#ExitPolls भी महज अनुमान? सही दशा नहीं, केवल हार-जीत की दिशा दिखा सकते है!

#ExitPolls भी महज अनुमान? सही दशा नहीं, केवल हार-जीत की दिशा दिखा सकते है!

प्रेषित समय :23:59:00 PM / Fri, Dec 1st, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

अभिमनोज. पांच राज्यों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतदान हो चुका है और मतगणना के बाद 3 दिसंबर 2023 को नतीजे आएंगे, इस बीच अनेक एग्जिट पोल आए हैं, जिनमें काफी विरोधाभास है और उसके आधार पर पोल ऑफ पोल्स तो और भी अनुमान उलझानेवाला है?
इस वक्त कांग्रेस के पास दो राज्य हैं और अनुमान है कि उसके पास कम-से-कम दो राज्य तो रहेंगे, बीजेपी के पास कायदे से तो एक ही राज्य है और संभावना है कि उसे दो राज्य मिल सकते हैं!
राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बीजेपी को 1 से 2 राज्य मिल सकते हैं, तो कांग्रेस को 2 से 4 राज्य मिल सकते हैं?
खबरों की मानें तो.... पोल ऑफ पोल्स के अनुमान से राजस्थान-मध्यप्रदेश में बीजेपी, तो छत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस का परचम लहरा सकता है, जबकि मिजोरम में त्रिशंकु की आशंका है!
1- राजस्थान के 8 एग्जिट पोल में से 5 में बीजेपी का पलड़ा भारी है, केवल 1 एग्जिट पोल में कांग्रेस सत्ता में आती दिख रही है, तो दो में कांग्रेस सरकार बना सकती है.
2- मध्यप्रदेश के 8 एग्जिट पोल में से 4 बीजेपी को सत्ता मिल सकती है, 3 में कांग्रेस सरकार बना सकती है, जबकि 1 में कांग्रेस सत्ता के करीब है.
3- कांग्रेस के लिए छत्तीसगढ़ सबसे सुरक्षित है, जहां सभी 8 एग्जिट पोल कांग्रेस की सत्ता में वापसी दिखा रहे हैं.
4- इसी तरह तेलंगाना में भी लगभग सभी पोल्स कांग्रेस की जीत दिखा रहे हैं, जबकि सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति की सत्ता से विदाई के संकेत हैं.
5- सबसे अलग मिजोरम का हाल है, जहां सबसे ज्यादा त्रिशंकु नतीजों की आशंका व्यक्त की गई है.
सियासी सयानों का मानना है कि एग्जिट पोल का इतिहास बताता है कि समय-समय पर अनेक एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं, लिहाजा.... सही दशा नहीं जानी जा सकती है, केवल हार-जीत की दिशा नजर आ सकती है, नतीजों की झलक मिल सकती है!

#ExitPolls बीजेपी के लिए संघर्ष, तो कांग्रेस के लिए उम्मीद जगानेवाले?  2 से 4  राज्यों में कांग्रेस, 1 से 2 राज्यों में  बीजेपी सरकार!!
#ExitPolls पेंडुलम डाउजिंग से राजस्थान एग्जिट पोल में बीजेपी का पलड़ा भारी, काहे?
https://palpalindia.com/2023/11/30/Rajasthan-Exit-Poll-Pendulum-Dowsing-Senior-Editor-Anil-Lodha-International-Dowsing-Expert-Rajiv-Sardana-news-in-hindi.html
#ExitPolls विश्व में पहली बार.... पेंडुलम डाउजिंग एग्जिट पोल!
https://www.palpalindia.com/2023/11/27/delhi-Pendulum-Dowsing-Exit-Poll-First-time-in-world-A1TV-Pendulum-Dowsing-Expert-Rajiv-Sardana-Rajasthan-Assembly-Election-Voting-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एग्जिट पोल: तेलंगाना, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के आसार, एमपी में 2018 जैसी स्थिति बनेगी, कांग्रेस को मिलेगी बढ़त

CG एग्जिट पोल: कांग्रेस को 46 से 56 सीटें-भाजपा को 30 से 40 सीट मिलने की संभावना, फिर बन सकती है कांग्रेस सरकार

#ExitPolls विश्व में पहली बार.... पेंडुलम डाउजिंग एग्जिट पोल!

#ExitPolls चुनाव मोदीजी के फेस पर, लेकिन एग्जिट पोल में नड्डाजी नजर आ रहे हैं, काहे?

कर्नाटक चुनाव के एग्जिट पोल में 3 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, 1 में बहुमत, 1 ने बीजेपी की सरकार बन रही