चंद्र ग्रहण के कारण प्राकृतिक आपदाएं की संभावनाएं प्रबल, भारत पर कोई प्रभाव नहीं

चंद्र ग्रहण के कारण प्राकृतिक आपदाएं की संभावनाएं प्रबल, भारत पर कोई प्रभाव नहीं

प्रेषित समय :19:49:52 PM / Fri, Mar 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

चंद्र ग्रहण मार्च के महीने में फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष को लगेगा.
चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 की सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर लगेगा और यह दोपहर के 03 बजकर 02 मिनट पर समाप्त होगा. 
 चूंकि यह चंद्र ग्रहण फाल्गुन माह में पड़ेगा इसलिए इस समय दुनिया भर में प्राकृतिक आपदाएं आ सकती हैं.

चंद्र ग्रहण के दौरान दुनिया भर में आत्महत्या के मामले या आकस्मिक मौतें बढ़ सकती हैं, लेकिन भारत पर इसका उतना अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा.
अकाउंट और फाइनेंस, बिजनेस, फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को इस दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
भारत के कुछ राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पंजाब आदि क्षेत्रों को पानी से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में इस चंद्र ग्रहण के होने से डॉक्टरों, चिकित्सकों और व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने पेशे में मंदी का अनुभव हो सकता है.
मार्च में पड़ने वाला चंद्र ग्रहण चंद्रमा द्वारा शासित दिन सोमवार को पड़ रहा है, जिसके चलते राज्य सरकारों के कैबिनेट सदस्यों को अपना काम पूरा करने में परेशानियों से रूबरू होना पड़ सकता है या उन्हें जनता के विरोध का सामना करना पड़ सकता है. देश के कई अन्य क्षेत्रों में चोरी या दुर्घटनाओं में वृद्धि देखी जा सकती है.
चूंकि यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण 2024 कन्या राशि और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में पड़ेगा, इसलिए इस राशि और इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग इस ग्रहण से सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं.

चंद्रमा राहु-केतु के प्रभाव में होगा और मंगल और सूर्य जैसे ग्रह उस पर दृष्टि डालेंगे, जिससे यह ज्योतिषीय दृष्टिकोण से संभावित रूप से अशुभ हो जाएगा. इसके चलते दुनिया भर के कुछ इलाकों में भारी बारिश और अकाल जैसे हालात हो सकते हैं.
दूसरी ओर, भारत को विदेशी भूमि या विदेशी देशों से संघर्ष या प्रतिकूल स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.
चंद्र ग्रहण 2024 कन्या राशि वाले लोगों को प्रभावित करेगा. साथ ही, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों को इस दौरान अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि ग्रहण के दुष्प्रभाव आपको बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं.

चंद्र ग्रहण 2024: प्रभावशाली उपाय
ग्रहण काल के दौरान चंद्रमा के बीज मंत्र “ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्राय नमः” का जाप करना अत्यधिक लाभकारी होता है, क्योंकि चंद्रमा हर व्यक्ति के लिए महत्व रखता है.
राहु-केतु के नाम पर दान-पुण्य करना जातकों के लिए लाभकारी साबित होगा.
उपच्छाया चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान शिव के महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना लाभदायक होगा. विशेष रूप से गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होगा.
अगर आप किसी गंभीर संकट से गुजर रहे हैं तो ग्रहण के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करें.
चंद्र ग्रहण के बाद पवित्र अग्नि के नाम पर दान करें. विशेष रूप से काले तिल, सरसों, गेहूं, चावल, चीनी, सफेद कपड़े और सतनाजा जैसी वस्तुओं का दान करने की सलाह दी जाती है.
यदि संभव हो तो ग्रहण के बाद आप किसी पवित्र नदी जैसे गंगा, यमुना आदि में डुबकी भी लगा सकते हैं. यदि ऐसा संभव न हो तो घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग

जन्म कुंडली के 12 भावों के संपूर्ण विवरण एवं स्वरूप