पाकिस्तान में रहस्यमयी बीमारी का कहर, दिमाग खाने वाले अमीबा ने ली 11 लोगों की जान

पाकिस्तान में रहस्यमयी बीमारी का कहर, दिमाग खाने वाले अमीबा ने ली 11 लोगों की जान

प्रेषित समय :16:45:21 PM / Sun, Nov 5th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

कराची. पाकिस्तान के सिंध प्रांत एक दिमाग खाने वाले अमीबा की चपेट में हैं. इस दिमाग खाने वाले अमीबा को नेगलेरिया फाउलेरी के नाम से जाना जाता है. यह अमीबा ने अब तक 11 लोगों की जान ले ली है. इस नेगलेरिया फाउलेरी नामक अदृश्य बीमारी से सबसे प्रभावित प्रांत कराची है. पिछले दो सप्ताह में कराची के मध्य जिले में नेगलेरिया के कारण तीसरी मौत हो चुकी है. रविवार को 45 वर्षीय अदनान की मौत नेगलेरिया की वजह से हो गई थी.

पाकिस्तान के एआरवाई चैनल ने सिंध स्वास्थ्य विभाग के हवाले से रविवार को बताया कि दिमाग खाने वाले अमीबा नेगलेरिया फाउलेरी ने कराची में एक और मरीज की जान ले ली है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महानगर के बफरजोन कराची निवासी एक व्यक्ति की मौत नेगलेरिया के कारण हुई. सिंध स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा, वह पिछले तीन दिनों से बुखार और सिरदर्द से पीडि़त था.

सिंध स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पूरे प्रांत में नेगलेरिया फाउलेरी संक्रमण (एनएफआई) के कारण अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है. सिंध के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. साद खालिद ने कराची के लोगों से नेगलेरिया फाउलेरी का शिकार बनने से बचने के लिए निवारक उपाय करने को कहा है. यह एक दुर्लभ लेकिन जलजनित घातक अमीबा है जो ताजे पानी के स्रोतों में पनपता है.

खालिद नियाज़ ने जनता से उन पूलों में तैरने से परहेज करने का आग्रह किया, जिनका ठीक से क्लोरीनीकरण नहीं किया गया है. उन्होंने जनता को उन सभी गतिविधियों से बचने को कहा है जिनसे नाक में पानी प्रवेश कर सकता है. मिली जानकारी के अनुसार, 23 अक्टूबर को मस्तिष्क खाने वाले अमीबा ने कराची में एक शख्स की मौत हो गई थी. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बंदरगाह शहर के न्यू कराची निवासी 45 वर्षीय अदनान की मौत नेगलेरिया के कारण हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में एयरबेस पर फिदायीन हमला: आतंकियों ने एयरबेस में तबाह किए 40 विमान, 6 दहशतगर्द मारे गए

खैबर पख्तूनख्वा में बड़ा धमाका, पाकिस्तान पुलिस को बनाया निशाना, पांच की मौत, 21 घायल

पाकिस्तान को धूल चटाने वाले MiG-21 ने वायुसेना को कहा ‘अलविदा’

वर्ल्ड कप 2023: पाकिस्तान को मिली तीसरी जीत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

पाकिस्तान की माली हालत और खराब, हवाई जहाजों के लिए नहीं है ईंधन, पीआईए ने रद्द की 26 उड़ानें