छत्तीसगढ़: 4 साल बाद खिलाडिय़ों का सम्मान, राज्य खेल अलंकरण समारोह में दिए गए अवार्ड, सीएम बोले प्रतिभाओं को निखारने सम्मान जरुरी

छत्तीसगढ़: 4 साल बाद खिलाडिय़ों का सम्मान, राज्य खेल अलंकरण समारोह में दिए गए अवार्ड, सीएम बोले प्रतिभाओं को निखारने सम्मान जरुरी

प्रेषित समय :23:20:39 PM / Thu, Mar 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार 14 मार्च खिलाडिय़ों को सम्मानित कर रही है. रायपुर के दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में 4 साल बाद स्टेट लेवल अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया है. अलग-अलग स्पोर्ट्स इवेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 133 खिलाडिय़ों को सम्मानित किया गया. 411 खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन राशि भी मिली.

सीएम विष्णुदेव साय व विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने समारोह की शुरुआत की. मंच पर मंत्री टंकराम वर्मा, रामविचार नेताम, सांसद सुनील सोनी सहित कई नेता मौजूद हैं. इस समारोह में पदक विजेता चयनित खिलाडिय़ों और टीमों को शहीद राजीव पांडे पुरस्कार, कौशल यादव पुरस्कार, शहीद पंकज विक्रम सम्मान व मुख्यमंत्री ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया. शहीद राजीव पांडेय पुरस्कार, राजनांदगांव के वेट लिफ्टर जगदीश को दिया गया. उन्हें तीन लाख की राशि का चेक भी सौंपा गया. इसके साथ ही हैंडबॉल खिलाड़ी महासमुंद की कुमारी सोनिया, फेंसिंग में दुर्ग की निवेदिता कौशिक, सॉफ्ट बॉल खिलाड़ी रायपुर के किशन महानंद, साइकिल पोलो के लिए दुर्ग के आदित्य कुर्रे व व्हीलचेयर फेंसिंग के लिए मुंगेली के महेंद्र साहू को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शहीदों के परिजन का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 5 साल बाद राज्य खेल अलंकरण समारोह फिर से शुरू हुआ है. इस मौके पर मैं सभी खिलाडिय़ों को बधाई देता हूं. हमारे छत्तीसगढ़ के शहीदों को अगली पीढ़ी याद करती रहे. इसके लिए डॉ रमन सिंह ने इस समारोह की शुरुआत की थी.

प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रोत्साहन और सम्मान जरुरी-

सीएम श्री साय ने कहा कि हर प्रतिभा समाज के विकास में योगदान दी है. प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रोत्साहन व सम्मान जरुरी है. इसीलिए हम सब यहां एकत्र हुए हैं. उन शहीदों को भी नमन जिनके नाम पर खिलाडिय़ों को पुरस्कार दिया जाता है. डॉ रमन सिंह ने अपने कार्यकाल में खेलों को काफी बढ़ावा दिया. मैंने हाल ही में दो खिलाडिय़ों से मुलाकात की थी. सौरव गांगुली व आजिंक्य रहाणे से. इन लोगों ने क्रिकेट स्टेडियम की काफी तारीफ की. इस स्टेडियम का निर्माण डॉ रमन के कार्यकाल में ही हुआ. जब से मोदी प्रधानमंत्री बने हैं तब से खिलाड़ी ज्यादा मेडल जीत रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए जो भी जरूरी होगाए सरकार मुहैया कराएगी. इसमें कोई कोताही नहीं बरती जाएगी.

पिछली सरकार ने युवकों का सम्मान नहीं किया-

समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने आयोजन के लिए सरकार और खेल विभाग को बधाई दी. उन्होंने कहा कि खेल में भाषण का काम नहीं होता. लेकिन ये आयोजन जिन हालात में हुआ, इस आयोजन के लिए खिलाडिय़ों ने संघर्ष किया, सड़क पर उतरे, मेडल लौटाने लगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार भी बदल दी. पिछली सरकार ने युवकों का सम्मान नहीं किया. इसलिए उन्होंने सरकार ही बदल डाली. यही वजह है कि खेल अलंकरण का महत्व बढ़ जाता है. जो खिलाड़ी आते हैं उनके लिए एक मंच है खेल अलंकरण समारोह. 2015 में जब ये योजना बनी तो अनुदान मिलने लगा. ब्लॉक से प्रदेश स्तर तक खिलाडिय़ों को बढ़ावा दिया गया. इस दौरान कई हॉकी स्टेडियम का निर्माण हुआ. विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री बनने के बाद एक बार फिर से अलंकरण की शुरुआत हो रही है.

खेलमंत्री बोले हम उत्कृष्ठ खिलाडिय़ों की सूची जारी करेगें-

समारोह को संबोधित करते हुए खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि हम उत्कृष्ट खिलाडिय़ों की सूची भी जल्द ही जारी करेंगे. उन्होंने कहा कि विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को सभी को मिलकर साकार करना है. हमें अपने युवा खिलाडिय़ों पर पूरा भरोसा है. मंत्री ने कहा कि खेल अलंकरण की शुरुआत रमन सिंह के शासनकाल में ही हुई. रमन सिंहने हमने बनाया हम ही संवारेंगे के वाक्य को शुरू से ही चरितार्थ किया है. मंत्री वर्मा ने इस दौरान अगले सत्र से क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना शुरू करने का ऐलान किया है. कार्यक्रम के दौरान शहीदों के परिजन भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम साय और डॉ रमन सिंह ने शहीद विनोद चौबे की पत्नी रंजना चौबे और शहीद कौशल यादव की मां को सम्मानित किया.

आधुनिक खेल उपकरण और ट्रेनर-

इसी तरह 31 खेलो इंडिया सेंटर के साथ ही भारत सरकार ने राज्य के बिलासपुर में भी तीन खेलों हॉकी, एथलेटिक्स व तीरंदाजी के लिए खेलो इंडिया एक्सीलेंस सेंटर को स्वीकृति दी है. इसमें खिलाडिय़ों के लिए आधुनिक खेल उपकरण व  प्रशिक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक, फिजियोथेरेपिस्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है.

प्रदेश में 31 खेलो इंडिया सेंटर

राज्य के नारायणपुर जिले में मलखम्भ, बीजापुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद व बिलासपुर के शिवतराई में तीरंदाजी, गरियाबंद में वॉलीबॉल, सरगुजा, बलौदाबाजार, सुकमा, बलरामपुर, कोरबा, सूरजपुर, मुंगेली, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और सक्ती में फुटबॉल, जशपुर, राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा व बस्तर में हॉकी, बालोद और रायपुर में वेटलिफ्टिंग, कबीरधाम, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, बेमेतरा व दुर्ग के पाटन में कबड्डी, कांकेर में खो-खो, रायगढ़ और कोरिया में बैडमिंटन, धमतरी में कुश्ती व कोंडागांव में आर्चरी सेंटर स्थापित है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में भारत पेट्रोलियम 100 करोड़ रुपये निवेश करेगी, सीएम साय ने बताया क्या है प्रोजेक्ट

छत्तीसगढ़ के सीएम साय ने 24 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 13 हजार करोड़ रुपये

छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी ने 36,968 करोड़ रुपये की रेल परियोजना की दी सौगात, सीएम साय ने जताया आभार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर-दंतेवाड़ा बार्डर पर मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक नक्सली को किया ढेर, कई घायल