MP-महाराष्ट्र के 11 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, यूको बैंक से जुड़ी है 110 करोड़ की धोखाधड़ी

MP-महाराष्ट्र के 11 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, यूको बैंक से जुड़ी है 110 करोड़ की धोखाधड़ी

प्रेषित समय :20:04:28 PM / Fri, Feb 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. धनशोधन यानी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के 11 ठिकानों पर छापेमारी की. यूको बैंक कन्सोर्टियम के साथ लगभग 110 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के इस मामले में ईडी के अधिकारियों ने एक साथ तलाशी अभियान शुरू किया.

प्रवर्तन निदेशालय की इस कार्रवाई के बारे में जारी बयान के मुताबिक ईडी के अधिकारियों ने मध्य प्रदेश की एक एड कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ 11 परिसरों में तलाशी ली. इस कंपनी पर यूको बैंक-एल एड के साथ 109.87 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी.

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के इन ठिकानों पर हुई छापेमारी

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि धन शोधन निवारण कानून 2002 के प्रावधानों के तहत मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर, जौरा और मंदसौर में छापेमारी की गई. महाराष्ट्र के अलोका में नारायण निर्यात इंडिया प्राइवेट लिमिटेड समूह की कंपनियों और निदेशकों के आवासों पर भी तलाशी ली गई. ईडी के अधिकारियों ने तलाशी के दौरान दोनों राज्यों के 11 ठिकानों से आपत्तिजनक दस्तावेज, बैंक खातों से जुड़े रिकॉर्ड और अचल/चल संपत्तियों का विवरण भी जब्त किया है.

ईडी ने कंपनी के खिलाफ दर्ज एफआईआर में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी अब नए कानून का नाम- भारतीय न्याय संहिता या बीएनएस) की अलग-अलग धाराओं के तहत कई आरोप लगाए हैं. सीबीआई भी अलग-अलग धाराओं के तहत दर्ज मामले में आरोप पत्र दायर कर चुकी है. सीबीआई के एसी-iv व्यापमं भोपाल इस मामले की जांच कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या महाराष्ट्र के नागपुर की महारैली से कांग्रेस को मिलेगा नया राजनीतिक जीवन

महाराष्ट्र : न्यू ईयर सेलीब्रेशन की आड़ में चल रही थी रेव पार्टी, 100 से अधिक युवा गिरफ्तार

महाराष्ट्र: संभाजीनगर में दस्ताने बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, झुलसने से 6 लोगों की दर्दनाक मौत

महाराष्ट्र : पैसेंजर ट्रेन में लगी आग, यार्ड में खाली खड़़ी थी गाड़ी

महाराष्ट्र में भी कोविड के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, लगातार बढ़ रहे नये मरीज