#MamataBanerjee पल-पल इंडिया ने कहा था.... पेगासस फोन हैकिंग ने ईवीएम पर भी सवालिया निशान लगाया?

#MamataBanerjee पल-पल इंडिया ने कहा था.... पेगासस फोन हैकिंग ने ईवीएम पर भी सवालिया निशान लगाया?

प्रेषित समय :20:33:53 PM / Fri, Aug 4th, 2023

प्रदीप द्विवेदी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि- 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ईवीएम को हैक करने की कोशिश कर रही है.
खबरों की मानें तो.... ममता बनर्जी ने बीजेपी पर केवल आरोप ही नहीं लगाए, बल्कि यहां तक कहा कि- यह साबित करने के लिए उनके पास सबूत भी हैं!
यकीनन, बदलती तकनीक के दौर में यह संभव है, क्योंकि हर टेक्नोलॉजी में नए-नए डेवलपमेंट होते हैं, लिहाजा.... जो आज संभव नहीं है, वह कल हो सकता है?
पल-पल इंडिया (20/7/2021) .... पेगासस फोन हैकिंग ने ईवीएम पर भी सवालिया निशान लगाया? में कहा था कि....
पेगासस फोन हैकिंग का मामला सामने आने के बाद यह सवाल भी जायज है कि क्या ईवीएम की हैकिंग भी संभव है?
खबर है कि पेगासस फोन हैकिंग के मामले में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने दुनिया भर में पत्रकारों, मानवाधिकार रक्षकों, राजनेताओं की जासूसी करने के लिए पेगासस सॉफ्टवेयर के उपयोग को बेहद चिंताजनक करार देते हुए सरकारों से उनकी उन निगरानी तकनीकों पर तत्काल लगाम लगाने का आह्वान किया, जिनसे मानवाधिकारों का उल्लंघन होता हो.
खबरों पर भरोसा करें तो संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया है कि एक वैश्विक मीडिया संघ की जांच से पता चला है कि इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल दुनिया भर के पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक विरोधियों की जासूसी करने के लिए किया जा रहा है.
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचलेट के हवाले से खबरोें में कहा गया है कि विभिन्न देशों में पत्रकारों, मानवाधिकार रक्षकों, राजनेताओं और अन्य लोगों की जासूसी करने के लिए पेगासस सॉफ्टवेयर के उपयोग के बारे में खुलासे बेहद चिंताजनक हैं, सरकारों को अपनी उन निगरानी तकनीकों पर तत्काल लगाम लगानी चाहिये, जिनसे मानवाधिकारों का उल्लंघन होता हो.
दिक्कत यह है कि कोई भी नई तकनीक जब आती है, तो उसके दुरूपयोग के रास्ते भी खुल जाते हैं और ये रास्ते जब तक एक्सपोज होते हैं, तब तक इसका दुरूपयोग करने वाले खिलाड़ी लंबा खेल कर चुके होते हैं.
भारत में ईवीएम से चुनाव को लेकर भी लगातार सवाल उठाए जाते रहे हैं और सरकार की ओर से यह खंडन किया जाता रहा है कि ईवीएम की हैकिंग संभव नहीं है, लेकिन पेगासस फोन हैकिंग ने यह साबित कर दिया है कि यदि आपको किसी तकनीक की जानकारी नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी कोई तकनीक हो ही नहीं सकती है?
देश के चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव प्रक्रिया में ऐसी कोई गड़बड़ी नहीं हो और जनता के मताधिकार का उल्लंघन नहीं हो, लिहाजा आगे के चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया जाए या नहीं, इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए!
https://palpalindia.com/2021/07/20/New-Delhi-Pegasus-Phone-Hacking-Human-Rights-Violation-EVMs-Question-Marks-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल की CM ममता बनर्जी हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग में घायल, कोलकाता के अस्पताल ले जाया गया

CM ममता बनर्जी ने कहा, देश को बेचना चाहती है भाजपा, जल्द ही गायब हो जाएगें इनके इंजन

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अभी तक 288 की मौत, घटना पर पहुंची सीएम ममता बनर्जी, कहा सदी का सबसे बड़ा रेल हादसा

विपक्षी एकता की कोशिश को झटका, कांग्रेस के एकमात्र MLA को ममता बनर्जी ने TMC कराया ज्वाइन

Karnataka- सिद्धारमैया के शपथ-ग्रहण में जाएंगे नीतीश कुमार, ममता बनर्जी भेजेंगी प्रतिनिधि