झारखंड: इंडिया गठबंधन में दो सीटों पर अड़ा आरजेडी, सीट शेयरिंग का मसला उलझा

झारखंड: इंडिया गठबंधन में दो सीटों पर अड़ा आरजेडी, सीट शेयरिंग का मसला उलझा

प्रेषित समय :19:05:21 PM / Fri, Mar 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रांची. झारखंड में इंडिया गठबंधन के घटक दलों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है. राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन के भीतर अपने लिए दो सीटों पर दावेदारी पर अड़ा है, जबकि कांग्रेस-झामुमो के नेतृत्व ने जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें राजद को सिर्फ एक सीट देने की बात है. राज्य में लोकसभा की 14 सीटें हैं.

इंडिया गठबंधन में जो फार्मूला तैयार किया गया है, उसके मुताबिक सात सीटों पर कांग्रेस और पांच पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार होंगे. बाकी दो सीटों में एक राजद और दूसरी सीपीआई-एमएल को दी जानी है. राजद का शीर्ष नेतृत्व इस पर सहमत नहीं है. लालू प्रसाद यादव चतरा और पलामू सीटों पर अपने उम्मीदवार देने पर अड़े हैं, जबकि कांग्रेस उन्हें इनमें से कोई एक सीट देना चाहती है.

वर्ष 2019 के चुनाव में भी महागठबंधन में इन्हीं दो सीटों को लेकर विवाद खड़ा हुआ था. राजद को सिर्फ पलामू सीट दी गई थी, लेकिन उसने चतरा सीट पर भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था. नतीजा यह हुआ था कि चतरा में कांग्रेस और राजद दोनों पार्टियों के प्रत्याशी मैदान में बने रहे और भाजपा के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

राजद इस बार पलामू में ममता भुइयां को उम्मीदवार बना सकता है, जबकि चतरा में झारखंड की मौजूदा सरकार में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, धीरेंद्र अग्रवाल, सुधीर सिंह, अरुण सिंह में से किसी एक को प्रत्याशी बनाया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन की मौत, विवाह करने निकले दोनों और रास्ते में आ गई मौत

झारखंड : पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, हाईकोर्ट के इस आदेश को दी चुनौती

झारखंड : बारातियों से भरी बस की ट्रक से जबरदस्त भिड़ंत, 5 लोगों की दर्दनाक मौत, 12 गंभीर

झारखंड: शादी समारोह में फूड पॉइजनिंग के कारण 7 लोग बीमार कराया गया अस्पताल में भर्ती