अरुणाचल: पूर्व कांग्रेसी MLA की अपहरण कर हत्या, उग्रवादियों ने मारी गोली, आरोपियों की तलाश जारी

अरुणाचल: पूर्व कांग्रेसी MLA की अपहरण कर हत्या, उग्रवादियों ने मारी गोली, आरोपियों की तलाश जारी

प्रेषित समय :16:59:11 PM / Sun, Dec 17th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में शनिवार शाम संदिग्ध उग्रवादियों ने पूर्व विधायक युमसेन माटे की गोली मारकर हत्या कर दी. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक को राहो गांव में एक समारोह से अपहरण कर लिया गया और बाद में अज्ञात आतंकवादियों ने जंगल में उनकी हत्या कर दी.

सुरक्षा बलों ने हमलावरों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. हालांकि पुलिस ने उग्रवादियों की पहचान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन एक सूत्र ने एनएससीएन-केवाईए उग्रवादियों की संलिप्तता का संकेत दिया.

उग्रवाद की समस्या से घिरे हुए हैं ये तीन जिले

साल 2009 में कांग्रेस के टिकट पर राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने से पहले मैटी ने चांगलांग जिले में वयस्क शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्य किया था. मारे गए विधायक 2015 में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस के संसदीय सचिव भी थे. अरुणाचल प्रदेश के तीन जिले- तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग उग्रवाद की समस्या से घिरे हुए हैं. यह क्षेत्र सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (एएफएसपीए) के अंतर्गत है.

जबरन वसूली और अपहरण के मामले में हुई वृद्धि

हाल के दिनों में इस क्षेत्र में जबरन वसूली और अपहरण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. असम और नागालैंड के कई प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों के लिए पारगमन मार्ग के रूप में उपयोग किया जाने वाला तिराप, लोंगडिंग और चांगलांग म्यांमार के साथ एक छिद्रपूर्ण सीमा साझा करते हैं. साल 2019 में खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो 10 अन्य लोगों के साथ संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा मारे गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस से चोर पार कर ले गए 60 लाख की नगदी और ज्वेलरी

MP में कौन होगा नेता प्रतिपक्ष, दिल्ली में हाईकमान तय करेगें, विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित

गोगामेड़ी हत्याकांड के दोनों आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली क्राइम ब्रांच ने चंडीगढ़ में पकड़ा

SC का फैसला, चीफ सेक्रेटरी को दिल्ली सरकार के निर्देश मानने होंगे, कहा- सिविल सर्वेंट्स को पॉलिटिकली न्यूट्रल रहने की जरूरत

दिल्ली सरकार का ऐलान: विंटर वेकेशन में केवल 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल