छत्तीसगढ़ : किसानों को सरकार देगी 13 हजार करोड़, 12 मार्च को मिलेगी अंतर की राशि, सीएम ने की घोषणा

छत्तीसगढ़ : किसानों को सरकार देगी 13 हजार करोड़, 12 मार्च को मिलेगी अंतर की राशि, सीएम ने की घोषणा

प्रेषित समय :15:01:21 PM / Sat, Mar 2nd, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

रायपुर. छत्तीसगढ़ के किसानों को अंतर की राशि मिलने जा रही है. इसकी तारीख का ऐलान मुख्यमंत्री ने कर दिया है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जशपुर जिले की एक सभा में कहा- 12 मार्च को किसानों को धान की अंतर राशि लगभग 13 हजार करोड़ रुपए प्रदान की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने ये ऐलान जशपुर की एक आमसभा में किया. उन्होंने पत्थलगांव में लिंक कोर्ट शुरू करने की घोषणा भी की. यहां उन्होंने गिरी गोवर्धन पर्वत के लिए सुगम सीसी मार्ग निर्माण के लिए 32 लाख, फरसाबहार में संस्कृतिक मंडप के लिए 10 लाख, शिव मन्दिर से कासाटोली तक के निर्माण के लिए 12 लाख देने की भी घोषणा है.

क्यों मिलेगी अंतर की राशि?

छत्तीसगढ़ के किसानों से सरकार ने धान 3100 रुपए में खरीदने का वादा किया था. मगर धान खरीदी 2203 रुपए के समर्थन मूल्य पर की गई है. अब अंतर की राशि देने के लिए सरकार ने बजट में प्रावधान किया है. प्रदेश के किसानों को ये राशि कृषि उन्नत योजना के तहत दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ में इस बार सबसे बड़ी धान खरीदी

छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर अब तक की सबसे बड़ी धान की खरीदी हुई है. एक नवंबर से 4 फरवरी तक चले इस अभियान में 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों से 144.92 लाख टन धान की खरीदी की गई है. इस वर्ष 130 लाख टन धान खरीदी का अनुमान लगाया गया था. इस साल की धान खरीदी की तुलना करने पर यह पिछली धान खरीदी से 37.39 लाख टन अधिक है.

पिछले साल 107.53 लाख टन धान की खरीदी हुई थी. छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से धान खरीदी की है. वर्तमान में किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान नहीं किया गया है. जल्द ही अंतर की राशि का भुगतान किसानों को किया जाएगा. धान खरीदी सीजन में 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों से 144.92 लाख टन धान की खरीदी की गई है. इसके एवज में किसानों को 30 हजार 68 करोड़ 81 लाख रूपए का भुगतान किया गया है.

जशपुर में किया विकास कार्यों का लोकार्पण

फरसाबहार विकास खंड के तहत ग्राम तामामुंडा में मुख्यमंत्री ने गिरी गोवर्धन धाम में बने सार्वजनिक सांस्कृतिक मंडप और अखिल भारतीय महाकुल (यादव) समाज के कार्यालय का उद्घाटन किया. भगवान कृष्ण की पूजा कर तीन दिवसीय अखंड कीर्तन, अधिवास समारोह का भी शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी के साथ परिसर में रुद्राक्ष के पौधे का भी रोपण किया.

कांग्रेस ने कहा- मोदी की गारंटी फेल

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय ठाकुर ने कहा कि, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान 3100 रुपए क्विंटल धान की कीमत एकमुश्त देने का वादा किया था. इसे मोदी की गारंटी बताया था. आज प्रदेश में किसान धान बेच चुके हैं और उनके खाते में मात्र 2100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान हुआ है. यानी मोदी की गारंटी फेल हो चुकी है.

किसानों से किए वादे को पूरा करने में साय सरकार नाकाम साबित हुई है. अंतर की राशि को टुकड़ों में देने के लिए पिछले 3 महीने से किसानों को सिर्फ तारीख दी जा रही है. जनता से किए वादे के प्रति भाजपा सरकार का गैर जिम्मेदार रवैया है. किसानों के साथ धोखा कर रही है भाजपा की सरकार, मोदी सरकार का चरित्र ही धोखा देना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : बीजेपी सरकार का किसानों को तोहफा, धान की खरीद पर जल्द मिलेगा बोनस

छत्तीसगढ़: बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 4 नक्सली मारे गये, भारी मात्रा में हथियार भी बरामद

छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास, कहा- हर घर को सूर्य बनाना है

छत्तीसगढ़ के सुकमा में डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़: प्रोफेसर ने कहा रिलेशनशिप बनाओ या 30 हजार रुपए दो, परीक्षा पास कराने वाट्सएप पर लिखा हॉट फोटो भेजो..!

छत्तीसगढ़: मां बम्लेश्वरी मंदिर के स्मार्ट टीवी में चला अश्लील वीडियो, ट्रस्ट का कर्मचारी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़: पीएम आवास योजना के लाभार्थी राज्य में छोटे वाहन में ले जा सकेंगे रेत