गूगल ने बचपन की तस्वीर को पोर्न बताकर एकाउंट किया ब्लॉक, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

गूगल ने बचपन की तस्वीर को पोर्न बताकर एकाउंट किया ब्लॉक, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

प्रेषित समय :14:26:09 PM / Mon, Mar 18th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

अहमदाबाद. एक शख्स ने गूगल ड्राइव पर अपनी बचपन की तस्वीर पोस्ट की तो गूगल ने पॉर्न बताकर उसके अकाउंट को ही ब्लॉक कर दिया. इसके बाद गुजरात हाई कोर्ट ने राज्य सरकार, केंद्र और गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया है.

24 वर्षीय इंजीनियर नील शुक्ल ने बताया कि फोटो उस समय की है जब वो महज 2 साल के थे. उनकी दादी उनको नहला रही थी और वो नंगे थे. गूगल के आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ने इस फोटो को चाइल्ड पोर्न मानकर उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया.

नील ने बताया कि पिछले साल अप्रैल में उन्होंने अपनी तस्वीरें गूगल ड्राइव पर अपलोड की थीं जिसके बाद उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया. अकाउंट ब्लॉक होने के चलते ईमेल नहीं खुल रहा है और बिजनेस में नुकसान हो रहा है. शुक्ला ने त्रशशद्दद्यद्ग से अपना अकाउंट बहाल करने के लिए संपर्क किया लेकिन गूगल ने ऐसा नहीं किया. जिसके बाद, युवक को हाई कोर्ट में याचिका डालनी पड़ी.

वकील दीपेन देसाई ने मामले कि जल्द सुनवाई की मांग करते हुए बताया कि नील को अभी त्रशशद्दद्यद्ग से एक नोटिस मिला है जिसमें कहा गया है कि उनके खाते से जुड़ा डेटा अप्रैल में हटा दिया जाएगा. इससे युवक का सारा डेट डिलीट हो जाएगा. मामले कि सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति वीडी नानावटी ने अधिकारियों और गूगल को नोटिस जारी कर 26 मार्च तक उनका जवाब मांगा है.

इंजीनियर नील ने बताया कि नहाने की फोटो को चाइल्ड पोर्नोग्राफी मानते हुए गूगल ने अकाउंट ब्लॉक कर दिया था, जिसके बाद उसने अपने दूसरे अकाउंट से काम करना चाहा लेकिन जॉइंट वेरिफिकेशन के चलते वो आईडी भी बंद हो गई. कई बार शिकायत दर्ज कराने के बावजूद इस समस्या का हल नहीं हुआ. फिर गुजरात पुलिस और केंद्र के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जो भारत में ऐसे मामलों के लिए नोडल एजेंसी है, से संपर्क किया, लेकिन शुक्ला ने कहा कि अधिकारी चुप रहे, जिससे उन्हें न्यायिक उपाय खोजने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

7 भाजपा विधायकों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, निलंबन रद्द, दिल्ली विधानसभा से सस्पेंड किए गए थे

बंगाल: कलकत्ता हाईकोर्ट के जज अभिजीत गंगोपाध्याय ने दिया इस्तीफा, बीजेपी से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

MP: मोटर व्हीकल रिपोर्ट पर हाईकोर्ट नाराज, चीफ जस्टिस ने कहा सख्ती से नियम का पालन कराए, अब वीक में तीन दिन होगी सुनवाई

#RamRahim हाईकोर्ट का बेहतर आदेश- बिना इजाजत के राम रहीम को पैरोल ना दी जाए!

वैवाहिक मामलों में आय छुपाने पर हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी, भरण-पोषण आदेश को रखा बरकरार

महिला प्रोफेसर की बदले की कार्रवाई से भड़का, हाईकोर्ट लगाया 15 लाख का जुर्माना, यह है मामला