ED की हीरो मोटरकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के घर-ऑफिस पर छापामापरी, कंपनी के शेयर औंधे मुंह गिरे

ED की हीरो मोटरकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के घर-ऑफिस पर छापामापरी, कंपनी के शेयर औंधे मुंह गिरे

प्रेषित समय :16:49:18 PM / Tue, Aug 1st, 2023

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हीरो मोटरकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला द्वारा दर्ज किए जाने के बाद एजेंसी ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने चेयरमैन के दिल्ली, गुरुग्राम के ऑफिस और घर पर छापेमारी की है. यह खबर आते ही हीरो मोटोकॉर्प के शेयर में 100 रुपए से 112 रुपए से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. गौरतलब है हीरो मोटरकॉर्प भारत में टू व्हीलर बनाने की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है.

इस छापेमारी के बाद न सिर्फ कंपनी की मुश्किल बढ़ेगी, बल्कि चेयरमैन पवन मुंजाल की मुश्किलें और बढऩे वाली हैं. हीरो मोटरकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. बता दें पवन मुंजाल एक बड़े उद्योगपति हैं, इनके पिता हीरो ग्रुप के संस्थापक थे, जिनका नाम बृजमोहन लाल मुंजाल था. बृजमोहन लाल का निधन साल 2015 में 92 वर्ष की उम्र में हुआ था. पिता के देहांत के बाद पवन ने कंपनी का संचालन अपने हाथ में लिया था. उन्होंने हीरो के होंडा से अलग होने के बाद कंपनी के विस्तार में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा की .

बीते माह मंत्रालय ने दिए थे आदेश

बता दें कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने जून महीने में ही हीरो मोटोकॉर्प के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे. कंपनी के अंदर कॉरपोरेट गवर्नेंस के कथित उल्लंघनों को लेकर इस जांच के आदेश दिए गए थे. वहीं 2022 में इनकम टैक्स चोरी के एक मामले में हीरो मोटर कॉर्प पर आयकर विभाग ने रेड की थी.

डीआरआई की एक करवाई के बाद मुंजाल पर कसा शिकंजा

आपको बताते चलें की पवन मुंजाल के एक करीबी को डीआरआई ने कुछ दिनों पहले इंटरसेप्ट किया था, एयरपोर्ट पर जहां उसके पास से बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी मिली थी. जिसके बाद पूछताछ में मुंजाल का कुछ लिंक निकल कर सामने आया था. सूत्रों के मुताबिक डीआरआई की उस करवाई के बाद ईडी को इनपुट मिले, जहां मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर आज छापेमारी की गई .
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : रानू साहू को ईडी ने किया गिरफ्तार, कोर्ट से मिली 3 दिन की रिमांड, 25 जुलाई को फिर करेंगे पेश

CG News : नगर निगम आयुक्त के बंगले में ईडी की दबिश, सुबह से चल रही कार्रवाई

पाकिस्तानी आईडी की डेट से सीमा हैदर पर गहराया, एटीएस का शक, भारत के कई लोगों से करती थी बात

छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने शराब घोटाले मामले में ईडी की जांच पर लगाई रोक

Stock Market: सेंसेक्स 502 अंक भागा, पहली बार निफ्टी 19,500 के पार, आईडी इंडेक्स में तेजी