MP : सीएम शिवराज ने किया ऐलान, सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत बेटियों की भरती होगी, रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा

MP : सीएम शिवराज ने किया ऐलान, सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत बेटियों की भरती होगी, रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा

प्रेषित समय :16:49:01 PM / Sun, Aug 27th, 2023
Reporter :

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल स्थित जम्बूरी मैदान में आयोजित लाड़ली बहना सम्मलेन में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है. उन्होने कहा कि पुलिस सहित जितनी भी सरकारी नौकरियां है, उनमें ३५ प्रतिशत बेटियों की भरती होगी. सावन के इस महीने में बहनों को ४५० रुपए का गैस सिलेंडर दिया जाएगा. इसके बाद परमानेंट व्यवस्था भी की जाएगी ताकि बहनों को मंहगा सिलेंडर न लेना पड़े. इसके अलावा रक्षाबंधन मनाने के लिए सीएम ने बहनों के खाते में २५० रुपए डाले है.

                                सम्मलेन में महिलाओं को संबोधित करते हुए सीएम श्री चौहान ने आगे कहा कि कई पद ऐसे होते हैं. जिनमें सरकार नियुक्ति करती है. अब सरकार ऐसे नॉमिनेटेड पोस्ट पर 35 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति करेगी. मध्यप्रदेश के हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस के रूप में रखेंगे. लाड़ली बहनें आजीविका मिशन में आएंगी. काम-धंधे के लिए बैंक उन्हें लोन देगा इसका ब्याज केवल २ प्रतिशत होगा, यह भी भैया भरेगा.

बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी-

सीएम श्री चोहान ने यह भी कहा कि बढ़े हुए बिजली के बिल की वसूली नहीं होगी. सितंबर में बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो हो जाएंगे. गरीब बहनों का बिजली बिल केवल १०० रुपए हो जाएगा. दूर-दराज के जिन मजरे व टोले में बिजली नहीं है और २० मकान की कोई बस्ती है तो वहां बिजली लेकर जाएंगे. इसके लिए ९०० करोड़ की व्यवस्था की है.

रक्षाबंधन पर बहनों के खाते में २५० रुपए ट्रांसफर किए, अक्टॅूबर से १२५० रुपए देगें-

सीएम शिवराज ने सम्मेलन के शुरु होने से पहले ही लाड़ली बहना सेना की सदस्यों के पैर पखारे. वहीं महिलाओं ने भी सीएम को बड़ी राखी भेंट की. सीएम ने सम्मेलन में मंच से ही लाड़ली बहनों के खाते में रक्षाबंधन मनाने के लिए २५० रुपए जारी कर दिए. उन्होने कहा कि बहनों रक्षाबंधन धूमधाम से मनाओं, दस सितम्बर को फिर एक हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएगे. अक्टूबर माह से बहनों के खाते में १२५० रुपए आएगें. इस मौके पर सीएम शिवराजसिंह चौहान के पुत्र कार्तिकेय सिंह भी शामिल हुए.

जहां ५० प्रतिशत बहने चाहेगी वहां पर नहीं खुलेगी राशन की दुकान-

सीएम श्री चौहान ने यह भी कहा कि अब उस उस क्षेत्र में शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी जहां पर ५० प्रतिशत बहने नहीं चाहेगी. उन्होने यह भी कहा कि मैं धर्म में भेद नहीं करता हूं. सारी बहनें मेरी बहने है, चाहे वे कोई भी जाति की हो, हिन्दू हो या मुस्लिम, मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

माफियाओं से छीनी गई जमीन से बहनों को देगेें प्लाट-

उन्होने यह भी साफ किया है कि औद्योगिक क्षेत्र में बहनों को उद्यमिता के लिए प्राथमिकता के साथ प्लाट दिए जाएगे. शहर में माफियाओं से जो जमीन छीनी गई है. उन जमीनों पर रहने के लिए महिलाओं को प्लाट देगें. उन्होने कहा कि मैं ये भी घोषणा कर रहा हूं कि लाड़ली बेटियों को मामा पढ़ाएगा, उनकी फीस मैं भरवाऊंगा ताकी बेटियां भी ठीक से पढ़ सकें.

सम्मेलन में की शुरुआत सीएम ने गाना गाकर की है-

सीएम शिवराज चौहान ने कार्यक्रम की शुरुआत गाना गाकर की. उन्होने गाया कि ये राखी बंधन है ऐसा जैसे चंदा और किरण का, जैसा बदरी और पवन का, जैसे धरती और गगन का... कहा इसी पवित्र रिश्ते को प्रणाम करने आया हूं. हमारे देश में प्रारंभ से मां-बहनों का सम्मान रहा. लेकिन गुलामी का काल ऐसा आया जिसमें बहन-बेटियों के साथ न्याय नहीं हुआ. समाज पुरुष प्रधान हो गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के सीहोर में सलकनपुर देवी धाम में भालू के हमले में दो श्रद्धालु घायल, अस्पताल में कराया भर्ती

एमपी : एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा ने किए महाकाल के दर्शन

एमपी के शिवपुरी में सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत, 4 भैंसें भी मरी, सभी मृतक आपस में रिश्तेदार