अचानक गोवा में बज गया सुनामी आने का अलार्म, मची अफरातफरी, फिर यह हुआ

अचानक गोवा में बज गया सुनामी आने का अलार्म, मची अफरातफरी, फिर यह हुआ

प्रेषित समय :15:39:55 PM / Thu, Sep 7th, 2023
Reporter :

पणजी. गोवा के पोरवोरिम में स्थित प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली से सुनामी की चेतावनी देने वाला सायरन गलती से बजमे लगा, जिसके चलते स्थानीय लोगों में अफरा-तफरी मच गई. एक अधिकारी ने इस मामले की जानकारी दी. स्य़ानीय निवासियों ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि बीते बुधवार की रात को करीब 9 बजे सायरन लगभग 20 मिनट तक लगातार बजता रहा. अधिकारियों ने बताया कि सायरन के बजने की वजहों का पता लगाया जा रहा है. वहीं राज्य के एक मंत्री ने मामले में रिपोर्ट तलब की है.

प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (ईडबलूएस) राज्य की राजधानी पणजी के बाहर इलाके में उत्तरी गोवा के पोरवोरिम में एक पहाड़ी पर स्थापित की गई है. उत्तरी गोवा की जिलाधिकारी मामू हेगे ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, यह एक गलत चेतावनी थी. क्योंकि किसी भी अधिकारी की तरफ से सुनामी की ऐसी कोई सूचना नहीं थी. उन्होंने कहा, कोई पूर्वाभ्यास का भी कार्यक्रम नहीं था. मैंने व्यक्तिगत रूप से जांच की और पाया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) या भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र की तरफ से कोई चेतावनी नहीं दी गई थी.

इसके बारे में स्थानीय निवासी अविनाश आर ने कहा, हम रात के खाने के बाद टहल रहे थे जब हमने सायरन सुना. शुरुआत में हम घबरा गए, लेकिन हमें जल्द ही एहसास हुआ कि यह एक मॉक ड्रिल हो सकता है. संपर्क करने पर राज्य के डब्ल्यूआरडी मंत्री सुभाष शिरोडकर ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यालय से रिपोर्ट मांगी है, जो आज शाम तक मिल जाएगी.

उत्तरी गोवा जिला आपदा प्राधिकरण ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, पोरवोरिम में प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली को सुनामी की चेतावनी देने वाले सायरन की कुछ रिपोर्टें हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना केंद्र द्वारा सुनामी का ऐसा कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोवा में भीषण सड़क हादसे में तीन की मौत, 2 घायल, पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार

रेलवे से हुआ बड़ा ब्लंडर: गोवा एक्सप्रेस समय से 90 मिनट पहले रवाना हुई, मचा हड़कम्प, फिर यह हुआ

जबलपुर से पर्यटक स्थलों गोवा-कोयंबटूर को जाने वाली ट्रेन के संचालन में तीन माह की वृद्धि

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा, पुर्तगालियों ने नष्ट किया है मंदिरों को, उनके नामो निशान मिटा देना चाहिए

AIR INDIA की गोवा-दिल्ली फ्लाइट में हंगामा, पैसेंजर ने क्रू मेंबर से की मारपीट, गालियां दीं, गिरफ्तार

ट्रेन हादसा: ओडिशा में एक दिवसीय राजकीय शोक, गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन लॉन्चिंग रद्द