पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान तोशाखाना मामले में दोषी करार, 3 साल की सजा, 5 वर्ष नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान तोशाखाना मामले में दोषी करार, 3 साल की सजा, 5 वर्ष नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

प्रेषित समय :14:18:57 PM / Sat, Aug 5th, 2023

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना मामले में दोषी ठहराया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने शनिवार को इमरान खान को 3 साल जेल की सजा सुनाई है. हालांकि, इमरान खान के पास इस सजा के खिलाफ ऊपरी अदालतों में अपील करने का मौका है.

इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को संपत्ति छिपाने और सरकारी उपहार बेचने के मामले में दोषी ठहराया है. इमरान खान के वकीलों ने ट्रायल कोर्ट के जज पर पहले ही पक्षपात करने का आरोप लगा दिया था. इमरान खान को सजा दिए जाने के खिलाफ पाकिस्तान में एक बार फिर बवाल बढऩे की आशंका जताई जा रही है.
आपको बता दें कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने तोशाखाना मामले में राहत की मांग करने वाली इमरान खान की याचिका पहले ही खारिज कर चुका है. इमरान पर तोशाखाना से अपने पास रखे उपहारों का विवरण जानबूझकर छिपाने का आरोप है.

इन आरोपों के साबित होने के बाद ही कोर्ट ने इमरान खान को 3 साल की सजा सुनाई है. कोर्ट के फैसले के बाद इमरान खान की पार्टी की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि यह बिल्कुल शर्मनाक और घृणित है. सरकार इमरान खान को अयोग्य ठहराने और जेल में डालने की साजिश कर रही है

जानें क्या है तोशाखाना मामला?

पाकिस्तान में तोशाखाना एक सरकारी विभाग है, जिसमें विदेशी सरकारों के प्रमुखों की ओर से मिले उपहारों को रखा जाता है. इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए तोशाखाने में रखे गए कीमती उपहारों को कम दाम पर खरीदे और फिर उन्हें लाभ कमाने के लिए ज्यादा दाम पर बेच दिए. इमरान खान को साल 2018 में प्रधानमंत्री के रूप में यूरोप सहित अन्य देशों के दौरे करने पर बहुत से कीमती तोहफे मिले थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने की भारत से बातचीत की पेशकश, कहा- अब हम नहीं लड़ सकते कोई जंग

पाकिस्तान का यह फेमस ड्रामा भारत में होगा रिलीज, वहां मनाई जाएगी खुशियां, यह है कहानी

ICC World Cup: भारत-पाकिस्तान के मैच की तारीख बदली, अब इस दिन होगा ये महामुकाबला

पाकिस्तान बम धमाका: JUI-F का कार्यकर्ता बनकर आया था हमलावर, हर ओर बिखरे थे मानव अंग

पाकिस्तान में ब्लास्ट : रैली में हुआ बम धमाका, 35 लोगों की मौत, 80 घायल

पाकिस्तान गई अंजू को गिफ्ट में मिला 40 लाख का घर, इस बिजनेसमैन ने दिया तोहफा

पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों की छात्राओं के 5500 पोर्न क्लिप वायरल, सिक्योरिटी अधिकारी माक्र्स दिलाने का दिया था लालच