महाराष्ट्रीयन मासवडी

महाराष्ट्रीयन मासवडी

प्रेषित समय :11:35:17 AM / Thu, Feb 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

महाराष्ट्र एक ऐसा देश है जहां हर जगह स्वादिष्ट व्यंजनों को चखने का मौका मिल जाएगा। वैसे तो यहां काफी कुछ है घूमने के लिए जैसे- आप यहां भवन, महल, फोर्ट, गुफा और पैलेस आदि। इन जगहों पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ महाराष्ट्र के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाने ही आते हैं।  कई महिलाओं को लगता है कि महाराष्ट्रीयन मासवडी को बनाना काफी मुश्किल काम होता है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो यहां भी आपकी यह मुश्किल आसान हो जाएगी, क्योंकि यहां आपको इंस्टेंट मासवडी की रेसिपी बताई जा रही है।

सामग्री
स्टफिंग बनाने के लिए
प्याज- 1 (कटा हुआ)
कटा हुआ नारियल- आधा कप
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
 लहसुन की कलियां- 7-8
तिल- 1 बड़ा चम्मच
खसखस- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
धनिया के पत्ते- सजाने के लिए
ग्रेवी बनाने के लिए
लहसुन की कलियां- 7-8
प्याज- 3
तेल- 1 कप
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
करी पत्ता- 2
नमक- स्वादानुसार
कवर बनाने के लिए
हींग- 1 छोटा चम्मच
बेसन-1 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट-1 चम्मच
हरी मिर्च का पेस्ट- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
पानी- 1 कप
नमक- स्वादानुसार 

विधि- सबसे पहले हमें स्टाफिंग बनानी होगी। इसके लिए हल्की आंच पर पैन को गर्म करने के लिए रखें। फिर तेल, तिल और खसखस डालें। इन्हें हल्की आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। 
इन्हें ब्लेंडर जार में निकाल लें और बारीक पाउडर बना लें। अब इसी पैन में सूखा नारियल डालें और सुनहरा होने तक भूनें। भुने हुए नारियल को खसखस और तिल के पाउडर वाले ब्लेंडर जार में डालें। अब इसी पैन में तेल डालें। प्याज और लहसुन-अदरक का पेस्ट डालकर हल्की आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। अब गैस बंद कर दें और प्याज को थोड़ा ठंडा होने दें। 
जब प्यार ठंडी हो जाए, तो प्याज को ब्लेंडर जार में डालकर पीस लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। 

इसे दोबारा ब्लेंड करें या चम्मच की मदद से मिलाएं। अब इसमें धनिया बाकी सामान भी डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। इस दौरान एक कड़ाही में तेल गर्म करें।  जब तेल गर्म हो जाए तो हींग डालकर तड़कने दें। फिर इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट डालें। लगभग एक मिनट तक भूनने के बाद उसमें हल्दी पाउडर डाल दें।  फिर पानी, नमक डालें और जब उबाल आ जाए तो बेसन डाल दें। अब अच्छी तरह से मिलाएं और बेसन का कच्चा पन दूर होने तक लगातार चलाते हुए पकाएं।  अब इसमें थोड़ा सूखा नारियल और हरा धनिया फैलाएं। आप प्लास्टिक पेपर या कॉटन नैपकिन या रूमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन के मिश्रण को 2 हिस्से करें।

अब अपने हाथों को तेल से अच्छी तरह कोट करें। बेसन के 1 भाग को नारियल पर रखकर हाथों से वडी बना लें। इसमें स्टफिंग डालकर थोड़ा-सा दबाएं, ताकि वडी काटने के बाद स्टफिंग बाहर न निकले।  बस आपकी वडी बनकर तैयार हैं। अब ग्रेवी बनाने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें प्याज, लहसुन डालें और फिर वडी को डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें। जब प्याज हल्का सुनहरा होने लगे, तो इसमें सूखा नारियल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर नारियल को हल्का सुनहरा होने तक और 3-4 मिनट तक भूनें।  इस मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर जार में डालकर ब्लेंडर करें और बचा हुआ मसाला भी डाल दें। इसे एक महीन पेस्ट में मिला लें।  अब दोबारा तेल गर्म करें तेल। इसमें पिसा हुआ मसाला डालें और हल्की आंच पर 5-6 मिनट तक भूनें। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो ग्रेवी में पानी डाल दें।  5 मिनट तक पकाएं। फिर वडी डाल दें और अच्छी तरह से चलाएं। ऊपर से हरा धनिया डालें और गरम-गरम रोटी या नान के सर्व करें। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पनीर शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्‍जी

पनीर रोस्टी

पनीर की टिक्की