एमपी में 108 की तर्ज पर चलेगी एयर एम्बुलेंस, जबलपुर को भी मिलेगा लाभ, विमानन विभाग जल्द बुलाएगा टेंडर

एमपी में 108 की तर्ज पर चलेगी एयर एम्बुलेंस, जबलपुर को भी मिलेगा लाभ, विमानन विभाग जल्द बुलाएगा टेंडर

प्रेषित समय :21:00:35 PM / Mon, Feb 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. एमपी में गंभीर मरीजों को एयर लिफ्ट कर हास्पिटल तक पहुंचाने के लिए 108 की तरह एयर एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी. इस आशय का प्रस्ताव विमानन विभाग को तैयार कर टेंडर बुलाने के निर्देश मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने दिए है. जिसके चलते जिलों में हवाई पट्टियों की मरम्मत कराने का काम भी किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि एयर एम्बुलेंस का लाभ जबलपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों को भी मिलेगा.

मुख्यमंत्री डा. यादव ने आज विमानन विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में एक एयर एम्बुलेंस हर वक्त तैयार रहे. जो गंभीर मरीजों को एक जिले से दूसरे जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ पहुंचाए. इस सुविधा का लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जो सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते है. विमानन विभाग के अधिकारियों को 108 की तरह एयर एम्बुलेंस सेवा शुरु करने की दिशा में काम भी शुरु कर दिया है. जल्द ही इसके लिए विमानन विभाग द्वारा टेंडर बुलाए जाएगें. नियम व शर्तों को शासन की स्वीकृति मिलते ही सेवा शुरू की जाएगी. गौरतलब है कि एयर एंबुलेंस का खर्च विमान, तय दूरी, मरीज की चिकित्सा स्थिति व अन्य आधार पर अलग-अलग होता है. सामान्य तौर पर इस सेवा की लागत डेढ़ से ढाई लाख रुपए तक होती है. इसके किराये में उड़ान की लागत, चिकित्सा कर्मचारी, उपकरण व अन्य संबंधित खर्च शामिल हो सकते हैं. भारत में अभी आईसीएटीटी, हम्यून केयर वल्र्ड वाइड, स्काई एयर एम्बुलेंस, एयर रेस्क्यूअर्स, ईएमएसओएस, स्टैनप्लस  कंपनियों द्वारा एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रहा है.

इन शहरों को मिलेगी सुविधा-

गौरतलब है कि एमपी के जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, भोपाल व खजुराहों में एयरपोर्ट है. रीवा में भी प्रदेश का छटवां एयरपोर्ट बनकर तैयार हो रहा है. इसके अलावा रतलाम, नीमच, खरगोन, खंडवा, शिवपुरी, गुना, टेकनपुर (ग्वालियर), सागर (ढाना), दमोह, सतना, सीधी, शहडोल, छिंदवाड़ा, नागदा, उज्जैन, झाबुआ, बिरवा (बालाघाट), सकरिया (पन्ना), पचमढ़ी, उमरिया, सिवनी, मंडला, दतिया, मंदसौर, सिंगरौली, में भी हवाई पट्टी है. जिसमें शहडोल, नागदा, टेकनपुर, दमोह में निजी जमीन पर हवाई पट्टिया बनाई गई है.

जबलपुर में खड़ी की गई थी एयर एम्बुलेंस-

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के वक्त बालाघाट के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हिंसात्मक गतिविधियों की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की थी. मतदान की अवधि तक एयर एम्बुलेंस जबलपुर व महाराष्ट्र के गोदियां में खड़ी की गई थी.

राजधानी से बुकिंग आसान-

सूत्रों की माने तो भोपाल से चार्टर व एयर एम्बुलेंस की बुकिंग आसान हो गई है. यदि कोई व्यक्ति बुक कराना चाहता है तो वह संबंधित कंपनी के जरिए ऑन लाइन बुकिंग करा सकता है. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने इसे ऑनलाइन फ्लाइट प्लान यानी इंटीग्रेटेड विद पेमेंट गेट.वे सिस्टम फॉर नॉन शेड्यूल ऑपरेशन्स नाम दिया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: सरदार पटेल की मूर्ति गिराए जाने के मामले में 19 गिरफ्तार, भारी पुलिस बल तैनात

BJP ने राज्य प्रभारियों में किये बदलाव, धर्मेंद्र प्रधान की जगह कर्नाटक में डॉ.आरएमडी एमपी में इन्हें प्रभार

एमपी: उज्जैन में बीजेपी नेता और पत्नी की हत्या, घर में मृत मिले, हड़कंप

एमपी: राहुल गांधी की यात्रा रोकने के खिलाफ प्रदर्शन, नेता प्रतिपक्ष बोले अब गांधी की जगह सुभाष चंद्र बोस बनना पड़ेगा