#Holi आज का दिनः शनिवार, 23 मार्च 2024, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

#Holi आज का दिनः शनिवार, 23 मार्च 2024, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

प्रेषित समय :21:21:02 PM / Fri, Mar 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8302755688)
* होलिका दहन- रविवार, 24 मार्च 2024
* रंगवाली होली- सोमवार, 25 मार्च 2024
* पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ- 24 मार्च 2024 को 09:54 बजे
* पूर्णिमा तिथि समाप्त- 25 मार्च 2024 को 12:29 बजे

* हर व्यक्ति के जीवन में अंकों का बड़ा महत्व है... इसकी गणना करने के भी अलग अलग तरीके हैं लेकिन सबसे सही होता है लकी नंबर को लेकर स्वयं का अनुभव!
* इसी तरह हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए रंगों के सदुपयोग से शुभत्व की वृद्धि होती है.
* वैसे एक से लेकर नौ तक के अंक अलग-अलग ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं तथा इनमें से कुछ कारक अंक होते हैं, कुछ अकारक और कुछ सम!
* अंकों के अकारकत्व को कम करने के लिए अंकों का जोड़ बेहद उपयोगी है.
* यदि किसी का पांच अंक लकी नंबर है तो वह किसी भी अंक के साथ जोड़ बिठा कर पांच के अंक में बदल सकता है... एक के अंक को पांच में बदलने के लिए चार को, दो को बदलने के लिए तीन को, तीन को बदलने के लिए दो को और चार को बदलने के लिए एक को  जोड़ना होगा उसी तरह छह को पांच में बदलने के लिए आठ अंक, सात को बदलने के लिए सात अंक, आठ को बदलने के लिए छह अंक तो नौ को पांच में बदलने के लिए पांच अंक जोड़ना होगा... यह संयोग शुभत्व की वृद्धि करने में सहायक है.
* ऐसे होगा उपयोग... यदि किसी पांच लकी अंक वाले को तीन अंक नहीं जमता है और उसे पीले रंग का शर्ट लेना है तो उसे ऐसा शर्ट लेना चाहिए जिसमें दो अंक का सफेद रंग भी साथ हो अर्थात सफेद धारी वाला पीला शर्ट, पीला-सफेद शर्ट!
* इसी तरह वह गुरु की अंगुली में मोती धारण करके भाग्य वृद्धि कर सकता है!
* कारक ग्रहों के रंगों का उपयोग लाभप्रद है तो अकारक ग्रहों के रंगों से दूरी से अशुभ प्रभाव में कमी होती है.
* हर व्यक्ति के लिए लाभप्रद रंगों की जानकारी जन्म पत्रिका के कारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है तो नुकसानदायक रंगों की जानकारी अकारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है.
* व्यक्ति अपने अनुभव के आधार पर भी रंगों की जानकारी प्राप्त कर सकता है.
* पारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का प्रभाव बढ़ाते हैं तो अपारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का असर कम करते हैं जैसे लाल रंग का कांच जीवन में मंगल का प्रभाव बढ़ाता है तो घर की बाहरी दीवारों पर लाल रंग मंगल का असर कम करता है!
* प्रमुख रूप से ग्रहों से संबंधित रंग इस प्रकार से हैं...
* सूर्य... ताम्रवर्ण, चन्द्र... सफेद, मंगल... लाल, बुध... हरा, गुरु... पीला, शुक्र... चमकीला सफेद/गुलाबी, शनि... काला, राहु... आसमानी, केतु... धुम्रवर्ण
*  इन रंगों के मेल से बनने वाले रंग ग्रहों के संयुक्त प्रभाव को दर्शाते हैं.
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई, 23 मार्च 2024
* तिथि त्रयोदशी - 07:21 तक, नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी, करण तैतिल - 07:21 तक, गर - 20:39 तक, पक्ष शुक्ल, योग शूल - 19:34 तक, वार शनिवार
* चन्द्र राशि सिंह, चन्द्रोदय 17:25, चन्द्रास्त 30:05
* शक सम्वत 1945, विक्रम सम्वत 2080
* मास पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* राहुकाल 09:43 से 11:14 तक
* शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:21 से 13:09 तक

* दिशाशूल पूर्व
* ताराबल- अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद
* चन्द्रबल- मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुम्भ, मीन
 शनिवार चौघडिय़ा- 23 मार्च 2024
* दिन का चौघड़िया  

काल - 06:40 से 08:11
शुभ - 08:11 से 09:42
रोग - 09:42 से 11:14
उद्वेग - 11:14 से 12:45
चर - 12:45 से 14:16
लाभ - 14:16 से 15:48
अमृत - 15:48 से 17:19
काल - 17:19 से 18:50
* रात्रि का चौघड़िया
लाभ - 18:50 से 20:19
उद्वेग - 20:19 से 21:47
शुभ - 21:47 से 23:16
अमृत - 23:16 से 00:45
चर - 00:45 से 02:13
रोग - 02:13 से 03:42
काल - 03:42 से 05:10
लाभ - 05:10 से 06:39
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज के दिन आप थकान, आलस्य और व्यग्रता का अनुभव करेंगे. ओपका हर छोटी बात पर क्रोध आएगा. नौकरी, व्यापार के स्थान पर या घर में किसी को दुख न पहुंचे इसका खास ख्याल रखें. किसी धार्मिक या मांगलिक कार्य में जा सकते हैं.

वृष राशि:- आज आपको शारीरिक तथा मानसिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव होगा. कोई नया कार्य प्रारंभ न करें. खान-पान में विशेष ख्याल रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है, इसलिए संभव हो तो प्रवास टाल दें. योग-ध्यान करके मानसिक रूप से शांत रहें.

मिथुन राशि:- आज  दांपत्य जीवन, निजीजीवन, सार्वजनिक जीवन तथा व्यापार से संबंधित गलतफहमी, विवाद आज के दिन बढ़ सकते हैं. नई भागीदारी अथवा करार इस सप्ताह के लिए टाल दें. भाग्य स्थान में केतु के ऊपर से भ्रमण हो रहा है, जिससे भाग्यवृद्धि होगी. परंतु किसी भी समय आपकी प्रगति भ्रामक भी साबित हो सकती है.

कर्क राशि:- आज  दिन कि शुरुआत में आपके मन उदास व चिंता से घिरा रहेगा. कामकाज के भार से आप मौसम संबधी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. आपको कम समय में अधिक काम पूरा करना पड़ सकता है. डेकोरेशन, गारमेन्ट्स, कलाजगत, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन, कम्युनिकेशन आधारित कामकाज से जुड़े लोगों को सफलता मिलने की संभावना अधिक है.

सिंह राशि:- आज का दिन प्रणय-प्रसंग के लिए अनुकूल है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. पेट सम्बंधित रोग हो सकते हैं. लेकिन मध्याह्न के बाद परिवार के साथ आनंद और उल्लासमय समय बितेगा. मानसिक रूप से प्रसन्न और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे. व्यवसाय से लाभ होने का योग बन रहा है.

कन्या राशि:- आज आप में शारीरिक स्फूर्ति और चेतनाशक्ति का अभाव रहेगा. सामाजिक रूप से अपमान न हो इसका ध्यान रखें. धनहानि हो सकती है. क्रोध पर संयम रखें. कार्य में सफलता न मिलने के कारण निराशा हो सकती है. प्रवास को संभवतः टाल दें.

तुला राशि:- आज  मन में दुविधा रहेगी जिसके कारण कोई भी निर्णय नहीं ले सकेंगे.   आज आवश्यक कार्य के प्रारंभ के लिए भी दिन उचित नहीं है. अगर आप अपने व्यवहार में हठीलेपन को छोड़ देंगे तो सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. परिवारजनों से वाद-विवाद न करें.

वृश्चिक राशि:- आज आप शारीरिक और मानसिक रूप से प्रसन्नता का भाव अनुभव करेंगे. परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा. मित्रों और रिस्तेदारों के साथ मुलाकात हो सकती है. किसी रमणीय स्थल पर जा सकते हैं.

धनु राशि:- आज के दिन जोश में या किसी भी तरह के आवेग में निर्णय लेंगे तो पश्ताना पड़ सकता है. जब तक आपके दिमाग या मन में मची उथल-पुथल शांत न हो जाए, तब तक किसी भी विषय या इंसान के लिए कोई निर्णय न लेंने में ही भलाई है.

मकर राशि:- आज के दिन आपको अपने अटके हुए काम पूरा कराने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष करना पड़ सकता है. एक साथ कई सारे काम हाथ में लेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आज के दिन की बंदरो को केला खिलाये.

कुम्भ राशि:- आज किसी का जमानती न होने तथा पैसे का लेन-देन न करें . खर्च बढ़ेगा और स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार के साथ संघर्ष हो सकता है, इसलिए बचें. किसी के साथ गलतफहमी के कारण झगड़ा हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

मीन राशि:- आज का दिन आपके लिए लाभदायक दिन है. नौकरी व्यवसाय के क्षेत्र में आय में वृद्धि होगी. आज आप नए मित्र बनांयेगे, जिनकी मित्रता भविष्य में आपके लिए लाभदायक होगी. मांगलिक अवसरों में जाना पड़ सकता है. आकस्मिक धनलाभ का योग बन रहा है.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होली आ जाएगी भीषण गर्मी की चपेट में?

होली पर बनाएं केरल का अच्चपम

होली के टोटके-उपाय

मथुरा-वृंदावन में जाना है होली खेलने तो रखें इन बातों का ध्यान