देश के 6 राज्य लू की चपेट में, तापमान 43 डिग्री, एमपी के 18 जिलों में बारिश के आसार

देश के 6 राज्य लू की चपेट में, तापमान 43 डिग्री, एमपी के 18 जिलों में बारिश के आसार

प्रेषित समय :16:44:27 PM / Thu, Apr 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के 6 राज्य इस समय लू की चपेट में आ चुके है, जिनमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड व पश्चिम बंगाल शामिल हैं. यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने केरल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश व लक्षद्वीप में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी रहने की संभावना व्यक्त की है. इनमें जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि 7 अप्रैल से मध्यप्रदेश के 18 व बिहार के 9 जिलों में बारिश हो सकती है. वहीं झारखंड में 7 अप्रैल तक राज्य में लू का यलो अलर्ट जारी किया है. मध्यप्रदेश में अप्रैल में आंधी-बारिश का ट्रेंड है. पिछले 10 में से 7 साल बारिश हुई. इस बार भी ऐसा ही मौसम रहेगा. 7 अप्रैल से अगले 2 दिन प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश का दौर रहेगा. जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा समेत 18 जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 5 अप्रैल से वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है. इसका असर 1-2 दिन के बाद प्रदेश में देखने को मिलेगा. खासकर पूर्वी हिस्से में बारिश, आंधी और बादल रहेंगे. झारखंड में तेज धूप के साथ अब हीटवेव का खतरा भी बढऩे लगा है. मौसम विभाग ने इसे लेकर 7 अप्रैल तक राज्य में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 के पार जाने की पूरी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के दक्षिणी-पूर्वी भाग में गर्म हवा की स्थिति बन रही है. 5 अप्रैल को पूर्वी भाग में इसका असर देखने को मिल सकता है. 7 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 8 व 9 अप्रैल को राज्य के कई जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना बन रही है. इस दौरान 30 से 40 किमी के बीच हवा भी चलने की संभावना है. राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से दोपहर बाद चुरू व सीकर जिले के कई इलाकों में बारिश हुई. बीकानेर व नागौर के कुछ ग्रामीण इलाकों में भी हल्की बूंदाबांदी हुई. जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में बादल छाए रहे. इससे दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली. यहां पर मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिन राज्य में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रह सकता है.

छत्तीसगढ़-

यहां के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है.यहां सबसे ज्यादा तापमान रायपुर जिले के तिल्दा में रिकॉर्ड किया गया. यहां तापमान 42.6 डिग्री रहा. प्रदेश के 4 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. राजनांदगांव में 41.3 डिग्री, दंतेवाड़ा में 40.6 डिग्री, रायपुर में 40.5, बालोद में 40.1 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. यहां पर भी 6 व 7 अप्रैल को कुछ जिलों में बारिश की संभावना है.

बिहार-

बिहार के अधिकतर जिलों में आज मौसम सामान्य बना रहेगा. वहीं 5 अप्रैल से राज्य के अधिकांश भागों में हवा की रफ्तार 35 किलोमीटर तक रह सकती है. 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. यहां पर   40.6 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर जिला सबसे गर्म रहा. 7-8 अप्रैल को बिहार के 9 जिलों में बारिश हो सकती है.

हिमाचल के कई क्षेत्रों में बारिश का यलो अलर्ट-

हिमाचल में मौसम विभाग ने आज कई इलाकों पर तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. यहां पर मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. 6 अप्रैल से अगले चार दिन तक मौसम साफ रहेगा. 10 अप्रैल से पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा. इससे पहाड़ों पर दोबारा बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग ने इस साल ज्यादा गर्मी का अनुमान लगाया है. अप्रैल से जून के बीच तीन महीने तापमान ज्यादा रहेगा. वहीं इस बार 20 दिनों तक लू की संभावना जताई गईए जो अमूमन 8 दिनों तक रहती है. अगले तीन महीनों में देश के छह राज्यों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा व आंध्र प्रदेश में गर्मी का ज्यादा असर रहेगा. अगले हफ्ते तापमान 2 से 5 डिग्री तक बढ़ सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने मास्टरचेफ इंडिया जज कुणाल कपूर को क्रूरता के आधार पर तलाक की स्वीकृति दी

इंडिया की मेगा रैली, दिल्ली से पूरे देश में विपक्ष देगा एकजुटता का संदेश, आतिशी बोलीं-हम सब एक हैं

दिल्ली पुलिस ने भी ले लिए गंभीर-कोहली के मजे, झगड़े के बाद गले मिलने पर किया यह पोस्ट

मौसम विभाग का अलर्ट: बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश, दिल्ली सहित इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली कैपिटल्स का नहीं खुला खाता, राजस्थान रॉयल्स ने 12 रन से हराया