जबलपुर मंडल के रेलवे स्टेशनों पर ओएसओपी योजना, मदन महल में जन औषधि केंद्र का पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे उद्घाटन

जबलपुर मंडल के रेलवे स्टेशनों पर ओएसओपी योजना, मदन महल में जन औषधि केंद्र का पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे उद्घाटन

प्रेषित समय :18:41:29 PM / Mon, Mar 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 12 मार्च 2024 को मंडल के 07 स्टेशनों सहित देश भर के अनेक स्टेशनों पर वन स्टेशन वन प्रोडक्ट, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र एवं 10 वन्दे भारत ट्रेनों सहित अनेक कार्यों का शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशाल पैमाने पर  किया जा रहा है. इसके तहत जबलपुर स्टेशन पर भी प्रात: 8.00 बजे से प्लेटफार्म नंबर 6 पर उक्त समारोह आयोजित किया जा रहा है. यह जानकारी पत्रकार वार्ता में मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील द्वारा दी गई.

इस अवसर पर डीआरएम श्री शील ने बताया कि जबलपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों, किसानों समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ दिलाने के लिए रेल मंडल में ओएसओपी (वन स्टेशन वन प्रोडक्ट) योजना के माध्यम से 15 स्टेशनों पर विभिन्न स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री प्रारंभ की गयी है जिसका रेल यात्रियों द्वारा लाभ लिया जा रहा है.

इस योजना के मुख्य बिंदु

1.  केंद्रीय बजट में घोषित ओएसओपी योजना का उद्देश्य स्थानीय कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों के लिए कौशल विकास के माध्यम से आजीविका बढ़ाना है. देश भर के स्टेशनों पर बिक्री आउटलेट उपलब्ध कराए जाते हैं. यह योजना रेलवे में  तेजी से आगे बढ़ रही है.
2. इस योजना के तहत उत्पाद श्रेणियों में हस्तशिल्प/कलाकृतियाँ, कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक परिधान और स्थानीय कृषि उत्पाद (बाजरा सहित)/ प्रसंस्कृत / अर्ध-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं.
3. यह योजना एक छोटी सी पंजीयन शुल्क मात्र रु. 500 रुपये (छोटे स्टेशनों) एवं बड़े स्टेशनों के लिए) 1000 रुपए जमा करने के बाद उक्त लाभार्थियों को 15 दिनों के लिए आवंटित की जाती है, जो कि अधिकतम 90 दिनों तक के लिए बढ़ी हुई पंजीयन शुल्क जमा करने के पश्चात किया जा सकता है.
4.   जबलपुर  मंडल के अंतर्गत विभिन्न रेलवे स्टेशनों (जिससे वहां के स्थानीय या स्वदेशी उत्पादों वोकल फॉर लोकल माध्यम से बेहतर आजीविका अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान किया गया है.
पीएमबीजेके- प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत भारतीय रेलवे में भी प्रारंभ की गयी है जिसके तहत भारत के 50 स्टेशनों के चयन में जबलपुर मंडल के मदन महल स्टेशन को भी चुना गया है एवं इसे प्रारंभ किया जा रहा है. जबलपुर डिवीजन ने मदन महल स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (पीएमबीजेके) को भी  लायसेंस दिया है. जिसके माध्यम से स्टेशन पर जेनरिक दवाये उचित मूल्य पर यात्रियों को मिलेंगी तथा जीवन रक्षक  जनऔषधि से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.
रेल कोच रेस्टोरेंट - रेल  जबलपुर मंडल पश्चिम मध्य रेल द्वारा जबलपुर, सतना, रीवा स्टेशनों पर रेल कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत की है. सतना स्टेशन पर फाउंटेन, वर्टिकल गार्डन व हेरिटेज इंजन और कोच रेस्तरां की नई सौगात मिल गई है, रेल यात्रियों के साथ शहरवासी भी कोच के भीतर बैठकर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं. रेल कोच रेस्तरां की सुविधा सातों दिन मिलेगी. इससे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया की खूबसूरती और बढ गई हैं साथ ही इससे रेलवे को लाइसेंस फीस भी प्राप्त होगी. इस पत्रकार वार्ता में सीनियर डीसीएम श्री विश्व रंजन एवं डीसीएम नितेश कुमार सोने भी उपस्थित थे.