मौसम एलर्ट: अगले 72 घंटे एमपी-यूपी, बिहार समेत इन 7 राज्यों में होगी बारिश, शीतलहर चलेगी

मौसम एलर्ट: अगले 72 घंटे एमपी-यूपी, बिहार समेत इन 7 राज्यों में होगी बारिश, शीतलहर चलेगी

प्रेषित समय :19:37:06 PM / Wed, Jan 3rd, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश में कई राज्य इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में है. राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी-एमपी में शीतलहर चल रही है, तो हरियाणा और पंजाब में सुबह और रात के समय घने कोहरे का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इसी बीच आईएमडी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है.  

पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है. कंपकपाने वाली ठंड के बीच 7 राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. अपने बुलेटिन में मौसम विभाग ने कहा कि आज से अगले तीन दिन यानी 6 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे कड़ाके की ठंड में मुश्किलें बढऩे वाली हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अगले दो दिनों तक बहुत ज्यादा ठंड की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर भारत में अगले दो दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा. 15 जनवरी के बाद ही धीरे-धीरे कोहरे की स्थिति में कमी आएगी.

शीतलहर जारी

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों नए साल की शुरुआत से शीतलहर का सितम जारी है. दिल्ली के अलावा पड़ोसी राज्यों पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा से लेकर उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाके घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं. देश का तकरीबन आधा हिस्सा शीतलहर की चपेट में है. कोहरे के कारण दिल्ली से 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. घने कोहरे के बीच कम दृश्यता के कारण कई विमानों ने देरी से उड़ान भरी है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में आने वाले कुछ दिनों में ठंड का कहर बढ़ सकता है.

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, स्कूल बंद

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में पहले से ही न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा पारा और आने वाले दिनों में और भी नीचे गिर सकता है. पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भी पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे चला गया है. दिल्ली और एनसीआर के गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने ठंड के मद्देनजर छह जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि इस आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इन राज्यों में बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश होगी. लक्षद्वीप, केरल और तमिलनाडु में चार और सात जनवरी, तक भारी बारिश होगी. वहीं, बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां चार और पांच जनवरी, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में चार से छह जनवरी यानी कि तीन दिनों तक हल्की बारिश का अलर्ट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार का निर्णय: पंजाब-दिल्ली के बाद अब गणतंत्र दिवस परेड में इस राज्य की झांकी की नो एंट्री

MP : सीएम मोहन यादव दिल्ली पहुंचे, अमित शाह से मिले मोहन यादव, मंत्रियों के विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा

दिल्ली-एनसीआर में कोहरा, 134 फ्लाइटस लेट, एमपी के 6 शहरों में ओले गिरने के आसार

दिल्ली के अस्पताल में आउटसोर्स महिला कर्मियों के यौन शोषण की खबर से मचा हड़कंप, कार्रवाई का आदेश

MP में CM मोहन यादव सरकार के मंत्रीमंडल का विस्तार 25 दिसम्बर को, दोपहर 3.30 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह, दिल्ली में नामों पर लगी मुहर