यूपी के सीएम योगी बोले, भारत का राष्ट्रीय धर्म सनातन है, इसकी शाश्वता पर कोई सवाल नहीं उठा सकता

यूपी के सीएम योगी बोले, भारत का राष्ट्रीय धर्म सनातन है, इसकी शाश्वता पर कोई सवाल नहीं उठा सकता

प्रेषित समय :21:07:07 PM / Thu, Sep 14th, 2023
Reporter :

लखनऊ. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म पर की गई विवादास्पद टिप्पणी पर करारा जबाव दिया है. उन्होने कहा कि सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म है. कोई भी इसकी शाश्वतता पर सवाल नहीं उठा सकता.

सीएम श्री आदित्यनाथ ने कहा कि पौराणिक काल से ईश्वर की वास्तविकता पर अविश्वास व सनातन धर्म पर प्रहार किया जाता रहा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी कई लोग भारत में रहकर सनातन धर्म को कोस रहे हैं. वे भारतीय मूल्यों, आदर्शों व सिद्धांतों पर प्रहार के किसी भी अवसर से नहीं चूकते हैं. योगी ने कहा कि आदि शंकराचार्य ने भारत के चार कोनों में चार पीठों की स्थापना करके देश की सांस्कृतिक एकता को मजबूत किया था. लेकिन आज भारत, भारतीयता व सनातन धर्म पर प्रश्न उठाए जाते हैं. प्रश्न उठाने वाले वे ही लोग हैं जो कभी भगवान राम और भगवान कृष्ण के अस्तित्व पर भी सवाल उठाते थे. सीएम योगी ने भाजपा विरोधियों पर तुकबंदी के अंदाज में निशाना साधते हुए कहा कि जो सनातन नहीं डिगा था रावण के अत्याचार से, जो सनातन नहीं मिटा था कंस के अहंकार से और जो सनातन नहीं मिटा था बाबर और औरंगजेब की तलवार से, उस सनातन को ये सत्ताजीवी क्या मिटा पाएंगे.

आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि हिंदू कोई धर्म सूचक शब्द नहीं, बल्कि भारतीयों के लिए प्रयुक्त किया जाने वाला सांस्कृतिक संबोधन है. उन्होंने कहा कि लेकिन दुर्भाग्य है कि कुछ लोगों ने हिंदू संबोधन को भी संकुचित दायरे में लाने का प्रयास किया है. रावण ने भी ईश्वर की वास्तविकता पर प्रहार का प्रयास किया था, लेकिन परिणाम क्या हुआ रावण को उसके अहंकार ने समाप्त कर दिया. मुगल शासक बाबर ने अयोध्या में भगवान राम का मंदिर तोडऩे का प्रयास किया लेकिन 500 साल बाद राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. भारत बनाम इंडिया के सियासी विवाद के बीच सीएम योगी ने कहा कि देश को पौराणिक काल से भारत के नाम से संबोधित किया जाता रहा है और इसके नागरिकों को हिंदू कहा जाता रहा है. उन्होंने दावा किया कि भारत, पाकिस्तान व बांग्लादेश के मुस्लिम जब हज करने मक्का जाते हैं तो सऊदी अरब में उन्हें हिंदू कहकर ही संबोधित किया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Elections2024 बीजेपी को कामयाबी चाहिए, तो योगी को पीएम फेस बनाना होगा? यूपी में होगी इंडिया टीम की अग्निपरीक्षा?

उपचुनाव की 7 में से 3 सीटों पर बीजेपी की जीत, यूपी के घोसी में झटका, सपा आगे

यूपी : थाने के अंदर पिता के सामने नाबालिग बेटी के उतरवाए कपड़े, छेड़छाड़ करने वाले के सामने ही खींचे फोटो

यूपी : पिकअप वैन और कार के बीच भीषण टक्कर, तीन महिलाओं सहित चार लोगों की मौत

यूपी के बांदा में बड़ा हादसा, कजली विसर्जन करने केन नदी में 5 बच्चे डूबेे, 4 की मौत, 1 लापता

यूपी : स्वामी के बयान पर भड़के कांग्रेस नेता, कहा, मौर्या की जीभ काटने वाले को दूंगा 10 लाख का इनाम