#KisanAndolan2024 किसान आंदोलन को हल्के में लेना भारी पड़ेगा मोदी सरकार को?

#KisanAndolan2024 किसान आंदोलन को हल्के में लेना भारी पड़ेगा मोदी सरकार को?

प्रेषित समय :21:30:40 PM / Sun, Mar 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. पिछली बार हुए किसान आंदोलन के बाद कृषि कानून तो रद्द कर दिए गए, लेकिन जो वादे किए गए थे वे पूरे नहीं हुए, तो किसान एक बार फिर आंदोलन की राह पर चल पड़े हैं.
हालांकि, मोदी सरकार ने किसानो को दिल्ली आने से रोकने के लिए पहले से भी ज्यादा तगड़ा इंजताम कर रखा है, लेकिन इसका कोई खास फसयदा इसलिए नहीं होगा कि किसान तो कैसे भी करके दिल्ली पहुंच जाएंगे, लेकिन लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के लिए दिल्ली दूर हो जाएगी?
खबरों की मानें तो किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल और सरवन सिंह पंढेर का कहना है कि- हमारा दिल्ली चलो मार्च टला नहीं है, मांगें नहीं माने जाने तक हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा, हमने तय किया है कि 6 मार्च 2024 को पूरे देश से हमारे लोग रेल, बस और हवाई मार्ग से दिल्ली पहुंचेंगे, तो 10 मार्च 2024 को 12 से 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन होगा.  
जगजीत सिंह डल्लेवाल यह भी कहना है कि- मैं साफ कर देना चाहता हूं कि दिल्ली जाने का र्काय़क्रम टला नहीं है, हम इससे पीछे नहीं हटे हैं, केंद्र सरकार को घुटने के बल लाने के लिए हमने रणनीति तय की है, हम जिन सीमाओं पर बैठे हुए हैं, वहां संख्या बढाएंगे, दूसरे बॉर्डर पर भी किसानों को लाने का प्रयास करेंगे.
खबरों पर भरोसा करें तो पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने तो यह भी कहा कि- बीजेपी ने अजय मिश्रा टेनी को टिकट देकर किसानों का अपमान किया है.
किसान 14 मार्च 2024 को ‘किसान महापंचायत’ भी करेंगे, जिसको लेकर संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि इसमें 400 से अधिक किसान संघ भाग लेंगे.
याद रहे, फसलों के एमएसपी- न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों व कृषि मजदूरों के लिए पेंशन और  कृषि ऋण माफ करने सहित आंदोलनकारी किसानों की अनेक मांगें हैं, लेकिन एमएसपी वह प्रमुख मांग है जिसके लिए किसान आरपार की लड़ाई लड़ रहे हैं.
देखना होगा कि मोदी सरकार किसान आंदोलन को समझौते की पटरी पर ले जाती है या कुचलने का प्रयास करती है?
देश के प्रमुख कवि, लेखक और हास्यकार सुरेंद्र शर्मा ने पिछली बार समझाया था कि- किसान आंदोलन क्या था? 

https://twitter.com/i/status/1763595703006494849

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा : 7 जिलों में बहाल हुई इंटरनेट सेवा, किसान आंदोलन के चलते थी बंद

किसान आंदोलन के कारण 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने वाले मैसेज को CBSE बोर्ड ने बताया फर्जी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर किसान आंदोलन पर हाईलेवल बैठक, किसान वार्ता को तैयार

PM किसान सम्मान निधि नहीं मिल रही राशि तो ऐसे करें भूल सुधार, मिल जाएंगे रुके पैसे

पंजाब विधानसभा में किसान आंदोलन पर भारी हंगामा, राज्यपाल के अभिभाषण के बीच नारे लगाने लगे कांग्रेसी

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी, पीएम मोदी बोले- कांग्रेस की सरकार होती तो लूट जाते 18 हजार करोड़