पाकिस्तान के नौसेना बेस में घुस रहे थे बलूच आतंकी, सुरक्षाबलों ने हमला किया नाकाम, 6 को मारा

पाकिस्तान के नौसेना बेस में घुस रहे थे बलूच आतंकी, सुरक्षाबलों ने हमला किया नाकाम, 6 को मारा

प्रेषित समय :15:20:55 PM / Tue, Mar 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सशस्त्र बलोच चरमपंथियों ने एक अहम नौसेना बेस पर हमला करते हुए अंदर घुसने की कोशिश की. हालांकि सुरक्षा बलों ने उनके हमले को नाकाम करते हुए छह आतंकवादियों को ढेर कर दिया.

यह हमला सोमवार रात तुरबत जिले में हुआ. मकरान के आयुक्त सईद अहमद उमरानी ने मीडिया को बताया कि सुरक्षा बलों ने पीएनएस सिद्दीकी नौसेना हवाई अड्डे पर एक आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया था, जो देश के सबसे बड़े नौसैनिक हवाई स्टेशनों में से एक है. उन्होंने कहा, हथियारबंद लोगों ने हवाईअड्डे की सीमा के तीन तरफ से हमला किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की और परिसर में घुसपैठ की उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने रात भर गोलीबारी और विस्फोटों की आवाज़ सुनी. एक सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अभियान में छह आतंकवादी मारे गए और वे हवाई स्टेशन या हवाई जहाज को कोई नुकसान पहुंचाने में नाकाम रहे. अधिकारी ने बताया कि संवेदनशील नौसैनिक हवाई स्टेशन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने दावा किया कि हमले में उसकी मजीद ब्रिगेड का हाथ था. बलूचिस्तान में सुरक्षाबलों और प्रतिष्ठानों पर यह तीसरा बड़ा हमला था, जिसकी जिम्मेदारी बीएलए ने ली है. पहले के दोनों हमलों को भी सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया था.

इस साल के शुरू में मछ शहर में सुरक्षाबलों पर हमला किया गया था जिसमें 10 लोगों की मौत हुई थी लेकिन मछ जेल में घुसने की कोशिश को सुरक्षाबलों ने कामयाब नहीं होने दिया था. सुरक्षा बलों ने पिछले हफ्ते इसी प्रांत में स्थित ग्वादर बंदरगाह प्राधिकरण परिसर में घुसने की कोशिश कर रहे आठ आतंकवादियों को ढेर कर दिया था. बीएलए ने 24 मार्च को हमले की जिम्मेदारी ली थी.

ईरान और अफगानिस्तान की सीमा से लगे बलूचिस्तान में लंबे समय से हिंसा जारी है. पूर्व में बलोच विद्रोही समूहों ने 60 अरब अमेरिकी डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजनाओं को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं.

बीएलए बलूचिस्तान में चीन के निवेश का विरोध करता है. वह चीन और पाकिस्तान पर संसाधन संपन्न प्रांत के शोषण का आरोप लगाता है. इस आरोप को अधिकारियों ने खारिज किया है. बीएलए के माजिद ब्रिगेड का गठन 2011 में हुआ था जो संगठन का गुरिल्ला सेल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में चैंपियंस ट्राफी से पहले होगा ट्राई सीरीज का आयोजन, 21 साल बाद मेजबानी करेगा

भारत में CAA लागू होने से पाकिस्तान ने लगाया भेदभाव का आरोप

CAA मामले पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र पर बोला हमला, कहा- सरकार हमारी नौकरी-घर पाकिस्तानियों को देना चाहते हैं

गुजरात में बड़ी कार्रवार्ई, संयुक्त अभियान में छह पाकिस्तानी गिरफ्तार, 480 करोड़ की ड्रग्स बरामद