कराची के पास बीच समुद्र में जहाज के जनरेटर में आई खराबी, पाक नेवी ने 9 भारतीय नाविकों को रेस्क्यू किया

कराची के पास बीच समुद्र में जहाज के जनरेटर में आई खराबी, पाक नेवी ने 9 भारतीय नाविकों को रेस्क्यू किया

प्रेषित समय :18:15:19 PM / Tue, Feb 6th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

कराची. पाकिस्तान की नेवी ने सोमवार को समुद्र में फंसे 9 भारतीय नाविकों को रेस्क्यू किया. पाक नौसेना ने अपने मुल्क की मैरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी के साथ मिलकर यह ऑपरेशन चलाया. इस दौरान उन्होंने टग बोट एसएएस-5 के क्रू मेंबर्स को बचाया.

दरअसल, यह टग बोट (एक तरह का मर्चेंट वेसल) 1 फरवरी को महाराष्ट्र से यूएई के लिए रवाना हुई थी. इसके बाद कराची से करीब 309 किमी दूर साउथ-ईस्ट में भारतीय तट के पास इस जहाज में खराबी आ गई. इसके जनरेटर ने काम करना बंद कर दिया. पाकिस्तानी नेवी के जॉइंट मैरीटाइम इन्फॉर्मेशन एंड को-ऑर्डिनेशन सेंटर को 4 फरवरी की सुबह अलर्ट सिग्नल मिला था.

पाकिस्तान नेवी ने 3 घंटे में जनरेटर की मरम्मत की

पाक नौसेना के मुताबिक, सिग्नल मिलते ही उन्होंने वेसल को खोजने के लिए अपने पीएमएसएस कश्मीर जहाज को रवाना किया. इसके बाद एलआरएमपी एयरक्राफ्ट और पेट्रोलिंग शिप ने मिलकर क्रू मेंबर्स को रेस्क्यू किया. पाक नेवी ने भारतीय क्रू को मेडिकल फैसिलिटी, पानी और भोजन भी दिया. जनरेटर की रिपेयरिंग का काम करीब तीन घंटे तक चला.

रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद ओशन टग एसएएस-5 फिर से यूएई के शारजाह के लिए रवाना हो गया. पाकिस्तानी नेवी ने कहा कि टग बोट के चालक दल ने उन्हें मदद के लिए धन्यवाद कहा. नेवी ने कहा- यह सफल अभियान क्षेत्र में नाविकों की सुरक्षा करने और इमरजेंसी में भी सद्भावना और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का उदाहरण है.

भारतीय नौसेना ने 19 पाकिस्तानियों को समुद्री लुटेरों से बचाया था

इससे पहले 29 जनवरी को भारतीय नौसेना ने अरब सागर में सोमालिया के पूर्वी तट के पास 19 पाकिस्तानी नाविकों की जान बचाई थी. ईरान के झंडे वाले जहाज को 11 समुद्री लुटेरों ने किडनैप कर लिया था. इसके बाद नौसेना ने जहाज को रेस्क्यू करने के लिए अपना युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा भेजा था.

जहाज में मौजूद सभी क्रू सदस्य पाकिस्तानी थे. समुद्री लुटेरों ने जहाज पर मौजूद सभी 19 पाकिस्तानियों को बंधक बना लिया था. रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद नौसेना ने लुटेरों को पकड़ लिया था. यह ऑपरेशन कोच्चि के पश्चिम से 850 नॉटिकल मील, यानी 1574 किलोमीटर दूर चलाया गया था.

बता दें कि इजराइल-हमास जंग के बाद से जहाज पर समुद्री लुटेरों के हमले काफी बढ़ गए हैं. अरब सागर में अब तक ऐसे 7 मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए भारतीय नौसेना ने भी अरब सागर में युद्धपोतों की तैनाती को बढ़ा दिया है. दूसरी तरफ, यमन के हूती विद्रोही भी फिलिस्तीनियों पर हो रहे हमलों के विरोध में लगातार लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान : इमरान के बाद अब उनके करीबी शाह महमूद भी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, ईसी ने लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान: गैरकानूनी निकाह मामले में इमरान-बुशरा को 7 साल जेल, चुनाव से पहले 5 दिन में तीसरी बार सजा

मणिशंकर अय्यर ने की पाकिस्तान से बातचीत की वकालत, कहा- स्ट्राइक कर सकते हैं मगर बात नहीं

सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने किया था जहाज पर कब्जा, भारतीय नौसेना ने 19 पाकिस्तानियों की बचाई जान

पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान ने नौकर को चप्पल से पीटा, वीडियो हुआ वायरल

9 पाकिस्तानियों की हत्या, ईरान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास घटना, बंदूकधारी ईरान का नागरिक