स्पेशल डूडल के साथ गूगल मना रहा Leap Year

स्पेशल डूडल के साथ गूगल मना रहा Leap Year

प्रेषित समय :10:00:37 AM / Thu, Feb 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज 29 फरवरी है जिसके चलते यह साल Leap Year कहलाता है. इस डूडल में आज की तारीख को मेढक की तरह दिखाया गया है जो अचानक से 28 और 1 तारीख के बीच आ जाता है. यह डूडल एक पॉन्ड की तरह बनाया गया है.  यह डूडल एक पॉन्ड में तैयार किया गया है. इसमें 28 और 1 तारीख के बीच में एक लीफ लगी है. इस लीफ पर अचानक से एक मेंढक आकर बैठ जाता है और उसमें से 29 नंबर बाहर आता है जो आज का दिन दिखा रहा है. फिर ये मेंढक अचानक से वापस चला जाता है. इस डूडल पर क्लिक कर आपको आज के दिन के बारे में कई जानकारी मिल जाएंगी. 

कब आता है लीप ईयर - बता दें कि लीप ईयर हर 4 साल में आता है. कहा जाता है कि लीप ईयर की शुरूआत 2000 साल पहले हुई थी. इसके जरिए स्टैंडर्ड ग्रेगोरियन कैलेंडर को सोलर कैलेंडर के साथ एलाइन करने में मदद मिलती है. साथ ही लीप ईयर इसलिए भी शुरू किया गया था क्योंकि पृथ्वी को सूरज की परिक्रमा करने में 365 दिन से थोड़ा ज्यादा समय लगता है जो सटीक तौर पर 365.2422 दिन है. इसलिए हर लीप ईयर में 365 दिन की जगह 366 दिन होते हैं. इससे पहले लीप ईयर 2020 में था और अब 2024 के बाद यह 2028 में होगा. 

कब हुई थी गूगल डूडल की शुरुआत- सबसे पहला डूडल 1998 में बनाया गया था. यह डूडल तब बनाया गया था जब Google के को-फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, नेवादा के बर्निंग मैन फेस्टिवल में जा रहे थे. यह डूडल बनाकर वो खास अंदाज में अपने ऑफिसवालों को यह बताना चाहते थे कि वो ऑफिस नहीं आएंगे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लेंटलाइन डे के मौके पर गूगल ने बनाया यह खास डूडल

गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

गूगल ने नए साल की पूर्व संध्या के लिए बनाया नया डूडल

अन्य एंड्रॉइड डिवाइस से ऐप्स हटाने की सुविधा देगा गूगल प्ले स्टोर का नया विकल्प