एग्जिट पोल: तेलंगाना, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के आसार, एमपी में 2018 जैसी स्थिति बनेगी, कांग्रेस को मिलेगी बढ़त

एग्जिट पोल: तेलंगाना, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के आसार, एमपी में 2018 जैसी स्थिति बनेगी, कांग्रेस को मिलेगी बढ़त

प्रेषित समय :20:52:55 PM / Thu, Nov 30th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के पांच राज्यों में हुए मतदान के बाद एग्जिट पोल भी आने शुरु हो गए है. खासतौर पर राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ को लेकर लोगों में ज्यादा उत्सुकता दिखाई दे रही है. इसके अलावा तेलंगाना व मिजोरम को लेकर भी चर्चाओं का दौर शुरु हो गया है. अभी जो रुझान मिल रहे है. उसके अनुसार राजस्थान में भाजपा, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना में कांग्रेस की जीत होती दिख रही है, इसके अलावा मध्यप्रदेश में कांग्रेस को कुछ बढ़त मिलेगी. इसके अलावा मिजोरम में हंग एसेम्बली के आसार दिखाई दे रहे है.

राजस्थान में भाजपा के काबिज होने का अनुमान-

200 सीटों वाले राज्य राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण 199 सीटों पर वोटिंग हुई थी. यहां पर भाजपा को 98 से 105 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 85 से 90 सीटें मिलने के आसार है. बागी व निर्दलीय प्रत्याशी 10 से 15 सीटों पर आ सकते हैं.

एमपी में कांग्रेस को बढ़त, निर्दलीय व बागी ही बन सकते है किंगमेकर-

230 सीटों वाले राज्य मध्यप्रदेश में इस बार फिर 2018 के विधानसभा चुनाव जैसी ही स्थिति होगी जब कांग्रेस ने निर्दलीय व बागियों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. कुल मिलाकर जीत-हार के बजाय कांटे का मुकाबला है. यहां पर कांग्रेस को 105 से 120 सीट मिलने के आसार है. वहीं भाजपा को 95 से 115 सीट पर काबिज होने का अनुमान है. कु ल मिलाकर कांग्रेस को हल्की बढ़त मिल सकती है. दस सीटों के बीच में ही खेल होगा. निर्दलीय व बागी 15 सीटों के साथ किंगमेकर बन सकते हैं.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत-

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में हुए मतदान के बाद जो स्थिति सामने आई है उसके आधार पर मतदाताओं ने एक बार फिर भूपेश बघेल पर अपना विश्वास जताया है. यहां पर कांग्रेस को 46 से 56 सीटें व भाजपा को 30 से 40 सीटें मिलने के आसार है. हालांकि वर्ष 2028 की तुलना में भाजपा को यहां पर कुछ बढ़त मिल रही है लेकिन सरकार कांग्रेस की बनने के आसार प्रबल है.

तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त मिलने के आसार-

119 सीटों वाले राज्य तेलंगाना में इस बार कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है, कांग्रेस को 55 से 67 व बीआरएस को 40 से 45 व भाजपा को 5 से 8 सीटें मिलने के आसार है. यदि ऐसा हुआ तो यहां पर भी कांग्रेस की सरकार बन सकती है.  

मिजोरम-

मिजोरम को लेकर जो अनुमान सामने आए है उसके अनुसार जोरम पीपुल्स मूवमेंट की सरकार बनते दिखाई दे रही है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#ExitPolls विश्व में पहली बार.... पेंडुलम डाउजिंग एग्जिट पोल!

#ExitPolls चुनाव मोदीजी के फेस पर, लेकिन एग्जिट पोल में नड्डाजी नजर आ रहे हैं, काहे?

कर्नाटक चुनाव के एग्जिट पोल में 3 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, 1 में बहुमत, 1 ने बीजेपी की सरकार बन रही

एग्जिट पोल ने उम्मीद जगाई, तो ज्योतिषियों ने बीजेपी की नींद उड़ाई? त्रिशंकु विधानसभा की आशंका!

एग्जिट पोल! बोले तो.... सर्वे का असली मजा?

एग्जैक्ट पोल-पट्टी! एग्जिट पोल.... दिल पे मत ले यार?

अभिमनोजः एग्जिट पोल की मानें तो इस बार सपा और आप की किस्मत खुल सकती है?