MP में मानसून फिर सक्रिय, रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों में जोरदार बारिश के आसार

MP में मानसून फिर सक्रिय, रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों में जोरदार बारिश के आसार

प्रेषित समय :15:29:32 PM / Fri, Aug 18th, 2023

भोपाल. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण प्रदेश में शिथिल पड़ा मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इसके चलते अलग-अलग क्षेत्रों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। राजधानी भोपाल में भी शुक्रवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी जारी रहने की संभावना है। शुक्रवार-शनिवार को भी जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर एवं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं रुक-रुक कर वर्षा होगी।

प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पड़ी बौछारें

उधर, पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सिवनी में 62.4, छिंदवाड़ा में 59.2, उमरिया में 57.6, जबलपुर में 48.6, नरसिंहपुर में 46, नौगांव में 41, रायसेन में 33.8, मलाजखंड में 30, पचमढ़ी में 29.4, मंडला में 23, रीवा में 21.8, सीधी में 20.8, खजुराहो में 17.6, गुना में 17.2, नर्मदापुरम में 12.6, सागर में 12, बैतूल में 5.8, सतना में 5.5, दमोह एवं टीकमगढ़ में तीन, भोपाल में 2.6, खरगोन में 2.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

ये वेदर सिस्टम सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल एवं उससे लगे उत्तरी ओडिशा के तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह मौसम प्रणाली पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में छत्तीसगढ़ की तरफ आगे बढ़ेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पंजाब और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है।

पूर्वी मप्र में मानसून मेहरबान

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय इन मौसम प्रणालियों के कारण मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। विशेषकर पूर्वी मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने का सिलसिला शुरू हो गया है। 24 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक अन्य चक्रवात बनने के भी संकेत मिले हैं। इस वजह से रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला बना भी रह सकता है। मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। खेतों में कुम्हलाने लगी फसलें फिर लहलहाने लगी हैं। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार मानसून की बारिश सामान्य से कम बनी रह सकती है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मानसून फिर सक्रिय: हिमाचल, एमपी, उत्तरप्रदेश और बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट

एमपी में मानसून सक्रिय : जबलपुर में भारी बारिश, रीवा, सागर, शहडोल संभागों में भी बरस रहे बदरा

जबलपुर से गुजरने वाली दो ट्रेन का मार्ग परिवर्तित, दक्षिण भारत में मानसून का असर

संसद : राज्यसभा में भारी हंगामा, संजय सिंह पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित, कार्रवाई बार-बार हो रही स्थगित

मानसून में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये टिप्स आएंगे काम