ओडिशा में कांग्रेस के लिए गुड न्यूज: पूर्व सीएम गिरिधर गमांग की घर वापसी, परिवार के साथ थामा पार्टी का हाथ

ओडिशा में कांग्रेस के लिए गुड न्यूज: पूर्व सीएम गिरिधर गमांग की घर वापसी, परिवार के साथ थामा पार्टी का हाथ

प्रेषित समय :18:13:12 PM / Wed, Jan 17th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस के लिए ओडिशा से अच्छी खबर आई है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री गिरधर गमांग आज फिर कांग्रेस में शामिल हो गए. उनके साथ उनकी पत्नी हेमा गमांग ने भी कांग्रेस का दामन थामा. एक समय गिरधर गमांग उड़ीसा में कांग्रेस के कद्दावर नेता हुआ करते थे. कांग्रेस पार्टी ने 1998 में उन्हें मुख्यमंत्री बनाया. फिर बाद में उन्होंने कांग्रेस का हाथ छोड़ा और भाजपा में शामिल हो गए. अब गमांग ने फिर भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस का दामन थामा है.

बता दें कि गिरधर गमांग ने 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिराने में बड़ी भूमिका निभाई थी. उन्होंने सीएम रहते हुए संसद में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के खिलाफ वोट दिया था और इस एक वोट से 13 महीने की सरकार गिर गयी थी.

गमांग के बारे में जानिए

ओडिशा के पूर्व सीएम गमांग की राजनीतिक यात्रा 80 के दशक में शुरू हुई. गमांग ने अपने राजनीतिक यात्रा में ऊंचाइयों को छूआ. वो 1972 से 2004 के बीच नौ बार कोरापुट लोकसभा सांसद रहे और 2015 में कांग्रेस छोडऩे के तुरंत बाद बीजेपी में शामिल हो गए. फिर यहां से भी उनका मन भर गए और साल जनवरी में उन्होंने बीजेपी छोड़ दी और कुछ दिनों बाद के चंद्रशेखर राव की पार्टी में शामिल हो गए.

गमांग सबसे ज्यादा उस वक्त चर्चा में आए थे जब मई 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में विवादास्पद रूप से मतदान किया था, जबकि उस वक्त वो ओडिशा के मुख्यमंत्री थे. गमांग फरवरी 1999 में ही सीएम पद की शपथ ले चुके थे, लेकिन अपनी लोकसभा सीट से इस्तीफा नहीं दिया था.

गमांग बोले- देश में कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है, जो सिद्धांतवादी राजनीति करती है. कांग्रेस ने मुझे 11 बार टिकट दिया, जो कोई पार्टी नहीं कर सकती है. मैं दूसरे दल में रहा, लेकिन सम्मान केवल कांग्रेस ही दे सकती है. राहुल गांधी जी ने जो कदम उठाया है, वह राजनीतिक नहीं बल्कि संवैधानिक है. हम सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की लड़ाई लड़ते रहेंगे.

कांग्रेस क्या बोली

गमांग की घर वापसी पर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ अध्यक्ष अजय माकन ने कहा, हमें खुशी है कि आज कांग्रेस पार्टी के परिवार में गिरिधर गमांग, हेमा गमांग जी, संजय भोई जी और शिशिर गमांग जी फिर से शामिल हो रहे हैं. इन नेताओं का उड़ीसा के विकास में काफी योगदान रहा है. कांग्रेस में इनकी वापसी से पार्टी की विचारधारा को मजबूती और बल मिलेगा. कांग्रेस पार्टी की तरफ से हम इन सभी का स्वागत करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: ठंड से बचने के लिए जलाई अंगीठी, दम घुटने से 2 बच्चे समेत 6 की मौत

दिल्ली का तापमान शिमला और देहरादून से भी कम, NCR में घने कोहरे से शून्य हुई विजिबिलिटी

दिल्ली शराब कांड में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिला चौथा समन

राज्यसभा चुनाव: दिल्ली की तीनों सीटों पर AAP की विजयश्री, जेल में बंद संजय सिंह दोबारा बने सांसद

दिल्ली-हरियाणा और पंजाब समेत 32 जगहों पर एनआईए की छापामारी, कई दस्तावेज, असलहा बरामद