चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की ली शपथ, साथ में दो मंत्री भी थे शामिल

चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की ली शपथ, साथ में दो मंत्री भी थे शामिल

प्रेषित समय :15:45:25 PM / Fri, Feb 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रांची. चंपई सोरेन ने शुक्रवार को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शुक्रवार दोपहर 12.20 बजे उन्हें शपथ दिलाई. उनके साथ दो मंत्रियों कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी शपथ ली. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में सीएम और तीन मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए दस दिनों का समय दिया है. आलमगीर आलम झारखंड विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता हैं, सत्यानंद भोक्ता राजद के इकलौते विधायक हैं. दोनों इसके पहले की हेमंत सोरेन सरकार में भी मंत्री थे. चंपई सोरेन झारखंड के 12वें सीएम हैं.

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद करीब 30 घंटे तक चले हाई वोल्टेज पॉलिटिकल ड्रामे के बाद गुरुवार की रात करीब साढ़े ग्यारह बजे राजभवन बुलाकर राज्यपाल ने उन्हें सीएम के रूप में नियुक्त करने की सूचना दी और मनोनयन पत्र सौंपा.

हेमंत सोरेन ने ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद बुधवार की रात करीब साढ़े आठ बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था. इसके तुरंत बाद चंपई सोरेन ने 43 विधायकों के हस्ताक्षर वाला पत्र राज्यपाल को सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

उन्होंने कहा था कि हमें कुल 47 विधायकों का समर्थन हासिल है. राज्यपाल की ओर से इसपर फैसले में विलंब होने पर गुरुवार को चंपई सोरेन ने शाम साढ़े पांच बजे राज्यपाल से मुलाकात कर एक बार फिर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और उनसे आग्रह किया कि उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई जाए.

इससे पहले चंपई सोरेन ने शिबू सोरेन से मुलाकात की. इसके बाद चंपई ने कहा कि गुरुजी हमारे आदर्श हैं, शपथ लेने से पहले हम गुरुजी और माताजी (रूपी सोरेन) से आशीर्वाद लेने आए थे. मैं झारखंड आंदोलन से जुड़ा था और मैं उनका शिष्य हूं. झारखंड में 23 साल में 11 बार सीएम बदले हैं. इनमें अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन तीन-तीन बार मुख्यमंत्री बने. रघुवर दास एकमात्र ऐसे सीएम रहे, जिन्होंने पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा किया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: हेमन्त सोरेन को ईडी ने न्यायालय के सामने पेश किया

झारखंड के नए मुख्यमंत्री होगें चंपई सोरेन, हेमंत सोरेन ने दिया इस्तीफा..!

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन 'लापता', सारे फोन बंद, ईडी ने बीएमडब्ल्यू कार की जब्त

झारखंड: चार भाइयों ने बहनोई के साथ मिल बहन की हत्या कर पेड़ पर लटकाई लाश, लव अफेयर से थे नाराज

झारखंड : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ीं, ईडी ने फिर पूछताछ के लिए बुलाया