई अपने घर जाना चाहता है ताकि ये इन त्योहार को अपने परिवार के साथ सेलिब्रेट किया जा सके. इन फेस्टिव सीजन में टिकटों की टेंशन सबसे ज्यादा होती है. त्योहार सीजन में ट्रेनों की भीड़-भाड़ से निपटने के लिए रेलवे ने अभी से कमर कस ली है. गांवों से शहरों में आने-जाने वाले यात्रियों को आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सके, इसके लिए भारतीय रेलवे गणेश उत्सव पर 266 स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है.

यात्रियों को नहीं होगी कोई परेशानी

रेलवे की ओर से ये सभी ट्रेनें मुंबई से चलाई जाएंगी. ताकि गणेश उत्सव पर किसी तरह की परेशानी नहीं हो. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने 18 नॉन रिजर्व ट्रेनों के चलाने का फैसला किया गया गया है. इससे पहले मुंबई डिवीजन ने सितंबर में होने वाले गणपति महोत्सव के लिए 208 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया गया था.

चलाई जाएंगी 266 स्पेशल ट्रेनें

बताया जा रहा है कि यात्रियों की संख्या का अनुमान ज्यादा होने के कारण 40 और स्पेशल ट्रेनें बढ़ाई गई थीं. अब 18 नई ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट में जोड़ा गया है, जिसका मतलब है कि अब कुल 266 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों में ज्यादातर एस-2, एस-3, स्लीपर क्लास, जनरल सेकंड क्लास और दो गार्ड ब्रेक वैन होंगे.

जानिए कहां से चलेगी गणपति स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे की ओर से अलग-अगल राज्यों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये सभी ट्रेनें मुंबई के लिए जाएंगी. ये सभी गाडिय़ां मुंबई के ज्यादातर रेलवे स्टेशनों को कवर करेगी. 250 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश के शहरों से होकर गुजरेंगी. इसके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे जगहों के लिए भी ये स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. बताया जा रहा है कि अधिकांश गाडिय़ां महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों के लिए चलाई जाएगी.

इन स्टेशनों पर रुकेगी

बताया जा रहा है कि यह ट्रेन दादर, ठाणे, पनवेल, मानगांव, वीर, खेड़, चिपलून, सावरदा, अरावली रोड, संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अदावली, विलावडे, राजापुर रोड, वैभववाड़ी रोड, नंदगांव रोड, कंकावली, सिंधुदुर्ग और कुदाल पर रुकेगी.

पश्चिम रेलवे भी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

पश्चिम रेलवे भी गणेश उत्सव के मौके पर कुछ विशेष ट्रेनों को संचालन करेगा. इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ये ट्रेनें 14 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच चलाई जाएगी. रेलवे ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए कुल 40 विशेष ट्रेनें चलाने की व्यवस्था की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे की नौकरी में फर्जीवाड़ा, बिहार में जमीन दी, नौकरी पंजाब में कर रहे, 20 कर्मियों से पूछताछ कर रही सीबीआई

यात्रियों को भा रहा है रेलवे का किफायती खाना, अन्य स्‍टेशनों पर स्‍टॉल लगाने की तैयारी

IRCTC की वेबसाइट ठप रही, टिकट बुकिंग 5 घंटे बाद शुरू, यूजर्स के पैसे कई बार कट गए, रेलवे ने खोला एक्स्ट्रा काउंटर्स