पीएम मोदी ने कहा- देश को ग्लोबल हब बनाएंगे, भारत टेक्स 2024 का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने कहा- देश को ग्लोबल हब बनाएंगे, भारत टेक्स 2024 का किया उद्घाटन

प्रेषित समय :14:26:00 PM / Mon, Feb 26th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी 26 फरवरी को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया. बता दें कि यह वस्त्र क्षेत्र से जुड़े वैश्विक स्तर के अब तक के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है. भारत टेक्स 2024 का आयोजन 26-29 फरवरी, 2024 के दौरान किया जा रहा है.

बता दें कि प्रधानमंत्री के 5 एफ विजन से प्रेरणा लेते हुए, इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन के जरिए खेत से लेकर विदेश पर एकीकृत रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है. जो संपूर्ण वस्त्र मूल्य श्रृंखला को कवर करता है. इल दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज का कार्यक्रम अपने आप में बहुत खास है, खासकर इसलिए क्योंकि यह भारत के दो सबसे बड़े प्रदर्शनी केंद्रों, भारत मंडपम और यशोभूमि में एक साथ आयोजित किया जा रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि आज का ये आयोजन सिर्फ एक टेक्सटाइल एक्सपो भर नहीं है. इस आयोजन के एक सूत्र से कई चीजें जुड़ी हुई हैं. भारत टेक्स का ये सूत्र भारत के गौरवशाली इतिहास को आज की प्रतिभा से जोड़ रहा है. भारत टेक्स का ये सूत्र टेक्नोलॉजी को संस्कृति के संग पिरो रहा है. भारत टेक्स का ये सूत्र स्टाइल, सस्टेनेबिलिटी, स्केल और स्किल को एक साथ लाने का सूत्र है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि परिधान बनाने वाले हर 10 साथियों में से 7 महिलाएं हैं और हैन्डलूम में तो इससे भी ज्यादा है. टेक्सटाइल के अलावा खादी ने भी हमारे भारत की महिलाओं को नई शक्ति दी है. मैं ये कह सकता हूं कि बीते 10 वर्षों में हमने जो भी प्रयास किए, उसने खादी को विकास और रोजगार दोनों का साधन बनाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग कहा कि आज भारत, दुनिया में कॉटन, जुट और सिल्क के बड़े उत्पादकों में से एक है. लाखों किसान इस काम में जुटे हैं. सरकार आज लाखों कॉटन किसानों को सपोर्ट कर रही है, उनसे लाखों क्विंटल कॉटन खरीद रही है. सरकार ने जो कस्तूरी कॉटन लॉन्च किया है, वो भारत की अपनी पहचान बनाने की ओर एक बड़ा कदम होने वाला है. देश को ग्लोबल हब बनाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने सबसे लंबे केबल ब्रिज 'सुदर्शन सेतु' का किया उद्घाटन, द्वारका मंदिर में की पूजा

छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास, कहा- हर घर को सूर्य बनाना है

AI पीएम मोदी के बारे में फैला रहा गलत जानकारी, केंद्रीय मंत्री ने दी चेतावनी

पीएम मोदी ने कहा, विकास व विरासत के बीच टकराव पैदा किया गया है

छत्तीसगढ़ के लिए पीएम मोदी ने की सौगातों बौछार, आईआईटी सहित कई और तोहफे दिए

छत्तीसगढ़: पीएम आवास के लिए मिलेगी निशुल्क रेत, वित्तमंत्री ने विधानसभा में किया ऐलान