#Holi आज का दिनः रविवार 24 मार्च 2024, धर्म-कर्म के लिए कुछ खास है.... हर पूर्णिमा!

#Holi आज का दिनः रविवार 24 मार्च 2024, धर्म-कर्म के लिए कुछ खास है.... हर पूर्णिमा!

प्रेषित समय :20:47:58 PM / Sat, Mar 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8875863494)
* होलिका दहन- रविवार, 24 मार्च 2024
* रंगवाली होली- सोमवार, 25 मार्च 2024
* पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ- 24 मार्च 2024 को 09:54 बजे
* पूर्णिमा तिथि समाप्त- 25 मार्च 2024 को 12:29 बजे

* हर माह की पूर्णिमा के अवसर पर कोई न कोई पर्व अवश्य मनाया जाता हैं.
* पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है.
* कहा जाता है कि कोई भी शुभ कार्य श्रीगणेश पूजा से प्रारंभ करना चाहिए तथा कार्य सम्पन्न हो जाने पर सत्यनारायण देव की पूजा करनी चाहिए.
* सत्यनारायण देव और चन्द्र देव की पूजा के लिए पूर्णिमा सर्वश्रेष्ठ अवसर माना जाता है.
वैसे भी इस दिन का भारतीय जनजीवन में विशेष धार्मिक-सामाजिक महत्व है...
* फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाता है.  
* चैत्र माह की पूर्णिमा, हनुमान जयंती होती है.
* वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा होती है.
* ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन वट सावित्री व्रत होता है.  
* आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा होती है, इस दिन गुरुपूजा होती है.
* श्रावण की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है.
* भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन उमामाहेश्वर व्रत होता है.
* अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.  
* कार्तिक की पूर्णिमा के दिन देव दीवाली मनाते हैं.
* मार्गशीर्ष की पूर्णिमा के दिन श्रीदत्तात्रेय जयंती होती है.
* पौष की पूर्णिमा पर शाकंभरी जयंती मनाई जाती है. 
* माघ की पूर्णिमा के दिन श्रीभैरव जयंती मनाई जाती है.  
* जिस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन मानसिक तनाव होता है या परेशानी होती है तो उस व्यक्ति को शिव पूजा करनी चाहिए और चन्द्र की वस्तुओं का दान करना चाहिए.
* चन्द्र के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए माता की सेवा करें, माता का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता की दुआएं शुभ फल प्रदान करती हैं.
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई, 24 मार्च 2024
* तिथि चतुर्दशी - 09:58 तक, नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी - 07:35 तक, करण वणिज - 09:58 तक, विष्टि - 23:16 तक, पक्ष शुक्ल, योग गण्ड - 20:34 तक, वार रविवार
* चन्द्र राशि सिंह - 14:21 तक, चन्द्रोदय 18:13, चन्द्रास्त 30:36
* शक सम्वत 1945, विक्रम सम्वत 2080
* मास पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* राहुकाल 17:19 से 18:51 तक
* शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:21 से 13:09 तक
* दिशाशूल पश्चिम
* ताराबल - अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद
* चन्द्रबल - मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुम्भ, मीन
रविवार चौघडिय़ा- 24 मार्च 2024
* दिन का चौघड़िया  

उद्वेग - 06:39 से 08:10
चर - 08:10 से 09:42
लाभ - 09:42 से 11:13
अमृत - 11:13 से 12:45
काल - 12:45 से 14:16
शुभ - 14:16 से 15:48
रोग - 15:48 से 17:19
उद्वेग - 17:19 से 18:50
* रात्रि का चौघड़िया
शुभ - 18:50 से 20:19
अमृत - 20:19 से 21:47
चर - 21:47 से 23:16
रोग - 23:16 से 00:44
काल - 00:44 से 02:13
लाभ - 02:13 से 03:41
उद्वेग - 03:41 से 05:10
शुभ - 05:10 से 06:38
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आपका भौतिक और सांसारिक दृष्टिकोण आज के दिन कुछ बदल सकता है. किसी व्यक्ति को देख आपके मन में संवेदना, प्रेम और सद्भावना जन्म ले रही है. आप उसे तन-मन-धन से मदद कर सकते हैं. यह व्यक्ति चाहे परिवार का हो या परिवार से बाहर.

वृष राशि:- आज आप कुछ ऐसे स्वार्थी व्यक्ति से टकरा सकते हैं जो आपसे बार-बार फायदा उठाता रहा है. जहां तक हो सके अपनी जमा पूंजी पर सही नियंत्रण रखें. फिजूलखर्ची और लापरवाही से चलने पर आप आर्थिक संकट के चपेट में आ सकते हैं. आगे चलकर आपके काम आ सकता है. आज का दिन फायदे वाला है.

मिथुन राशि:- अपने कार्यस्थल में स्थान परिवर्तन आपके लिए एक अच्छा मोड़ लेकर आ रहा है. किसी के प्रति निष्ठा रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं. एक बार लोगों में मान-प्रतिष्ठा बन जाने पर फिर आजीवन उसका सुख भोग भी मिलता रहता है.

कर्क राशि:- आजकल आपके पास अनेक प्रकार के लोग आश्रय लेने आ रहे हैं. अतिथि भी कुछ अधिक ही लंबा पड़ाव डालना चाहते हैं. ऐसे में आपको अतिरिक्त खर्च का भी सामना करना पड़ सकता है. किसी नए व्यवसाय में आज धन खर्च करने से पहले उसके बारे में अच्छे से सोच-विचार लें.

सिंह राशि:- इस वक्त आपके लिए व्यवस्था और जीवन यापन के कई सवाल सामने रहेंगे. वित्तीय मामलों में घरेलू स्तर पर भी आपको काफी उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं. आप युवा हैं और अभी करियर के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो जल्दी ही आपको प्रयासों में सफलता मिल सकती है. पेमेंट संबंधी सारे डिटेल्स चेक कर लें.

कन्या राशि:- आज का दिन आपके कामकाज को सुधार लाने में विशेष योगदान दे रहा है. किसी जानकार मित्र की सलाह से आप वित्तीय संबंधी सभी बिगड़े हुए काम बना सकते हैं. क्योंकि कहा गया है कि अच्छी सलाह और अच्छा मित्र सदा ही नहीं मिलते हैं.

तुला राशि:- जहां तक हो सके अपनी वित्तीय समस्याओं का हल आप अपने ही बलबूते निकालें. क्योंकि दूसरे का सहारा लेकर या शासन के बल पर कुछ कर लेने से अधिक दिनों तक प्रभाव कायम नही रहता और यह भी जरूरी नहीं है कि इससे कोई स्थाई सफलता मिल पाएगी.

वृश्चिक राशि:- व्यापार-व्यवसाय की तरफ नजऱ रखना आपकी काम की पहली प्राथमिकता है. आज दोपहर तक आप अपना बिखरा हुआ कारोबार सही तरीके से समेट लें. अन्यथा किसी मीटिंग में आपका काफी समय जा सकता है. ऐसे में जरूरी काम तय समयसीमा पर अधूरे रह सकते हैं.

धनु राशि:- वित्तीय संबंधी काम भगवान भरोसे नहीं रखना चाहिए. कुछ अपनी तरफ से भी हाथ-पांव मारने जरूरी हैं. ईश्वर उनकी मदद करता है जो अपनी मदद आप करते हैं. अपने हितों की रक्षा करना एक जिम्मेदार आदमी का काम है. यदि इस प्रकार की जिम्मेदारी ही आप नहीं उठाते हैं तो आपको कुछ कहने का अधिकार नहीं है.

मकर राशि:- आपके सभी कार्यों में शुरुआती दौर बहुत तेजी से आगे बढ़ता है और जब आप इसमें अपने फायदे का इंतजार करते हैं. तो आपके काम अटक जाते हैं. किसी न किसी व्यक्ति के साथ टकराव रहने से आपकी यह स्थिति नुकसानदेह साबित होती है.

कुम्भ राशि:- नौकरी क्षेत्र में हैं तो आज जिस स्तर पर कार्यरत हैं वहां पर चुप रहना ही अधिक कुशलता का सूचक है. लेकिन ऐसी जगह पर काफी लंबे सयम तक काम करना किसी के लिए भी संभव नहीं. आपको विकल्प के रूप में दूसरे व्यवसाय की खोजबीन करनी होगी.

मीन राशि:- सुख-आराम की इच्छा सभी की होती है लेकिन यह तोहफा भी कुछ परिश्रम करने से ही मिलता है. आप अपने जीवन में भाग्यशाली हैं, जो दूसरों के परिश्रम के सहारे खुद आराम का समय बिता रहे हैं. कोई अनोखा सुखद क्षेत्र प्राप्त होगा.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होली आ जाएगी भीषण गर्मी की चपेट में?

होली पर बनाएं केरल का अच्चपम

होली के टोटके-उपाय

मथुरा-वृंदावन में जाना है होली खेलने तो रखें इन बातों का ध्यान