छत्तीसगढ़ में भारत पेट्रोलियम 100 करोड़ रुपये निवेश करेगी, सीएम साय ने बताया क्या है प्रोजेक्ट

छत्तीसगढ़ में भारत पेट्रोलियम 100 करोड़ रुपये निवेश करेगी, सीएम साय ने बताया क्या है प्रोजेक्ट

प्रेषित समय :15:00:19 PM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश में विकास के लिए बिना रुके काम कर रहे हैं. सीएम साय ने बुधवार (13 मार्च, 2024) को डिप्टी सीएम अरुण साव की मौजूदगी में नगर पालिका निगम रायपुर और भिलाई में नगरीय ठोस अपशिष्ट से कम्प्रेस्ड बायो गैस प्रोडक्शन प्लांट की स्थापना को लेकर हुए त्रिपक्षीय समझौता किया. 

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम साय ने कहा कि स्वच्छ शहर और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में कम्प्रेस्ड बायो गैस संयंत्र की स्थापना एक महत्वपूर्ण कदम है. इन प्लांट्स के लिए भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड छत्तीसगढ़ में लगभग 100 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

साइन हुआ त्रिपक्षीय समझौता 

इस दौरान भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, राज्य के नगर पालिका निगम रायपुर और भिलाई और भिलाई एंड छत्तीसगढ़ बायो फ्यूल डेवलपमेंट अथॉरिटी के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ और तीनों ने एमओयू साइन करवाया. रायपुर और भिलाई नगर निगम में बनने वाले इस नगरीय ठोस अपशिष्ट पर आधारित कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट की क्षमता 100-150 टन प्रति दिन की होगी. इस दौरान सीएम साय ने कहा कि इन प्लांट की स्थापना से प्रदेश में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से 60 हजार से अधिक लोगों को हर साल रोजगार मिलेगा. इसके अलावा कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट से उत्पादन एवं विक्रय होने पर छत्तीसगढ़ को हर साल 45 लाख रुपये त्रस्ञ्ज मिलेगी.

कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट की स्थापना

सीएम साय ने आगे बताया कि, इन संयंत्रों में जैविक खाद के रूप में को-प्रोडक्शन भी होगा, जिससे प्रदेश के किसानों को जैविक खेती को प्रोत्साहन मिलेगा. कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट की स्थापना राज्य में स्वच्छ शहर और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में एक बड़ा कदम है. इसके साथ ही सीएम साय ने इस समझौते के लिए सभी पक्षों को शुभकामनाएं दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के सीएम साय ने 24 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 13 हजार करोड़ रुपये

छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी ने 36,968 करोड़ रुपये की रेल परियोजना की दी सौगात, सीएम साय ने जताया आभार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर-दंतेवाड़ा बार्डर पर मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक नक्सली को किया ढेर, कई घायल

छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार फाइनल, राजनांदगांव लोकसभा सीट से भूपेश बघेल लड़ेंगे चुनाव

छत्तीसगढ़: संविदा कर्मचारियों को अब 30 दिन अवकाश, एनआईए की तर्ज पर एसआईए का गठन, मीसाबंदियों को पेंशन, साय कैबिनेट का फैसला

छत्तीसगढ़ में शंकराचार्य बोले-गाय को बनाएं राष्ट्रमाता, 10 को भारत बंद, 14 को संसद मार्च

छत्तीसगढ़ : किसानों को सरकार देगी 13 हजार करोड़, 12 मार्च को मिलेगी अंतर की राशि, सीएम ने की घोषणा