Rajasthan: नए साल से गरीबों को मिलेगा 450 रुपए में सिलेंडर, सरकार पर हर महीने 52 करोड़ का पड़ेगा भार

Rajasthan: नए साल से गरीबों को मिलेगा 450 रुपए में सिलेंडर, सरकार पर हर महीने 52 करोड़ का पड़ेगा भार

प्रेषित समय :19:29:52 PM / Wed, Dec 27th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

जयपुर. राजस्थान में उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों के लिए अच्छी खबर है. भजनलाल सरकार 1 जनवरी से इन कनेक्शनधारियों को एलपीजी सिलेंडर 450 रुपए में देना शुरू कर सकती है. इसके लिए फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट ने प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री को भिजवाया है. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था, जिसे बाद में सरकार ने अपने 100 दिवस के संकल्प पत्र में भी शामिल किया है.

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जल्द ही इस फाइल को मंजूरी दे सकते हैं. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने इन कनेक्शनधारियों को 500 रुपए में सिलेंडर देने की शुरुआत की थी, जो 1 अप्रैल से लागू हुई थी. लेकिन अब भजनलाल सरकार इस सिलेंडर को 50 रुपए और सस्ता करने जा रही है. इसकी शुरुआत एक जनवरी से की जा सकती है.

52 करोड़ रुपए का आएगा अतिरिक्त भार

सरकार के इस निर्णय के बाद राज्य के वित्तीय कोष पर हर महीने 52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. वर्तमान में तेल-गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 906 रुपए में उपलब्ध करवा रही है. केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है.

हर महीने 30 लाख रिफिलिंग

राज्य में वर्तमान में 70 लाख उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारी हैं. इसमें करीब 66 लाख उज्जवला के हैं, जबकि 4 लाख बीपीएल कनेक्शनधारी. केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए सब्सिडी देने के बाद राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी. राज्य में वर्तमान में इन कनेक्शनधारियों की तरफ से 30 लाख सिलेंडर हर महीने रिफिल करवाए जा रहे हैं.

स्कीम का नाम बदलेगी सरकार

भजनलाल सरकार इस योजना को लागू करने के साथ ही इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का नाम भी बदलेगी. गहलोत सरकार ने इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम से शुरू किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के अलवर में हीटर बना काल पूरा परिवार जिंदा जला, दंपति और मासूम बच्ची की मौत

राजस्थान: रक्षक ही बने भक्षक, नाबालिग लड़की से 3 पुलिस वाले 2 साल तक करते रहे रेप

राजस्थान : बिजली विभाग की गाड़ी खाई में गहरी गिरी, 4 की मौत, कई गंभीर

दूध बेचा और किराये के घर में रहे, अब भजनलाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री

राजस्थान : भजन लाल शर्मा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, दीया-प्रेमचंद बने डिप्टी सीएम