बंगाल में दुर्गा पूजा महोत्सव का हुआ आगाज, सीएम ममता वर्चुअली करेंगी 836 पंडालों का उद्घाटन

बंगाल में दुर्गा पूजा महोत्सव का हुआ आगाज, सीएम ममता वर्चुअली करेंगी 836 पंडालों का उद्घाटन

प्रेषित समय :15:33:53 PM / Thu, Oct 12th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में महालया के साथ ही दुर्गा पूजा महोत्सव का आगाज हो गया है. आज से पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा पंडालों की शुरुआत हो रही है. गुरुवार को (आज) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 22 जिलों में 836 दुर्गा पूजा पंडालों का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महालया से पहले एक बार फिर दुर्गा पूजा का उद्घाटन कर रही है.

 हिंदू रीति रिवाज के अनुसार महालया के दिन से देवीपक्ष की शुरुआत हो जाती है. उसके पहले पितृ पक्ष रहता है, जिसमें पूजा पाठ की अनुमति नहीं होती और ना ही कोई शुभ कार्य होता है, लेकिन पितृ पक्ष में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वर्चुअल रूप से दुर्गा पूजा के पंडालों उद्घाटन कर रही है. बुधवार को महालया से ही कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडालों में भीड़ उमडऩे लगी है. दर्शक पूजा पंडाल में पहुंचने लगे हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पैर में चोट लगने की वजह से डॉक्टर ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है. जिसके कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज अपने घर कालीघाट आवास से 836 दुर्गा पूजा का उद्घाटन करेंगी. वह शाम चार बजे कालीघाट अपने घर से वर्चुअल माध्यम से पूजा का उद्घाटन करेंगी. मुख्यमंत्री कल नॉर्थ कोलकाता साउथ कोलकाता श्रीभूमि, हाथीबागान, टाला पार्क, अहिरीटोला समेत कोलकाता की छह पूजा का उद्घाटन करेंगी.

22 जिलों में 836 से ज्यादा पूजा का उद्घाटन करेंगी

कोलकाता के अलावा 22 जिलों में 836 से ज्यादा पंडालों का उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कर रही है, इस बार पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों से चल रही है, वहीं उम्मीद है कि पूरे बंगाल में देश ही नहीं, विदेशों से भी लोग दुर्गा पूजा पंडाल देखने पहुंचते हैं और इस बार कोरोना महामारी के बाद पहली बार दुर्गा पूजा पंडालों में लोग आसानी से घूम सकते हैं. कोलकाता में दुर्गा पूजा को देखने के लिए लोग चतुर्थी से ही दशमी तक आते हैं

पिछली बार 200 पूजा पंडालों का उद्घाटन किया था

इसके साथ ही पिछली बार ममता बनर्जी ने राज्य के जिलों के लगभग 200 पूजा पंडालों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया था. उस दौरान ममता बनर्जी ने चेतला अग्रणी द्वारा आयोजित पूजा कमेटी में महालया के अवसर पर मां दुर्गा का चक्षु दान किया था. इस अवसर पर कोलकाता के मेयर और मंत्री फिरहाद हकीम उपस्थित थे. इस अवसर पर ममता बनर्जी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नाम पर सड़क का नामांकरण करने का ऐलान किया था. इसके साथ ही गायिका संध्या मुखर्जी और पूर्व मंत्री सुब्रत मुखर्जी की एक मूर्ति बनाने का भी ऐलान किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में दर्दनाक हादसा, दीवार गिरने से 3 बच्चों की मौत

पश्चिम बंगाल-उड़ीसा के शातिर चोर जबलपुर में रहकर कर रहे थे चोरी की वारदातें, लाखों रुपए के जेवर बरामद

दीदी का है वोटर दीवाना, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने सभी 20 जिला परिषदों पर हासिल की जीत

ममता बनर्जी ने कहा, दिसम्बर में हो सकते हैं लोकसभा के चुनाव, इस बयान से सियासी हलचल तेज

सीएम ममता बनर्जी का आरोप: 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने भाजपा ईवीएम हैक करने की तैयारी में है, सबूत है हमारे पास

बंगाल की CM ममता बनर्जी हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग में घायल, कोलकाता के अस्पताल ले जाया गया

CM ममता बनर्जी ने कहा, देश को बेचना चाहती है भाजपा, जल्द ही गायब हो जाएगें इनके इंजन

#NitishKumar हमारा उद्देश्य बीजेपी को हीरो से जीरो बनाना है- ममता बनर्जी!