#Navratri आज का दिनः बुधवार, 10 अप्रैल 2024, भूमि, ऋण मुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें!

#Navratri आज का दिनः बुधवार, 10 अप्रैल 2024, भूमि, ऋण मुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें!

प्रेषित समय :21:08:51 PM / Tue, Apr 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 9372346123)
तपश्चारिणी त्वंहि तापत्रय निवारणीम्.
ब्रह्मरूपधरा ब्रह्मचारिणी प्रणमाम्यहम्॥
शङ्करप्रिया त्वंहि भुक्ति-मुक्ति दायिनी.
शान्तिदा ज्ञानदा ब्रह्मचारिणी प्रणमाम्यहम्॥

देवी ब्रह्मचारिणी आप तपस्वी हैं जो पीड़ा को रोक सकती हैं.
जो ब्रह्मा का रूप धारण करती हैं और जो ब्रह्म का आचरण करती हैं, उन्हें मैं नमस्कार करता हूं.
क्योंकि आप भगवान शिव की सबसे प्रिय हैं, भोग और मुक्ति की दाता हैं.
मैं आपको प्रणाम करता हूं, जो शांति प्रदान करती हैं, ज्ञान प्रदान करती हैं और ब्रह्मचर्य का पालन करती हैं!

* देवी त्रिपुरा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी का द्वितीय स्वरूप- देवी ब्रह्मचारिणी हैं, जिनकी हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर पूजा-अर्चना की जाती है.  
* क्योंकि, देवी ब्रह्मचारिणी ने शिवजी के लिए केवल फल-फूल-पत्ते खाकर घोर तपस्या की थी, इसलिए जो श्रद्धालु तपस्या में मनोबल बनाए रखना चाहते हैं, वे देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें.
* देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना से मंगल ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है, इसलिए जिनकी कुंडली में मंगल दोष है, जिनकी राशि मेष या वृश्चिक है, उन्हें देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* भूमि प्राप्ति, ऋण मुक्ति, रक्त रोग मुक्ति और पदोन्नति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
* जिन श्रद्धालुओं के रक्त संबंधियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में जप की माला एवं बाएं हाथ में कमंडल रहता है.
* इस अवसर पर ऐसी कन्याओं का पूजन किया जाता है जिनकी सगाई हो गई है, लेकिन शुभ-विवाह नहीं हुआ है.
* मनोकामना पूर्ण करने के लिए संकल्प लेकर हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को व्रत करें और देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई 10 अप्रैल 2024,

* तिथि द्वितीया - 17:34 तक, नक्षत्र भरणी - 27:06 तक, करण बालव - 07:01 तक, कौलव - 17:35 तक, पक्ष शुक्ल, योग विश्कुम्भ - 10:37 तक, वार बुधवार
* चन्द्र राशि मेष, चन्द्रोदय 07:23, चन्द्रास्त 20:43
* शक सम्वत 1946, विक्रम सम्वत 2081
* मास पूर्णिमांत चैत्र, मास अमांत चैत्र
* राहु काल 12:40 से 14:14 तक
* अभिजीत - नहीं
* दिशाशूल उत्तर
* ताराबल - अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद
* चन्द्रबल - मेष, मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, कुम्भ
 बुधवार चौघड़िया- 10 अप्रैल 2024
* दिन का चौघड़िया

लाभ - 06:25 से 07:59
अमृत - 07:59 से 09:32
काल - 09:32 से 11:06
शुभ - 11:06 से 12:40
रोग - 12:40 से 14:13
उद्वेग - 14:13 से 15:47
चर - 15:47 से 17:21
लाभ - 17:21 से 18:55
* रात्रि का चौघड़िया
उद्वेग - 18:55 से 20:21
शुभ - 20:21 से 21:47
अमृत - 21:47 से 23:13
चर - 23:13 से 00:39
रोग - 00:39 से 02:06
काल - 02:06 से 03:32
लाभ - 03:32 से 04:58
उद्वेग - 04:58 से 06:24
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आपका ध्यान सिर्फ अपने करियर को सही दिशा देने में लगा रह सकता है. जरुरतमंद लोगों के काम आने के कारण आपकी सराहना संभव है. किसी के प्यार में हरे डूब जाने की संभावना है.

वृष राशि:- मौके का फायदा उठाने की काबिलियत का फायदा व्यापार के मामले में मिल सकता है. संपत्ति के मामले में कुछ निर्णय लेने के लिए आपको आगे आना पङ सकता है.किसी प्रतिकूल परिस्थिति में पङने की संभावना है.

मिथुन राशि:- आपके रोमांटिक एहसास को पार्टनर द्वारा उचित सम्मान दिए जाने की संभावना है.अप्रत्याशित रुप से कोई आपका समर्थन करने वाला है ,इससे आपकी स्थिति मजबूत होने की संभावना है.अच्छा काम करने वालों की पोस्टिंग सही जगह पर होने की उम्मीद है. समाजिक स्तर पर गङे मुर्दे को उखारने का कोई मतलब नहीं है ,ऐसे मामले से किनारा कर सकते हैं.

कर्क राशि:- कार्यस्थल पर आज किसी जटिल मामले में उलझे रहने की संभावना है. पैसे के निवेश को लेकर दुविधा बनी रहेगी , किसी से मशविरा कर फैसला कर सकते हैं. जीवन का भरपुर आनंद उठा सकते हैं.

सिंह राशि:- जीवन साथी के साथ किसी मामले को लेकर बहस होने के संकेत हैं .कार्यस्थल पर किसी के साथ उलझ सकते हैं. संपत्ति खरीदने की चाहत रखने वालों की बात बनती नजर नहीं आ रही है. सेहत को लेकर सावधान रहें.

कन्या राशि:- पढाई के स्तर पर अपने सपनों को पूरा करने के लिए थोङा और प्रयास करने की जरुरत है. कार्यस्थल पर आज सबकुछ मैनेज करने के चक्कर में आपकी व्यस्तता बढने वाली है. आर्थिक स्तर पर आपकी स्थिति मदबूत रहेगी. नियमित व्यायाम की वजह से आप

तुला राशि:- अपनी संपत्ति का हिस्सा करने से पहले गहनता से विचार कर सकते हैं. पढाई पर ध्यान लगाने में सफल साबित होंगे. आमदनी अच्छी रहने के कारण जीवनशैली में परिवर्तन संभव है. आज आप रोमांटिक मूड में रहने वाले हैं ,अपने पार्टनर के लिए कुछ खास प्लान कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि:- किसी परिचित या करीबी से सहायता लेना आपके लिए सार्थक साबित हो सकता है. पढाई के स्तर पर एकाग्रता की कमी महसूस कर सकते हैं. जीवनशैली में परिवर्तन करने का फायदा आपको आने वाले दिनों में नजर आ सकता है.

धनु राशि:- किसी समाजिक मामले को हल्के में लेना गलत साबित हो सकता है. शिक्षा के स्तर पर कोई बङी खुशखबरी मिलने की उम्मीद है. प्यार और रोमांस के मामले में आजका दिन आपके लिए लकी रहने वाला है. किसी अच्छी योजना में निवेश किए जाने के संकेत हैं. सेहत में सुधार की उम्मीद है.

मकर राशि:- किसी व्यवसायिक यात्रा में मोटा मुनाफा होने की संभावना है. इसलिए उस ट्रिप के लिए मना करने से पहले विचार कर सकते हैं. पढाई में आपकी कठिन मेहनत का शानदार परिणाम मिलने की उम्मीद है. घरेलू स्तर पर किसी समस्या का सामन करना पङ सकता

कुम्भ राशि:- पढाई के स्तर में सुधार लाने के लिए आप अपनी पूरी क्षमता झोंकने का माद्दा रखते हैं. आज प्यार आपके दरवाजे पर दस्तक देने वाला है ,रोमांटिक जीवन के शुरुआत की संभावना है. घूमने के शौकिन लोगों के लिए कहीं जाने की योजना पूरी होती नजर आ रही है.

मीन राशि:- व्यापार में सपलता मिलने की संभावना है. रिटेलर्स और कमिशन पर काम करने वालों के लिए आजका दिन च्छा रहेगा. किसी बङे मकसद के लिए इस समय आपका जोर बचत पङ रहने वाला है. स्वास्थ को लेकर उठाया गया कदम फायदेमंद साबित होगा.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्रि में बनाएं फलों से बनी ये 3 रेसिपीज

चैत्र नवरात्रि से लेकर रामनवमी तक सोने की वस्त्र धारण करेंगे प्रभु श्रीराम, यह है खासियत

चैत्र नवरात्रि में इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएगी

चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलेंगे