I.N.D.I.A. की बैठक खत्म, ममता बनर्जी ने पीएम के लिए मल्लिकार्जुन खडग़े का नाम रखा, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

I.N.D.I.A. की बैठक खत्म, ममता बनर्जी ने पीएम के लिए मल्लिकार्जुन खडग़े का नाम रखा, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रेषित समय :19:51:10 PM / Tue, Dec 19th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक मंगलवार को यहां खत्म हो गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के नाम का प्रस्ताव रखा. सूत्रों क मुताबिक, कुछ और नेताओं ने भी ममता का समर्थन किया, लेकिन खडग़े ने कहा की अभी चुनाव सामने हैं और वो अभी चुनाव जीतने के लिए काम करना है, पीएम उम्मीदवार बाद में देख लेंगे.
बैठक में अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई. अशोक होटल में आयोजित इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल एवं पल्लवी पटेल और कई अन्य नेता शामिल हैं.
यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हुई.

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने यह कहा

- मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा, सीट-शेयरिंग से पहले संसदीय क्षेत्र पर निर्णय लेंगे और अगर बात नहीं बन पाई तो गठबंधन के नेता यहां से फैसला लेंगे. पीएम पद के लिए नाम प्रस्तावित किए जाने पर  खडग़े ने कहा कि पहले हमें जीतकर आना है, पीएम कौन बनेगा ये बात की बात है. उन्होंने कहा कि जब सांसद नहीं हैं, तो पीएम पद पर बात करने का क्या फायदा.
- सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा, सभी दल बहुत जल्द टिकट बांट कर मैदान में जाने के लिए तैयार हैं. बहुत जल्द हम जनता के बीच दिखेंगे. हालांकि, उन्होंने पीएम पद के उम्मीदवार के सवाल को टाल दिया. अखिलेश ने कहा, यूपी में इंडिया गठबंधन 80 सीटें जीतेगी और हम भाजपा को हराएंगे.
-दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, खडग़े का नाम पीएम पद के लिए घोषित होने से देश को पहला दलित पीएम होने का मौका मिलेगा.
-जेएमएम की महुआ माझी ने कहा, सीट-शेयरिंग को लेकर मुख्य चर्चा हुई हैज् कुछ लोग चाहते थे कि 1 जनवरी से पहले ये हो जाए, ताकि काम शुरू कर सके. पीएम पद के उम्मीदवार के लिए भी चर्चा हुई, लेकिन तय हुआ कि इस मुद्दे को चुनाव के बाद देखेंगे.
-अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक में सब अच्छा रहा, कैम्पेन भी शुरू होगा और लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग भी शुरू होगी.
-इंडिया गठबंधन की बैठक खत्म हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बैठक में ममता बनर्जी ने पीएम पद के उम्मीदवार के लिए मल्लिकार्जुन खडग़े के नाम का प्रस्ताव रखा है.
- इंडिया गठबंधन की बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर चर्चा हुई और इसकी निंदा की गई.
- इंडिया गठबंधन की बैठक में शरद पवार, सुप्रिया सुले, सोनिया गांधी, अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान पहुंचे.
- महबूबा मुफ्ती भी इंडिया गठबंधन की बैठक में पहुंचीं. अगल-बगल बैठे दिखे ममता बनर्जी और राहुल गांधी.
- अरविंद केजरीवाल ने इंडिया गठबंधन की मीटिंग में जाने से पहले कहा कि सीट शेयरिंग पर बात होगी और मुझे उम्मीद है कि मीटिंग बहुत अच्छी होगी.
- बैठक से ठीक पहले कांग्रेस ने सीट शेयरिंग के लिए कमेटी बनाने की प्रेस रिलीज़ जारी की. ऐसे में सवाल है कि क्या कांग्रेस को भी आभास है कि विधानसभा चुनाव के कारण शीट शेयरिंग में हुई देरी से सहयोगी दलों में नाराजग़ी है.
- बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि इंडिया गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या इंडिया  गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, देर आए दुरुस्त आए.
- टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह देश भर में गठबंधन सहयोगियों के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की.
- बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वे पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. यादव ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं. राजद नेता ने कहा, जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां भाजपा कहीं नजर नहीं आती. ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां इंडिया गठबंधन के साथ हैं.
- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इंडिया गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए मैं नहीं, हम नारे के साथ आगे बढऩे का है.
- अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया है. इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने भेजा समन, दिल्ली शराब नीति से जुड़ा मामला

वाराणसी से एक और वंदे भारत, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वाराणसी-नई दिल्ली के लिए किया रवाना

MP में कैबिनेट का विस्तार जल्द, CM मोहन यादव दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा-गृहमंत्री अमित शाह के साथ करेगें बैठक