एमपी की 29 सीटों पर चार चरणों मे होगा चुनाव, पहले चरण 19 अप्रेल को जबलपुर, छिंदवाड़ा सहित 6 जिलों में होगा मतदान

एमपी की 29 सीटों पर चार चरणों मे होगा चुनाव, पहले चरण 19 अप्रेल को जबलपुर, छिंदवाड़ा सहित 6 जिलों में होगा मतदान

प्रेषित समय :18:46:31 PM / Sat, Mar 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. देश में लोकसभा चुनाव की आज घोषणा कर दी गई है. सात चरणों में होने वाले चुनाव में एमपी की 29 सीटों में चार चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 सीट, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 7 सीट, तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीट व चौथे चरण में 13 मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी.

मध्यप्रदेश में इस बार 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. पूर्व सीएम शिवराज सिंह विदिशा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से चुनाव लड़ रहे हैं. इन सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होगी. छिंदवाड़ा में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. यहां से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ रहे हैं. गौरतलब है कि चार माह में तीन लाख मतदाता बढ़े है, विधानसभा चुनाव में 5.60 करोड़ थे. लोकसभा चुनाव 2014 में 18 से 19 साल   उम्र के 16 लाख से ज्यादा मतदाता वोट दे सकेंगे.

गौरतलब है कि भाजपा ने सभी 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. पहली सूची में 24 और दूसरी लिस्ट में 4 नाम घोषित किए. इस बार पार्टी ने 14 नए चेहरे उतारे हैं. 15 सांसदों को फिर मौका दिया है.  कांग्रेस ने एक बार में 10 प्रत्याशी घोषित किए हैं. इनमें भिंड से विधायक फूल सिंह बरैया, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा व मंडला से ओमकार सिंह मरकाम को भी टिकट दिया है. पार्टी को 18 नाम और घोषित करना है. एक सीट खजुराहो समझौते में समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी है. अब तक 10 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में मुकाबले की तस्वीर साफ हो चुकी है.

एमपी की 29 सीटों पर इन तिथियों में होगा मतदान-

19 अप्रैल- जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट
26 अप्रैल- दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल
7 मई-मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़
13 मई- देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगौन, खंडवा
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में दुर्दांत हत्यारे ने जेल से बाहर आते ही रेल कर्मचारी पिता-पुत्र की हत्या, बेटे का शव फ्रिज में मिला, बेटी लापता

जबलपुर की रेलवे कालोनी में घर के अंदर पिता-पुत्र का मर्डर, 14 साल की बेटी लापता, हड़कम्प

ब्रेकिंग: जबलपुर की मिलेनियम रेलवे कालोनी में ट्रिपल मर्डर, पति, पत्नी व बेटी की हत्या, हड़कम्प

जबलपुर में वाहनों का फर्जीवाड़ा, 40 से ज्यादा गाडिय़ां किराए पर लीं, वाहन लेकर ट्रैवल्स संचालक चम्पत