#ExitPolls पेंडुलम डाउजिंग से राजस्थान एग्जिट पोल में बीजेपी का पलड़ा भारी, काहे?

#ExitPolls पेंडुलम डाउजिंग से राजस्थान एग्जिट पोल में बीजेपी का पलड़ा भारी, काहे?

प्रेषित समय :21:21:41 PM / Thu, Nov 30th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

प्रदीप द्विवेदी. विश्व में पहली बार राजस्थान विधानसभा चुनाव के 25 नवंबर 2023 के मतदान के दौरान A1TV की ओर से प्रमुख राजनीतिक विश्लेषक एवं वरिष्ठ संपादक अनिल लोढ़ा के निर्देशन में पेंडुलम डाउजिंग से इंटरनेशनल डाउजिंग एक्सपर्ट राजीव सरदाना ने एग्जिट पोल के जो परिणाम प्राप्त किए हैं, उसमें पहले दौर से ही बीजेपी के प्रति मतदाताओं ने ज्यादा झुकाव प्रदर्शित किया. 
अंतिम चरण के मतदान के बाद 47 प्रतिशत मतदाताओं ने बीजेपी की तरफ झुकाव प्रदर्शित किया, तो 40 प्रतिशत मतदाताओं ने कांग्रेस की ओर रुझान दिखाया, मजेदार बात यह है कि- एबीपी न्यूज सी वोटर का अनुमान है कि भाजपा को 45 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है, तो कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, अन्य के खाते में 14 प्रतिशत वोट जाने का अनुमान है, पेंडुलम डाउजिंग से एग्जिट पोल के जो परिणाम मिले हैं, इसका विश्लेषण इस तरह से है....
https://www.youtube.com/live/J-iqNmplb2w?si=BNkjgxvxC2CHu8jx
1- इस मतदान में कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी की ओर मतदाताओं ने रुझान दिखाया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सीटें बीजेपी को बहुत ज्यादा मिलेंगी, क्योंकि यह औसत अगर सभी क्षेत्र में बराबर है, तब तो बीजेपी को सीटें ज्यादा मिल सकती है, लेकिन अगर यह प्रतिशत असंतुलित है, किसी क्षेत्र में ज्यादा, किसी क्षेत्र में कम है, तो परिणाम यह रहेगा कि जहां-जहां बीजेपी जीतेगी, बहुत अच्छे वोटों से जीतेगी, कांग्रेस के जीत के वोटों का अंतर कम रहेगा.
2- जिस तरह से बीजेपी और कांग्रेस के प्रति कुल रुझान मतदाताओं ने दिखाया है, इसका सीधा सा मतलब यह है कि इन दोनों दलों को छोड़कर अन्य दलों के प्रति जनता का रुझान कम हुआ है, इसका यह भी मतलब है कि अन्य दलों से जो नुकसान पहुंचा है, वह कांग्रेस को ज्यादा पहुंचा है.
3- इसका यह तात्पर्य भी है कि- राज बदल सकता है, रिवाज नहीं बदलेगा.
4- इसका यह भी मतलब है कि बीजेपी के समर्पित कार्यकर्ताओं ने ज्यादा सक्रियता से कार्य किया है, अपेक्षाकृत कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के, याद रहे राजस्थान में संघ का बहुत ज्यादा प्रभाव है इसकी वजह से डेडीकेटेड वोटर बीजेपी के पास 20 से 25 प्रतिशत हैं, जबकि कांग्रेस के पास 15 से 20 प्रतिशत हैं, इसके अलावा बीजेपी के डेडीकेटेड वोटर और लोगों को भी प्रेरित करते हैं, लेकिन कांग्रेस के डेडीकेटेड वोटर और लोगों को प्रेरित करने में ज्यादा भूमिका नहीं निभाते हैं.
5- जिस तरह से चुनाव लड़ा गया है, अशोक गहलोत सरकार ने अपनी योजनाओं और उपलब्धियों के आधार पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने पॉलिटिकल मैनेजमेंट और धार्मिक आधार पर इमोशनल मुद्दों के साथ चुनाव लड़ा, इसका यह भी मतलब है कि बीजेपी का चुनावी प्रबंधन कांग्रेस से बेहतर है तथा जनता को इमोशनल मुद्दों ने ज्यादा प्रभावित किया है.
उल्लेखनीय है कि सीएम अशोक गहलोत ने भी यह संभावना व्यक्त की है कि यदि बीजेपी का धर्म का कार्ड चल गया, तो राजस्थान के नतीजे कुछ और हो सकते हैं?
6- कांग्रेस का कम प्रतिशत यह दर्शाता है कि कांग्रेस के बागियों ने कांग्रेस का बीजेपी के बागियों के अपेक्षाकृत ज्यादा नुकसान किया है तथा अन्य दलों ने भी कांग्रेस के वोट ही काटे हैं.
देखना दिलचस्प होगा कि पेंडुलम डाउजिंग के जरिए एग्जिट पोल के परिणाम कितने सटीक प्राप्त होते हैं?
यहां जिन और मीडिया ने परंपरागत तरीके से एक्जिट पोल किए है, वे भी बताते हैं कि राजस्थान में राज बदल सकता है, रिवाज नहीं बदलेगा!

1- इंडिया टीवी- सीएनएक्स सर्वे के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस को 94-104 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 80-90 सीटें मिल सकती हैं, तो अन्य के खाते में 14-18 सीटें जा सकती हैं.
2- एबीपी न्यूज-सीवोटर के एग्जिट पोल का अनुमान है कि राजस्थान में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल सकता है, भाजपा को 94 से 114 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस को 71-91 सीटें मिल सकती हैं, तो अन्य के खाते में 9-19 सीटें जा सकती हैं.
3- इंडिया टुडे, एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल ने राजस्थान में कांटे की टक्कर की बात बताई है और संभावना है कि- भाजपा को 80-100 और कांग्रेस को 86-106 सीटें मिल सकती हैं.
4- पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल में भाजपा को 100 से 110 सीटें मिलने का अनुमान है, तो कांग्रेस को 90 से 100 सीटें मिल की संभावना है.
5- टाइम्स नाऊ का एग्जिट पोल कहता है कि.... भाजपा 108-128, कांग्रेस 56-72 और अन्य 13-21 सीटों तक पहुंचेंगे.
6- जन की बात एग्जिट पोल में बीजेपी 100-122 सीटें, कांग्रेस 62 से 85 तो अन्य के खाते में 14-15 सीटें जाने की संभावना है.
7- न्यूज़18 एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा को 111 सीटें मिलने का अनुमान है, कांग्रेस 74 और अन्य को 14 सीटें मिलने की संभावना है.
राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को होगी और तभी साफ होगा कि किसे कितनी सीटें मिलती हैं और किसकी सरकार बनती है?

#ExitPolls विश्व में पहली बार.... पेंडुलम डाउजिंग एग्जिट पोल!
ब्रह्मांड की तरंगों के जरिए अवचेतन मन की शक्ति से अदृश्य वर्तमान को जानने का तरीका है- पेंडुलम डाउजिंग!
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर 2023 को मतदान संपन्न हुआ, इस दौरान देश के प्रमुख संपादक अनिल लोढ़ा के निर्देशन में A1TV के लिए इंटरनेशनल पेंडुलम डाउजिंग एक्सपर्ट राजीव सरदाना ने जानी मतदाताओं के मन की बात, उन्होंने 25 नवंबर 2023 मतदान शुरू होने के बाद 10 एएम, 12 पीएम, 2 पीएम, 4 पीएम और 6 पीएम को पेंडुलम डाउजिंग के जरिए पेंडुलम डाउजिंग एक्जिट पोल किया, इसके नतीजे 30 नवंबर 2023 को विश्लेषण के साथ A1TV पर प्रसारित किए जाएंगे.
पेंडुलम डाउजिंग क्या है?
प्राचीनकाल से ही दुनिया में डाउजिंग के अनेक तरीके लोकप्रिय रहे हैं, भारत में भाव आना, कजली भरना, शक्ति बुलाना जैसे अनेक तरीके प्रचलन में रहे हैं?
पूरी दुनिया में पेंडुलम डाउजिंग आज भी अदृश्य वर्तमान को जानने के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय है!
अदृश्य वर्तमान? मतलब- जमीन के नीचे पानी, सोना-चांदी आदि धातु, घटना-दुर्घटना के रहस्य, वास्तु के नजरिए से जगह विशेष की सकारात्मकता इत्यादि है!
पेंडुलम डाउजिंग से भविष्य जानना आसान नहीं है, अलबत्ता वर्तमान में उपलब्ध जो अदृश्य सूचनाएं, जानकारियां हैं, उन्हें जाना जा सकता है?
कितना सही? कितना गलत? यह पेंडुलम डाउजिंग एक्सपर्ट की साधना और योग्यता पर निर्भर है!
जैसे- यह जाना जा सकता है कि मतदान के बाद कितने प्रतिशत लोगों ने किस राजनीतिक दल को वोट दिया है?

https://twitter.com/i/status/1729019433207873765

https://www.youtube.com/live/J-iqNmplb2w?si=BNkjgxvxC2CHu8jx

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#RajasthanElection2023 राजस्थान में मतदान के बाद अब...किसकी सरकार, कौन मंत्री बनेगा की सियासी चर्चाएं?

राजस्थान की अंजू 5 महीने बाद पाकिस्तान से लौटी, रॉ से लेकर सेना तक करेगी पूछताछ

राजस्थान में मौसम के बिगड़े मिजाज से कोहराम, 90 भेड़-बकरियों की मौत, कई लोगों ने भी तोड़ा दम

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की देव दर्शन यात्रा के मायने

राजस्थान की अनूठी शादी : एक गांव से दूसरे गांव हेलीकॉप्टर से आई बारात, बिना दहेज हुई शादी

#RajasthanElection2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव में ज्यादा मतदान के अर्थ-भावार्थ? राज बदलेगा या रिवाज बदलेगा?